Saudi Arabia News: अक्सर देखने को मिलता है कि प्रवासियों को किसी न किसी रुप में प्रताड़ित किया जाता है। ऐसा ही एक मामला सऊदी अरब से सामने आ रहा है। हालांकि, सऊदी अरब की सरकार इन दिनों ऐसे मामलों से सख्ती से निपटती हुई नजर आ रही है। जी हां, सऊदी अरब ने अपने ही नागरिक को गिरफ्तार करने का आदेश दे दिया। तो चलिए जानते हैं कि पूरी खबर क्या है?

सऊदी न्यूज एजेंसी एसपीए की रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी के एक नागरिक ने प्रवासी को कथित तौर पर इस्लाम अपनाने के लिए कहा था, जिसके बाद उस शख्स ने मना किया, तो उसे प्रताड़ित किया गया। इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में शख्स की शक्ल तो नहींं दिख रही है, लेकिन फिर भी अब उसकी पहचान हो गई है और उसे गिरफ्तार करने का आदेश दे दिया गया है।

गिरफ्तारी का दिया आदेश (Saudi Arabia Orders Arrest its Citizen for Abusing Non Muslim)

saudi arabia arrest its citizen
Hindustan Times

सऊदी न्यूज एजेंसी के मुताबिक, पब्लिक प्रॉसिक्यूशन से जुड़े एक निगरानी केंद्र ने वीडियो के कंटेंट की जांच की और फिर कार्रवाई के आदेश दिए गए। बताया जा रहा है कि वीडियो में सऊदी नागरिक एशियाई शख्स के खिलाफ गलत शब्दों का इस्तेमाल कर रहा है और उसे जबरन इस्लाम अपनाने के लिए भी कह रहा है, जो कानूनन गलत है। जब वीडियो कंटेंट की जांच हुई, तो शख्स के खिलाफ गिरफ्तारी का आदेश दे दिया गया। बता दें कि सऊदी अरब प्रवासियों को लेकर इन दिनों काफी सख्त नजर आ रही है।

सतर्क रहता है पब्लिक प्रॉसेक्यूशन

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो पब्लिक प्रॉसेक्यूशन बहुत ही ज्यादा सतर्क रहता है। वह इस बात का पूरा ध्यान रखता है कि किसी भी प्रवासी की गरिमा को ठेस न पहुंचाया जाए। और ऐसा मामला जब भी सामने आता है, तो उस पर कार्रवाई की जाती है। साथ ही इस बात भी ध्यान रखा जाता है कि किसी के भी अधिकारों का हनन न हो।

किंगडम की छवि सुधारने की कोशिश में क्राउन प्रिंस

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान खुद की किंगडम छवि को सुधारने की कोशिश कर रहे हैं। इसी कड़ी में उन्होंने पिछले कुछ सालों में ऐसे कदम उठाए हैं, जिनकी उनकी छवि सुधरती हुई नजर आ रही है। कुछ समय पहले ही उन्होंने नाबालिगों के लिए मृत्युदंड की सजा को खत्म करने का ऐलान किया, तो कोड़े मारने की सजा को भी बंद किया।

Facebook Comments