Qatar Coronavirus: कोरोना वायरस की चपेट में दुनिया के लगभग सभी देश आ चुके हैं। तमाम देशों की सरकार इसे फैलने से रोकने के लिए तरह तरह के नियम कानून बना रही हैं, लेकिन फिर भी संक्रमण की रफ्तार कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। इसी कड़ी में, कतर ने कोरोना वायरस के नियमों को तोड़ने वालों पर सख्ती बरतते हुए बड़ा फैसला लिया है। जी हां, कतर ने कोरोना वायरस के नियमों को तोड़ने वालों को जेल तक पहुंचाने का भी प्रावधान कर लिया है। तो चलिए जानते हैं कि पूरी खबर क्या है?

Lakhs will be fined for not wearing masks in qatar coronavirus
Image Source: Aajtak

कतर ने सख्ती बरतते हुए रविवार को नए नियम कानून लागू कर दिए। AFP की रिपोर्ट के अनुसार, कतर में मास्क नहीं पहनने पर दुनिया की सबसे कड़ी सजा मिलेगी और लोगों को तीन साल तक के लिए जेल भेजा जा सकता है। इसके अलावा, भारी भरकम जुर्माने का भी प्रावधान किया गया है। बता दें कि कतर में कोरोना वायरस तेज़ी से पैर पसार रहा है, जिसकी वजह से सरकार को सख्ती बरतनी पड़ रही है।

30 हजार से ज्यादा लोग हो चुके हैं संक्रमित

Lakhs will be fined for not wearing masks in qatar coronavirus
Image Source: Aajtak

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो कतर की कुल आबादी करीब 27 लाख है, जिसमें से 30 हजार से ज्यागा लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसके अलावा, अब तक यहां करीब 15 लोगों की कोरोना की वजह से मौत हुई है, ऐसे में वहां की सरकार ने अपने देश में सख्त कानून बना डाले, ताकि लोग बिना मास्क के बाहर न निकले। इसके साथ ही कई तरह की पाबंदियां भी लगाई गई हैं।

यह भी पढ़े:

मास्क न पहनने पर लाखों का जुर्माना

खबरों के मुताबिक, मास्क न पहनने वाले लोगों पर 41.7 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया जा सकता है। इसके अलावा, उसे तीन साल के लिए जेल भी भेजा जा सकता है। हालांकि, अपनी गाड़ी में अकेले ड्राइव करने वालों को मास्क पहनने की अनिवार्यता से छूट दी गई है, लेकिन सार्वजनिक स्थान पर बिना मास्क के मिलने वाले लोगों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। याद दिला दें कि दुनिया के 50 देशों में मास्क पहनना अनिवार्य हो गया है। कतर के इस नियम की जानकारी पुलिस लोगों को दे रही है, ताकि नियमों का उल्लंघन न हो।

Facebook Comments