Coronavirus Alert: कोरोना वायरस के बढ़ते हुए संक्रमण को देखते हुए हम बहुत सारी सावधानियां बरत रहे हैं, ताकि हम इस खतरनाक बीमारी की चपेट में न आ जाएं। सावधानी बरतने के दौरान अपने हाथों को हम बार-बार धोते रहते हैं, पर चेहरे को हम बार-बार नहीं धोते। इतनी सारी सावधानियां बरतने के बावजूद हम कुछ-न-कुछ गलतियां भी कर देते हैं। जी हां, हाथों को तो हम बार-बार धो लेते हैं, लेकिन चेहरा बार-बार छूते भी रहते हैं। ऐसे में हाथों को धोकर तो उनका ख्याल रख लिया जाता है, लेकिन चेहरे को बार-बार न धो पाने की वजह से उनका ख्याल हम नहीं रख पाते हैं। दरअसल चेहरे को बार-बार छूना बहुत ही खतरनाक है।

शोध में हुआ बड़ा खुलासा

एनसीबीआई, जो कि एक अंतरराष्ट्रीय स्तर की मेडिकल पत्रिका है, इसमें एक शोध में बड़ा खुलासा हुआ है। इसमें बताया गया है कि एक घंटा में हम अमूमन 23 बार अपने चेहरे को छू लेते हैं। कई लोग तो ऐसे हैं जो जाने-अनजाने इससे भी ज्यादा बार अपने चेहरे को एक घंटा में छूते हैं। इसी शोध में एक और खुलासा यह भी किया गया है कि एक घंटा में करीब 15 बार अपनी उंगलियों को हम नाक के भीतर ले जाते हैं। इसके अलावा शोध में बताया गया है कि हम में से 90 फ़ीसदी लोग ऐसे हैं, जो हर घंटे लगातार अपनी आंखों, नाक, मुंह और चेहरे को छूते ही रहते हैं।

यह भी पढ़े

हाथों से फैल रहा कोरोना वायरस (Coronavirus Alert)

इसके बारे में विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक डॉक्टर सौम्या स्वामीनाथन की ओर से कहा गया है कि कोरोना वायरस से यदि हम बचना चाहते हैं तो इसके लिए यह बहुत ही जरूरी है कि हाथों से बार-बार चेहरे को टच नहीं जाए। स्वामीनाथन का कहना है कि लगभग 80 फ़ीसदी लोग ऐसे हैं, जिनके हाथों में बैक्टीरिया या वायरस होते ही हैं। ऐसे में जब बार-बार ये अपने हाथों से अपने चेहरे के किसी भी हिस्से को छूते हैं तो इसके कारण ये बैक्टीरिया या वायरस उन्हें अपने संक्रमण का शिकार बना लेते हैं। अब जब कोरोना वायरस फैला हुआ है तो ऐसी परिस्थिति में बेहतर यही होगा कि लोग जाने-अनजाने बार-बार हाथों से अपने चेहरे को छूने वाली इस आदत को तत्काल बदल दें।

Facebook Comments