New Zealand Coronavirus: पूरी दुनिया इस समय कोरोना की भयंकर मार झेल रहा है। दुनिया के तकरीबन 210 देश इस समय कोरोना से प्रभावित हैं और इस बीमारी से जंग लड़ रहे हैं। इसी बीच पूरी दुनिया से कई जगहों से अच्छी खबरें भी आ रही हैं। इस समय दुनिया का एक देश ऐसा है, जिसने कोरोना को लगभग पूरी तरह से खत्म कर दिया है। ऐसा कहा जा रहा है कि कोरोना को लेकर ये दुनिया की सबसे अच्छी खबर है।

न्यूजीलैंड की सरकार ने ऐलान कर दिया है कि न्यूजीलैंड कोरोना को पूरी तरह से रोकने में कामयाब हुआ है। न्यूजीलैंड की पीएम जैकिंडा ऑर्डर्न ने कहा है कि 27 अप्रैल को पूरे न्यूजीलैंड से केवल 5 मरीज ही सामने आए हैं और अब यहां कोरोना का कम्यूनिटी स्प्रैड भी नहीं है।

new zealand defeated corona PM Jacinda Ardern announced
Deccanherald

जैसिंडा ऑर्डन ने अपने देश में लॉकडाउन का एग्जिट प्लान भी तैयार कर लिया है और अब न्यूजीलैंड में लॉकडाउन से लोगों को राहत देने की बात कही जा रही है। न्यूजीलैंड में लेवल 4 की सख्ती लगी हुई थी, लेकिन एक माह से ज्यादा गुजर जाने के बाद न्यूजीलैंड में लेवल 3 तक की पाबंदियां ही रह जाएंगी। लॉकडाउन में लेवल 3 के तहत स्कूल कॉलेज के साथ साथ कुछ कुछ आर्थिक गतिविधियां भी चलने के आसार हैं।

new zealand defeated corona PM Jacinda Ardern announced
Indian Express

न्यूजीलैंड की पीएम ने कहा कि अब देश में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाया जाएगा, इसके लिए देशभर के कंस्ट्रक्शन कामों को शुरू करने की मंजूरी दी जाएगी। पीएम के इस ऐलान के बाद 5 लाख से ज्यादा मजदूर अपने अपने काम पर जाने को तैयार हैं। हालांकि अभी इस संबंध में कोई आदेश नहीं आया है।

न्यूजीलैंड के हेल्थ डिपार्टमेंट के डायरेक्टर जनरल एश्ले ब्लूमफिल्ड कहते हैं कि हम लोगों ने कोरोना वायरस को खत्म करने का एक लक्ष्य बनाया था, अब हम उस लक्ष्य को पाने में सफल हुए हैं। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि, ‘देश में कोरोना के नए केस नहीं आएंगे, ऐसा कहना बिल्कुल गलत है।’

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री के दावे के पीछे का सच – New Zealand Coronavirus

new zealand defeated corona PM Jacinda Ardern announced
People

न्यूजीलैंड ने कोरोना की भयानक मार नहीं झेली। यहां करीब 1500 लोग ही कोरोना बीमारी से पीड़ित हुए और सिर्फ 19 लोगों की जान गई, जबकि 1200 से अधिक लोग स्वस्थ होकर अपने अपने घर लौट चुके हैं। बता दें कि न्यूजीलैंड में अब केवल 39 केस ही हैं।

न्यूजीलैंड एक कम आबादी वाला देश है। इस देश की कुल जनसंख्या 48.9 लाख है। इस तरह से औसतन पूरे देश में प्रति 10 लाख लोगों में सिर्फ 305 ही कोविड19 पॉजिटीव मिले हैं। मौतों का आंकड़ा तो और भी कम है, हर 10 लाख में सिर्फ 4 लोगों ने ही अपनी जान गंवाई है।

यह भी पढ़े:

पूरे देश में 126000 कोरोना टेस्ट किए गए हैं। न्यूजीलैंड में कोरोना टेस्टिंग भी ठीक हुई है, प्रति 10 लाख में 26000 हजार से अधिक लोगों का टेस्ट हुआ है। माना जा रहा है कि न्यूजीलैंड इसलिए भी कोरोना के खिलाफ जंग में जीत सका क्योंकि उस देश की भौगोलिक स्थिति सबसे बेहतरीन है। साथ ही 50 लाख की जनसंख्या वाले इस देश ने कोरोना से जंग जीतकर एक मिसाल कायम कर दी है।

Facebook Comments