Maharashtra Govt Allows for Films and Tv Shoot: तीन महीने के लॉकडाउन के बाद अब भारत सरकार धीरे-धीरे देश को अनलॉक करने की शुरुआत कर चुकी है। आज 1 जून से देश अनलॉक के पहले चरण की शुरुआत हो चुकी है। कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से बीते तीन महीने से फिल्मों और टीवी सीरियलों की शूटिंग भी बंद थी। लेकिन अब लॉकडाउन अनलॉक के पहले चरण में महाराष्ट्र सरकार ने कुछ गाइडलाइन्स को फॉलो करने की शर्त पर शूटिंग स्टार्ट करने की इजाज़त दे दी है। यहाँ हम आपको उन्हीं शर्तों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करने के बाद ही शूटिंग शुरू की जा सकती है। आइये जानते हैं कौन सी हैं वो शर्तें जिनका पालन फिल्म और टीवी इंडस्ट्री को करना होगा।

शूटिंग शुरू करने के लिए सरकार के इस गाइडलाइन का करना होगा पालन

maharashtra govt allows for films and tv shoot
Pixalbay

जानकारी हो कि, देश भर में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मरीज मुंबई में ही हैं। इसी को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने अब लॉकडाउन अनलॉक के पहले चरण में फिल्मों और टीवी सीरियलों की शूटिंग शुरू करने की इजाज़त जरूर दी है लेकिन इसके लिए कुछ आवश्यक गाइडलाइन्स को फॉलो करना जरूरी होगा है। शूटिंग शुरू करने के लिए इन शर्तों को मानना है जरूरी।

  • महाराष्ट्र सरकार की गाइडलाइन्स के अनुसार किसी भी फिल्म या टीवी सीरियल के सेट पर प्रेगनेंट महिला, किसी एक्टर्स के परिवार वाले या दोस्त और 65 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को आने की इजाज़त नहीं है।
  • शूटिंग के हर सेट पर मौजूदा हालात में एम्बुलेंस के साथ ही डॉक्टर और नर्स का होना भी आवश्यक है। यदि इस दौरान कोई कोरोना पॉजिटिव निकलता है तो उसे उसी वक़्त इलाज के लिए भेजा जाए।
  • इसके साथ ही सेट पर किसी भी व्यक्ति को एक दूसरे से शूटिंग के दौरान भी गले मिलने, हाथ मिलाने और किस करने आदि की अनुमति नहीं है।
  • किसी भी आर्टिस्ट को अन्य किसी सहकर्मी का मेकअप इस्तेमाल करने की इजाज़त नहीं है।
  • किसी भी फिल्म या टीवी सीरियल के सेट पर साफ़-सफाई का विशेष ध्यान रखना होगा। सेट्स पर इस्तेमाल किये जाने वाले सामानों की क्वांटिटी को भी करने को कहा गया है।
  • सबसे ख़ास बात इस गाइडलाइन में यह है कि, टीवी और फिल्मों में किसी भी शादी समरोह या पार्टी आदि के सीन्स की शूटिंग अभी नहीं की जा सकती है। सोशल डिस्टैन्सिंग का सख्ती से पालन करना होगा और एक टेंट में केवल पांच लोग ही रुक सकते हैं।
  • बता दें कि, किसी भी सेट पर 33 से ज्यादा लोगों को काम करने की फिलहाल अनुमति नहीं है। सेट पर आने वाले हर सदस्य को पहले हाथ धोने होंगें और ट्रेवल कर आए हुए कपड़ों को चेंज कर दूसरे कपड़े पहनने होंगें।
  • महाराष्ट्र सरकार की इस गाइडलाइन्स में साफ़तौर पर कहा गया है कि, किसी एक्टर् को फिल्मों या टीवी सीरियल में लेने से पहले होने वाला लुक टेस्ट यथा संभव वीडियो कॉल के माध्यम से ही किया जाए।
  • सभी मेकअप आर्टिस्ट को पीपीइ किट पहनकर ही मेकअप करने की अनुमति है। एक्टर्स चाहे तो अपने इच्छानुसार अपना मेकअप आर्टिस्ट स्वयं साथ ला सकता है।

यानि कि, देखा जाए तो शूटिंग शुरू करने की अनुमति तो राज्य सरकार ने दे दी है लेकिन इसके लिए कड़े नियम भी बनाएं हैं। इन नियमों का सख्ती से पालन होने के बाद ही किसी भी फिल्म या सीरियल की शूटिंग पूरी की जा सकती है।

Facebook Comments