Anupam Kher Day: अनुपम खेर एक बड़े ही मंजे हुए अभिनेता हैं। उन्होंने अपनी प्रतिभा का लोहा केवल बॉलीवुड ही नहीं, बल्कि हॉलीवुड में भी मनवाया है। अनुपम खेर की यह खासियत है कि हर तरीके के किरदार को वे बखूबी फिल्मों में निभा जाते हैं। अनुपम खेर को देखकर जूनियर कलाकार उनसे प्रेरणा लेते हैं। अनुपम खेर जितने अधिक सक्रिय अपनी फिल्मों में रहे हैं, उतनी ही सक्रियता उन्होंने सामाजिक मुद्दों के प्रति भी दिखाई है। अनुपम खेर की कई फिल्मों में भी उनकी सामाजिक सहभागिता की झलक देखने को मिल जाती है। अमेरिका में तो वर्ष 2015 से अनुपम खेर डे भी मनाया जा रहा है। अपने जीवन काल के दौरान इतना बड़ा गौरव पाना अनुपम खेर के साथ भारत के लिए भी किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है।

हर किरदार में ढल गए अनुपम खेर

फिल्म इंडस्ट्री में काम करते हुए बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर को हाल ही में 36 साल हो गए हैं। उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 80 के दशक में की थी। सबसे बड़ी बात है कि जितनी अच्छी तरीके से अनुपम खेर ने निगेटिव भूमिका निभाई है, उतने ही कुशल वे ग्रे शेड्स में भी नजर आए हैं। पॉजिटिव किरदारों को निभाने के दौरान भी उन्होंने अपनी प्रतिभा दिखाई है तो कॉमिक किरदार भी जब उन्होंने निभाया है तो देखने वाले इसे देख कर हंस-हंस के लोटपोट हो गए हैं। इस तरीके से अपने करियर में उन्होंने जितनी भी भूमिकाएं निभाई हैं, हर भूमिका से दर्शकों ने खुद को जुड़ा पाया है। पहली फिल्म अनुपम खेर की ‘सारांश’ रही थी, जो कि 25 मई, 1984 को रिलीज हुई थी।

अनुपम खेर डे मनाने की वजह

america celebrate every year anupam kher day
Image Source: Hindirush

अब बात करते हैं ‘अनुपम खेर डे’ की, जिसे कि हर साल 10 सितंबर को अमेरिका में मनाया जाता है। जी हां, वर्ष 2015 से यह सिलसिला चला आ रहा है। दरअसल 10 सितंबर, 2015 को लास वेगास में अनुपम खेर को सर्टिफिकेट ऑफ एक्सीलेंस अवार्ड देकर नेवादा के सीनेटर रूबेन किह्युएन ने सम्मानित किया था। उसी दौरान उनकी ओर से यह घोषणा कर दी गई थी कि हर साल 10 सितंबर को अनुपम खेर डे मनाया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा था कि लास वेगास और अमेरिका के कई शहरों में जो आपने बेहतरीन परफॉर्मेंस दी है, उसके लिए हम आपके शुक्रगुजार हैं। स्टेज पर आपको लाइव देखना हमारे लिए वास्तव में बड़े ही गर्व की बात है।

यह भी पढ़े:

बटोरी बड़ी लोकप्रियता

america celebrate every year anupam kher day
Image Source: India Tv

अनुपम खेर का एक प्ले ‘मेरा वो मतलब नहीं था’ ने यूएस और कनाडा के 15 शहरों में जबरदस्त लोकप्रियता प्राप्त की थी। बेंड इट लाइक बेकहम, मिस्ट्रेस ऑफ स्पाइस, कॉशन, लस्ट एवं सिल्वर लाइनिंग्स प्लेबुक जैसी कई फिल्मों में अनुपम खेर ने जो काम किया है, वह यादगार बन गया है। इस वक्त कोरोना वायरस की वजह से अधिकतर कलाकार अपने घरों में कैद होकर रह रहे हैं। ऐसे में अनुपम खेर भी अपने घर से बाहर तो नहीं निकल रहे हैं, लेकिन सोशल मीडिया पर वे बड़े ही सक्रिय नजर आ रहे हैं। अपने प्रशंसकों से वे जुड़े हुए हैं।

Facebook Comments