Reliance will take over online grocery business by 2024: कोरोना वायरस की वजह से इस समय देश की अर्थव्यवस्था भले ही कुछ नीचे गिरी हो लेकिन आजतक की एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2024 तक विशेष रूप से ई-कॉमर्स कारोबार का सालाना 27 फीसदी की दर से बढ़कर करीबन 99 अरब डॉलर हो जाने का अनुमान है। अमेरिकन मल्टीनेशनल फाइनेंस सर्विस प्रोवाइडर एंड सजेसन कंपनी गोल्डमैन सैक्श (Goldman Sachs) ने एक रिपोर्ट जारी कर यह अनुमान लगाया है। आइये जानते हैं इस रिपोर्ट में किन अहम् बातों की चर्चा की गई है और आने वाले सालों में रिलायंस (Reliance) किस तरह से ऑनलाइन किराना कारोबार पर कब्ज़ा करेगा।

गोल्डमैन सैक्श ने अपनी रिपोर्ट में इन बातों की दी जानकारी (Reliance will take over online grocery business by 2024)

Reliance will take over online grocery business
Image Source: Indiaretailing.com

गोल्डमैन सैक्श (Goldman Sachs) द्वारा जारी इस रिपोर्ट में सबसे ज्यादा जोड़ रिलायंस (Reliance) इंडस्ट्रीज पर दिया गया है। उनकी इस रिपोर्ट के अनुसार साल 2024 तक रिलायंस (Reliance) भारत में ऑनलाइन किराना कारोबार के आधे से अधिक हिस्से पर अपना कब्ज़ा जमा सकता है। गौरतलब है कि, इस रिपोर्ट के अनुसार कोरोना संक्रमण की वजह से विश्व स्तर पर ई-कॉमर्स कंपनियों को काफी मुनाफ़ा हुआ है। इस दौरान विशेष रूप से डिब्बाबंद सामानों की बिक्री में बेहद वृद्धि हुई है। आपको जानकर हैरानी होगी की महज तीन महीनों में वो वृद्धि हुई है जिसे होने में तीन साल लग जाते हैं। गोल्डमैन सैक्श रिपोर्ट (Goldman Sachs report) में खासतौर से इस बात का जिक्र किया गया है कि, भारत में ई-कॉमर्स कंपनियों का व्यापार साल 2019 से 2020 में बढ़कर 27 फीसदी हो गया है जो आने वाले साल 2024 तक 99 डॉलर का हो सकता है। इस रिपोर्ट के अनुसार यह वृद्धि विशेष रूप से फैशन और किराना क्षेत्रों में सबसे ज्यादा हुई है। किराना कारोबार की बात करें तो इसकी वृद्धि साल 2019 में 4.7 फीसदी थी जो 2024 में बढ़कर 10.7 हो सकती है।

रिलायंस बन सकता है गेम चेंजर

भारत में निकट भविष्य में भारतीय इंटरनेट में सबसे बड़ा बदलाव रिलायंस (Reliance) इंडस्ट्रीज का ई-कॉमर्स सेक्टर में प्रवेश होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, ऑनलाइन मार्केट में अपनी पैठ जमाने के लिए रिलायंस (Reliance) ने व्हाट्सऐप के साथ गठजोड़ किया है। इसके साथ ही साथ फेसबुक ने रिलायंस (Reliance) की जियो कंपनी में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी के शेयर खरीदे हैं। रिलायंस (Reliance) की इस योजना में इसके ई-कॉमर्स वेंचर जियो मार्ट को स्थानीय किराना स्टोर से ऑनलाइन जोड़ा जाएगा। इसकी मार्केटिंग के लिए और ग्राहकों को अपने साथ जोड़ने के लिए जियो फेसबुक और व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करेगी। बता दें कि, गोल्डमैन सैक्श (Goldman Sachs) की इस रिपोर्ट के अनुसार वर्तमान में किराना कारोबार में बिग बास्केट और ग्रोफर्स की हिस्सेदारी मार्केट में 80 फीसदी है। भारत में किराना कारोबार 50 फीसदी की दर से आगे बढ़ रहा है। इस सेक्टर में रिलायंस (Reliance) के प्रवेश से साल 2024 तक 81 फीसदी तक बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। अनुमान लगाया जा रहा है कि, रिलायंस (Reliance) का फेसबुक के साथ साझेदारी होने की वजह से आने वाले सालों में रिलायंस (Reliance) ऑनलाइन ग्रॉसरी मार्केट में 50 फीसदी हिस्सेदारी के साथ आगे आ सकता है।

Facebook Comments