Coronavirus: विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानकों के अनुसार कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचने के लिए घर से बाहर निकलने पर हर किसी के लिए मास्क पहनना बेहद आवश्यक बताया गया है। कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए मास्क का उपयोग किया जाना बेहद आवश्यक हो गया है। बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने लेटेस्ट भाषण में इस बात का जिक्र किया था कि, हर राज्य की सरकार को मास्क ना पहनने वालों के खिलाफ कठोर कदम उठाने चाहिए। इस बात का पालन करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने मास्क ना पहनने वालों के खिलाफ कठोर नियम बनाए हैं। स्कूपव्हूप की एक खबर के अनुसार मास्क ना लगाने वालों के लिए बेहद अनोखी सजा का प्रावधान रखा है। आईये जानते हैं क्या है ये सजा।

मास्क ना लगाने वालों को मिलेगी यह सजा (UP District Punishment for not Applying Masks)

UP District Punishment for not Applying Masks
Image Source: Livemint.com

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, उत्तर प्रदेश के फ़िरोज़ाबाद जिला प्रशासन ने सड़क पर बिना मास्क लगाए घूमने वालों के लिए एक अनोखे सजा का प्रावधान किया है। मिली जानकारी के अनुसार सड़क पर यदि एक भी व्यक्ति बिना मास्क के पाया जाता है तो उसे एक स्पेशल क्लास के लिए भेजा जाएगा, जहां उसे मास्क लगाने के फायदों के बारे में बताया जाएगा। इसके साथ ही सजा के तौर पर उस व्यक्ति को कागज पर करीबन पांच सौ बार “मास्क लगाना है” लिखना होगा। बता दें कि फ़िरोज़ाबाद जिला प्रशासन ने ऐसा फैसला उन लोगों को सबक सिखाने के लिए लिया है जो सड़क पर निकलने से पहले मास्क पहनना जरूरी नहीं समझते हैं। जिला प्रशासन द्वारा बनाई गई इस योजना में पुलिस और डॉक्टर दोनों मुख्य रूप से हिस्सा लेंगें ताकि लोगों को जागरूक करने के साथ ही उन्हें सजा भी दी जा सके।

जानें इस बारे में फ़िरोज़ाबाद पुलिस अधीक्षक का क्या कहना है

गौरतलब है कि, उत्तर प्रदेश के फ़िरोज़ाबाद जिला प्रशासन ने मास्क ना लगाने वालों के खिलाफ कठोर कदम उठाते हुए एक विशेष योजना बनाई है। इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए फ़िरोज़ाबाद के पुलिस अधीक्षक सचिंद्र पटेल ने बताया है कि, जिले में बिना मास्क लगाए घूमने वालों के खिलाफ कोई पुलिस कार्यवाही तो नहीं की जाएगी लेकिन उन्हें सबक जरूर सिखाया जाएगा। बता दें कि, फ़िरोज़ाबाद जिला प्रशासन के इस योजना के तहत मास्क ना लगाने वालों को तीन से चार घंटे की एक क्लास दी जाएगी। इस क्लास के दौरान वहां पर पुलिस अधिकारियों के साथ भी डॉक्टर की एक टीम भी मौजूद होगी। मास्क लगाने का उल्लंघन करने वालों को एक सीडी दिखाई जाएगी जिसमें मास्क लगाने के महत्व और कोविड-19 से जुड़ी विशेष जानकारी दी जाएगी। इसके बाद सभी को एक कागज पर पांच सौ बार “मास्क लगाना है” भी लिखना होगा। बहरहाल देखा जाए तो ये सजा जितनी अनोखी है उतनी ही प्रेरित करने भी है।

Facebook Comments