Reliance Jio: बीते दिनों दुनिया के छठे सबसे अमीर आदमी बनने वाले मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries Ltd) ने आज अपनी वार्षिक मीटिंग में कुछ बड़ी योजनाओं का एलान किया है। आजतक न्यूज़ की एक रिपोर्ट के अनुसार मुकेश अंबानी ने इस वार्षिक मीटिंग में विशेष रूप से अगले साल तक भारत में 5G तकनीक लाने का एलान किया है। इसके साथ ही मुकेश अंबानी ने गूगल (Google) के साथ साझेदारी की बात भी की है। जानकारी के लिए बता दें कि, गूगल ने जियो में हज़ारों करोड़ का रुपयों का इन्वेस्टमेंट भी किया है। आइये आपको इस साझेदारी के बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं और साथ ही आपको बताएंगे कि, रिलायंस की वार्षिक मीटिंग में मुकेश अंबानी ने किन मुद्दों पर विशेष जोर दिया है।

गूगल ने जियो में किया लगभग 35,000 करोड़ रुपयों का निवेश

Google Jio Investment
Image Source – Indianexpress.com

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries Ltd) की वार्षिक मीटिंग में मुकेश अंबानी ने बताया है कि, गूगल ने जियो में करीबन 35 हज़ार करोड़ रुपयों का निवेश किया है। इस निवेश के साथ ही जियो के साथ मिलकर गूगल एक ऑपरेटिंग सिस्टम लांच करेगा, ये सिस्टम विशेष रूप से 4G और 5G स्मार्टफोन के लिए होगा। बता दें कि, इस वार्षिक मीटिंग में मुकेश अंबानी ने विशेष रूप से इस बात पर काफी जोर दिया है कि, उनका लक्ष्य भारत को 2G मुक्त बनाना है। गौरतलब है कि, रिलायंस की वार्षिक मीटिंग में हिस्सा लेते हुए मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने भी कुछ बातों को उजागर किया है। ईशा ने इस मीटिंग में खासतौर से जियोमार्ट की चर्चा की है। आपको बता दें कि, जियोमार्ट की मदद से किराना दुकानदारों को महज 48 घंटे के भीतर अपनी दुकान को एक सेल्फ स्टोर में तब्दील करने में मदद मिलेगी। ईशा ने कहा कि, इससे दुकानदारों की कमाई में भी इजाफ़ा होगा। इसके साथ ही उन्होनें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग को और भी सरल बनने के लिए जियोमीट नाम के ऐप को भी लॉन्च किया है।

एक नजर रिलायंस वार्षिक मीटिंग में दी गई अहम जानकारी पर

Muskeh Ambani Shareholders Reliance
Image Source – Indianexpress.com

– रिलायंस के इस वार्षिक मीटिंग में विशेष रूप से आकाश अंबानी और ईशा अंबानी ने जियो टीवी प्लस को भी लॉन्च किया। बता दें कि, जियो टीवी प्लस पर नेटफ्लिक्स, अमेज़न प्राइम वीडियो, हॉटस्टार अन्य डिजिटल प्लेटफार्म को एक साथ रखा जाएगा।

– रिलायंस की वार्षिक मीटिंग (Reliance Annual Meeting) में मुकेश अंबानी ने खासतौर से बताया कि, आने वाले कुछ तीन सालों में जियो आधा अरब से भी ज्यादा लोगों को अपने साथ जोड़ेगा। उन्होनें बताया कि, जियो ने 5 जी तकनीक विकसित कर ली है और जैसे ही 5 जी स्पेक्ट्रम मिलेगा वो इसका ट्रायल भी शुरू करेंगे।

– जियो ने इस मीटिंग में एक जियो ग्लास नाम का डिवाइस भी लॉन्च किया है। इस डिवाइस का वजन सिर्फ 75 ग्राम है जो सिंगल केबल से कनेक्ट किया जा सकता है और इसमें कुल 25 ऐप्स मौजूद होंगें। इस डिवाइस की मदद से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में काफी मदद मिलेगी।

– इस मीटिंग में मुकेश अंबानी ने जो सबसे जरूरी बात की वो यह थी कि, रिलायंस अब पूरी तरह से लोन मुक्त कंपनी बन चुकी है। बता दें कि, रिलायंस ने यह लक्ष्य साल 2021 से पहले ही पूरा कर लिया है। इस संबंध में मुकेश अंबानी ने ज्यादा जानकारी देते हुए कहा है कि, अब जियो और अन्य सेक्शन रिलायंस के बैलेंस शीट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

– इस वार्षिक मीटिंग में रिलायंस (Reliance Jio) के कर्ता धर्ता ने विशेष जानकारी देते हुए कहा कि, रिलायंस अब 150 बिलियन डॉलर मार्केट वेल्यू वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई है। उन्होनें भारत की तरक्की की बात करते हुए कहा कि, इस कोरोना संक्रमण के बीच में भी भारत तेजी से तरक्की कर रहा है। उन्होनें इस बात पर विशेष जोर दिया है कि, हर मुश्किल की घड़ी अपने साथ अपार संभावनाएं भी लाती है।

यह भी पढ़े

जानकारी हो कि, इन अहम् पहलुओं पर चर्चा इस बार रिलायंस की वीडियो मीटिंग के द्वारा हुई है। कोरोना (Coronavirus) संक्रमण की वजह से इस वार्षिक मीटिंग को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की मदद से किया गया वर्ना हर साल रिलायंस की सलाना मीटिंग काफी धूमधाम से आयोजित की जाती थी।

Facebook Comments