Lockdown Extension: कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशभर में 25 मार्च से ही लॉकडाउन घोषित है, जो फिलहाल 31 मई तक है। ऐसे में सभी के मन में बस एक ही सवाल है कि 31 मई के बाद केंद्र सरकार की तरफ से क्या फैसला लिया जाएगा? मतलब लॉकडाउन बढ़ेगा या फिर खत्म हो जाएगा। इसी कड़ी में सूत्रों के हवाले से एक बड़ी खबर सामने आ रही है, जिससे आपको इस सवाल का जवाब भी मिल जाएगा। तो चलिए जानते हैं कि पूरी खबर क्या है?

गृह मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने मीडिया से बताया कि लॉकडाउन को दो हफ्तों के लिए बढ़ाया जा सकता है, लेकिन इस बार का लॉकडाउन पहले के मुकाबले पूरी तरह से अलग होगा। इतना ही नहीं, उन्होंने यह भी कहा कि उन शहरों पर ही ज्यादा फोकस होगा, जहां कोरोना वायरस के मामले ज्यादा है। मतलब साफ है कि लॉकडाउन का 5वां चरण भी देखने को मिलेगा, जिसको लेकर केंद्र सरकार की तरफ से तैयारियां शुरु हो चुकी हैं।

इन 11 शहरों पर होगा फोकस (Lockdown likely to be Extended Till June 15 Focus on 11 Major Cities)

लॉकडाउन का 5वां चरण काफी हटकर होगा। इसमें पूरी तरह से पाबंदी नहीं रहेगी, लेकिन उन शहरों के लिए कड़े नियम बनाए जा सकते हैं, जहां कोरोना के मामले दिन ब दिन बढ़ते ही जा रहे हैं। खबरों की माने तो, दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, अहमदाबाद और कोलकाता, पुणे, ठाणे, जयपुर, सूरत और इंदौर शामिल हैं, जिस पर केंद्र सरकार की पूरी निगाहें टिकी हुई हैं। बता दें कि गृह मंत्रालय की तरफ से बहुत ही जल्द लॉकडाउन के अगले चरण के लिए घोषणा की जा सकती है।

खुल सकते हैं धार्मिक स्थल (Religious Places to be Open in Lockdown 5)

 religious place to be open in lockdown 5
PTI

रिपोर्ट्स की माने तो धार्मिक स्थल खोलने को लेकर राज्य सरकारें फैसला ले सकती हैं। याद दिला दें कि कर्नाटक सरकार ने पहले ही केंद्र सरकार को 1 जून से धार्मिक स्थल खोलने की अनुमति मांगी है। ऐसे में अब देखने वाली बात यह होगी कि क्या 1 जून से धार्मिक स्थल खोले जाएंगे या नहीं, ये तो खैर वक्त ही बताएगा।

कोरोना मरीज़ों की संख्या डेढ़ लाख के पार

अगर बात भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या की करें, तो आंकड़ा डेढ़ लाख के पार जा चुका है, जो कि चिंता का विषय बन चुका है। कोरोना वायरस के बढ़ते आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए ही केंद्र सरकार की तरफ से लॉकडाउन के 5वें चरण पर फैसला लिया जाएगा, ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

Facebook Comments