CBSE Board Datesheet 2020: सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं क्लास की बची हुई परीक्षाओं की डेटशीट आज यानी 18 मई, 2020 को कर दी गई है। जी हां, केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय की तरफ से यह फैसला लिया गया है। याद दिला दें कि पहले यह डेटशीट 16 मई को 5 बजे जारी होने वाली थी, लेकिन इसे स्थगित कर दिया गया था। डेटशीट आने के बाद बच्चों के चेहरे पर खुशी देखने को मिल रही है, क्योंकि पहले उनका भविष्य अधर में लटका हुआ नजर आ रहा था। तो चलिए जानते हैं कि कब होंगे सीबीएसई बोर्ड के एग्जाम?

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश ने ट्वीटर पर ट्वीट करते हुए 10वीं और 12वीं की परीक्षा की डेटशीट शेयर की है। साथ ही उन्होंने बच्चों को आगामी परीक्षा के लिए ढेर सारी शुभकामनाएं दी हैं। बता दें कि ये परीक्षाएं 1 जुलाई से शुरु होकर 15 जुलाई तक चलेंगी।

यहां देखें 12वीं की बची हुई परीक्षाओं की डेट

बता दें कि 12वीं क्लास की परीक्षा 1 जुलाई से शुरु होकर 15 जुलाई तक चलेंगी। ऐसे में बच्चों को तैयारी करने के लिए एक महीने से ज्यादा समय दिया गया है, ताकि वे अच्छे से तैयारी कर सकें।

यहां देखें 10वीं की बची हुई परीक्षाओं की डेट

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि क्लास 10वीं की परीक्षा केवल उत्तर पूर्वी दिल्ली में होंगी, क्योंकि वहां दंगों की वजह से एग्जाम स्थगित कर दिया गया था। क्लास 10वीं की परीक्षा 1, 2, 10 और 14 जुलाई को होंगी। से में बच्चों के पास तैयारी के लिए पर्याप्त समय है। याद दिला दें कि मंत्रालय की तरफ से यह पहले ही साफ कर दिया गया था कि उत्तर पूर्वी दिल्ली के अलावा देश में कहीं भी 10वीं की परीक्षा नहीं होगी।

शुरु हो चुका है मूल्यांकन कार्य

मिली जानकारी के मुताबिक, जिन परीक्षाओं का आयोजन पहले से ही हो चुका है, उन परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू कर दिया है और इस प्रक्रिया को पूरे होने में 50 दिन का समय लग सकता है, ऐसे में रिजल्ट आने में इस बार देरी हो सकती है। माना जा रहा है कि जुलाई आखिरी या अगस्त के पहले सप्ताह तक सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट जारी कर सकता है। हालांकि, फिलहाल इस पर कुछ भी कहना जल्दबाजी होगा।

Facebook Comments