LEAD Education Portal Launched By Manish Sisodia: कोरोना वायरस की वजह से मार्च के बाद से पूरे देश के स्कूल कॉलेज आदि बंद पड़े हैं। ऐसे में इसका सबसे बुरा असर बच्चों की शिक्षा पर पड़ता दिखाई दे रहा है। हालाँकि इससे निपटने के लिए राज्यों ने व्यापक स्तर पर ऑनलाइन शिक्षा का प्रबंध भी किया है। इसी बीच दिल्ली सरकार ने इससे भी एक कदम आगे बढ़कर इस दिशा में एक अहम कदम उठाया है। आजतक की एक रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को दिल्ली के छात्रों को उचित शिक्षा देने के लिए एक पोर्टल (LEAD Education Portal) लॉन्च किया है। आइये जानते हैं कैसे इस पोर्टल की मदद से छात्रों की शिक्षा समस्या को दूर किया जा सकता है।

इस पोर्टल पर छात्रों को मिलेगा दस हज़ार से भी ज्यादा स्टडी मटेरियल

LEAD Educational Portal Launched  for Study Material
Image Source – Indianexpress.com

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, कोरोना संकट के बीच सबसे बड़ी समस्या बच्चों की शिक्षा को लेकर आ खड़ी हुई है। इससे निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने बेहद अहम फैसला लिया है। बता दें कि, बीते शुक्रवार को दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने दिल्ली के फर्स्ट स्टैण्डर्ड से लेकर बारहवीं तक के छात्रों के लिए “लीड” (LEAD) नाम का एक स्टडी पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि, यहाँ छात्रों को भारी संख्या में किसी भी विषय से संबंधित स्टडी मेटेरियल (LEAD Education Portal) मिल सकता है। आंकड़ों की बात करें तो यहाँ छात्रों को लगभग दस हज़ार से भी ज्यादा स्टडी मेटेरियल मिल सकता है। बहरहाल देखा जाए तो दिल्ली सरकार द्वारा उठाया गया यह एक अहम कदम है। इससे छात्रों को पढ़ाई में भरसक मदद जरूर मिलेगी। इस पोर्टल के बारे में एक अहम जानकारी देते हुए शिक्षा विभाग ने बताया है कि, “LEAD(लीड)” यानि कि, “लर्निंग थ्रू इ-रीसोर्सेस मेड एक्सेसिबल फॉर दिल्ली” (Learning through E-resources made accessible for Delhi) के द्वारा बारहवीं तक के सभी छात्रों को सीबीएसई, एनसीईआरटी (CBSE, NCRT) के साथ ही दिल्ली सरकार के पाठ्क्रम से जुड़े स्टडी मेटीरियल भी मिलेंगे।

इस विषय में दिल्ली के उप मुख्यमंत्री ने दिया यह बयान

Statement of Manish Sisodia for LEAD Education Portal
Image Source – Tribunenewsline.com

इस पोर्टल के बारे में विशेष जानकारी देते हुए दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा है कि, “शिक्षा विभाग लीड पोर्टल के जरिए दीक्षा पोर्टल के भी सभी टीचिंग और ट्रेनिंग मेटीरियल से जुड़ सकता है। इस पोर्टल के माध्यम से ना केवल बच्चे देश और दुनिया के प्रयोगों को साझा कर सकते हैं बल्कि उसे सीखने का प्रयास भी कर सकते हैं।” बता दें कि, दिल्ली के उप मुख्यमंत्री ने इस बारे में साफतौर कहा है कि, आने वाले दिनों में यह पोर्टल शिक्षा प्रणाली का एक अहम हिस्सा होगा। गौरतलब है कि, लीड (LEAD) नाम के इस पोर्टल पर सभी कक्षा के टेक्स्ट बुक डिजिटली क्यूआर कोडेड होंगें। इसके साथ ही लर्निंग आउटकम और सभी विषयों पर ब्रीफली वीडियो आदि भी उपलब्ध होंगें। मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) के अनुसार टीचर्स हर साल पढ़ाई जाने वाले टेक्स्टबुक के साथ ही सपोर्ट मेटेरियल भी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़े

बता दें कि, इस पोर्टल को अपग्रेड रखने के लिए दिल्ली स्टेट कौंसिल ऑफ़ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग ने एक 25 सदस्यीय कर टीम का गठन किया है।

Facebook Comments