Coronavirus In India LIVE Updates: कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से COVID-19 महामारी के तेजी से हो रहे फैलाव पर रोक लगाने के लिए देश में चल रहे 21 दिनों के लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार सुबह 9 बजे राष्ट्र के नाम अपना वीडियो संदेश जारी किया, जिसमें उन्होंने कहा कि जिस तरह से 9 दिनों तक लॉकडाउन में देशवासियों ने अनुशासन और सेवा भाव का परिचय दिया है, वह अभूतपूर्व है। पीएम मोदी ने कहा कि शासन और प्रशासन ने भी परिस्थिति को संभालने का अपनी ओर से पूरा प्रयास किया है।

मिसाल बना 22 मार्च

साथ ही पीएम ने देशवासियों से कहा कि बीते 22 मार्च को जिस तरीके से उन्होंने कोरोना वायरस लड़ रहे लोगों का धन्यवाद किया, वह पूरी दुनिया के लिए मिसाल बन गया है और आज पूरी दुनिया इसे दोहरा रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह साबित हो गया है कि देश एक होकर कोरोना के खिलाफ अपनी लड़ाई लड़ सकता है।

न समझें खुद को अकेला (9 pm 9 Minutes April 5 Sunday Coronavirus Fight)

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि लॉकडाउन के वक्त कोई खुद को अकेला न समझे। यह न सोचे कि अकेले इतनी बड़ी लड़ाई कैसे लड़ेंगे। पूरे 130 करोड़ देशवासियों की विराटता, भव्यता और दिव्यता की अनुभूति करना है। इस वक्त यह जरूरी है। जनता जनार्दन ईश्वर का ही प्रतिरूप होती है। इसलिए जब देश इतनी बड़ी लड़ाई लड़ रहा हो तो ऐसी लड़ाई में बार-बार जनता रूपी महाशक्ति के विराट स्वरूप का साक्षात करते रहना चाहिए। यह साक्षात्कार हमें मनोबल देता है। लक्ष्य देता है और उसकी प्राप्ति के लिए ऊर्जा भी देता है। हमारा मार्ग और अधिक स्पष्ट करता है।

चलें अंधकार से प्रकाश की ओर (Narendra Modi Video Message Coronavirus Lockdown)

कोरोना महामारी से फैले अंधकार के बीच हमें निरंतर प्रकाश की ओर जाना है। जो लोग कोरोना संकट से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं यानी कि हमारे गरीब भाई-बहन, उन्हें कोरोना संकट से पैदा हुई निराशा से आशा की तरफ ले जाना है। इस कोरोना संकट से जो अंधकार और अनिश्चितता पैदा हुई है, उसे समाप्त करके हमें उजाले और निश्चितता की ओर बढ़ना है। इस अंधकार में कोरोना संकट को पराजित करने के लिए हमें प्रकाश के तेज को चारों दिशाओं में फैलाना है और इसलिए इस रविवार यानी कि 5 अप्रैल को हम सबको मिलकर कोरोना के संकट के अंधकार को चुनौती देनी है। उसे प्रकाश की ताकत का परिचय कराना है।

रात 9 बजे 9 मिनट के लिए (Coronavirus Fight 9 pm 9 Minutes April 5 Sunday Modi Light Diyas)

पीएम मोदी ने कहा कि 5 अप्रैल को हमें 130 करोड़ देशवासियों की महाशक्ति का जागरण करना है। 130 करोड़ देशवासियों के महासंकल्प को नई ऊंचाइयों पर ले जाना है। 5 अप्रैल रविवार को रात 9 बजे मैं आप सबके 9 मिनट चाहता हूं। रात 9 बजे आपको घर की सभी लाइटें बंद करके घर के दरवाजे पर खड़े होकर या बालकनी में खड़े रहकर 9 मिनट के लिए मोमबत्ती, दीया, टॉर्च या मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाएं। उस समय यदि घर की सभी लाइने बंद करेंगे और जब चारों तरफ जब हर व्यक्ति एक-एक दीया जलाएगा, तब प्रकाश की उस महाशक्ति का एहसास होगा, जिसमें एक ही मकसद से हम सब लड़ रहे हैं। यह उजागर होगा उस प्रकाश में। उजागर होगा उस रोशनी में। उजागर होगा उस उजाले में। हम अपने मन में यह संकल्प करें कि हम अकेले नहीं हैं। कोई भी अकेला नहीं है। 130 करोड़ देशवासी एक ही संकल्प के साथ हैं, कृत संकल्प के साथ हैं।

बनाये रखें सोशल डिस्टेंसिंग

पीएम मोदी ने कहा कि इस आयोजन के समय किसी को भी कहीं भी एक ही जगह पर इकट्ठा नहीं होना है। रास्तों में, गलियों में या मोहल्लों में नहीं जाना है। अपने घर के दरवाजे से ही, बालकनी से ही इसे करना है। सोशल डिस्टेंसिंग की लक्ष्मण रेखा को कभी भी लांघना नहीं है। सोशल डिस्टेंसिंग को किसी भी हालत में तोड़ना नहीं है। करोना की चेन तोड़ने का यही रामबाण इलाज है। इसलिए 5 अप्रैल रविवार को रात 9 बजे कुछ पल अकेले बैठकर मां भारती का स्मरण कीजिए। 130 करोड़ देशवासियों के चेहरे की कल्पना कीजिए। 130 करोड़ देशवासियों की सामूहिकता का, इस महाशक्ति का एहसास कीजिए। यह हमें संकट की स्थिति से लड़ने की ताकत देगा और जीतने का आत्मविश्वास भी प्रदान करेगा। हमारे यहां कहा गया है कि उत्साह हो तो भगवान आए। हमारे उत्साह से बढ़कर दुनिया में कोई फोर्स नहीं होता है। दुनिया में ऐसा कुछ भी नहीं है जो हमें इस ताकत से हासिल न कर पाएं। आइए साथ आकर, साथ मिलकर कोरोना को हराएं, भारत को विजयी बनाएं।

Facebook Comments