भारतवर्ष के इतिहास में 5 अगस्त की तारीख एक ऐतिहासिक दिन के तौर पर दर्ज हो गई है। कई सालों से राजनीति और कोर्ट-कचहरी के चक्कर काटने के बाद आखिरकार इस दिन राम की नगरी अयोध्या में राम मंदिर(Ram Mandir) की नींव रखी गई। इस मौके देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई दिग्गज़ नेता और देश-भर से आए ऋषि-मुनियों ने इस भव्य कार्यक्रम में शिरकत की।

Ram Mandir
Image Source – Aajtak

अयोध्या की तरह ही मध्यप्रदेश के श्योपुर में बनने जा रहे भव्य राम मंदिर(Ram Mandir) की बुधवार को नींव रखी गई। देवरीधाम पर बनने जा रहे विशाल राम मंदिर निर्माण का अयोध्या के मुहूर्त में यहां भी पूजा-पाठ और सभी विधि विधान के साथ कार्यक्रम का आगाज़ किया गया है। जिसमें चांदी की ईटों से नींव रखी गई।

करीब डेढ़ करोड़ की लागत से हुआ तैयार

जानकारी अनुसार श्योपुर में बन रहे राम मंदिर के लिए महामंडलेश्वर रामदास ने अयोध्या के साथ ही यहां राम मंदिर के निर्माण कार्य को पूरा करनी की ठानी थी। अयोध्या की तर्ज पर करीब डेढ़ करोड़ की लागत से यहां भव्य राम मंदिर(Ram Mandir) निर्माण के लिए भूमि पूजन हुआ और विशाल कार्यक्रम रखा गया।

यह भी पढ़े

जिस स्थल पर राम मंदिर(Ram Mandir) का निर्माण हो रहा वह प्राचीन बजरंगबली के मंदिर के चलते प्रसिद्ध है। मंदिर को भव्य आकार और उसके निर्माण के लिए करीब डेढ़ करोड़ रुपये की लागत आई है। जिसके लिए देवरीधाम से जुड़े श्रद्धालु व अन्य रामभक्तों ने राशि जुटाई है।

Facebook Comments