Coronavirus China: इन दिनों चीन एक जानलेवा बीमारी से घबराया हुआ है। लोग डर के साए में जी रहे हैं। चीन(China) से बाहर जा रहे लोगों की सघन स्वास्थ्य जांच की जा रही है और बाहर से आने वाले लोगों को भी स्वास्थ्य को लेकर जागरुक किया जा रहा है। आलम ये है कि चीन में फैले इस विशेष प्रकार के वायरस से न केवल चीन बल्कि पूरी दुनिया ही थर्राई हुई है। हम बात कर रहे हैं कोरोना वायरस (Corona Virus) की। जिसकी चपेट में आने से चीन में कई मौतें हो चुकी हैं और हज़ारों लोग इससे संक्रमित बताए जा रहे हैं। ये संक्रमण चीन के वुहान शहर में तेज़ी से फैल रहा है और ख़तरे को बढ़ता देख अब हवाई जहाज़ की उड़ानों और ट्रेनों की आवाजाही पर भी रोक लगा दी गई है। अगर आपको अभी तक इस वायरस की कोई जानकारी नहीं है तो आपको इसकी पूरी जानकारी होना ज़रूरी है। ताकि आप भी सतर्क रह सकें और सुरक्षित रह सकें। सबसे पहले जानें कोरोना वायरस के लक्षण क्या-क्या हैं?

कोरोना वायरस के लक्षण (Corornavirus Symptoms)

corona virus symptoms
medical news today

अगर कोई व्यक्ति कोरोना वायरस के संपर्क में आ गया है या इस वायरस से संक्रमित हो गया है तो उसे सबसे पहले सांस लेने में दिक्कत, गले में दर्द, जुकाम, खांसी और बुखार होता है। चूंकि ये सभी लक्षण वायरल फीवर में भी होते हैं इसलिए लोग इसे हल्के में ले लेते हैं लेकिन कुछ ही समय में यह भयंकर निमोनिया का रूप ले लेता है और सीधे तौर पर किडनी से संबंधित दिक्कतों को बढ़ा देता है। ये थे कोरोना वायरस को पहचानने के लक्षण। अब सवाल ये कि इससे बचने के लिए हम क्या-क्या उपाय अपना सकते हैं।   

कोरोना वायरस से बचाव (Coronavirus Treatment)

coronavirus treatment
iforher

अगर आपको ऊपर दिए गए किसी भी लक्षण में से कोई एक भी नज़र आए तो ज़रूरी है कि आप डॉक्टर से ज़रूरी कंसल्ट कर लें। इसके अलावा ज़रूरी है कि आप सी फूड से दूरी बना लें ऐसा माना जा रहा है कि कोरोना वायरस सी फूड की वजह से ही फैल रहा है लिहाज़ा सी फूड खाने से बचें। अगर आप कहीं बाहर से आते हैं तो हाथ को साफ ज़रूर करें। इसके अलावा अपने आसपास भी सफाई ज़रूर रखें। 

कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण 

कोरोना वायरस एक नए प्रकार का वायरस है जो एक मनुष्य से दूसरे मनुष्य में तेज़ी से फैल रहा है लेकिन सवाल ये कि अचानक से ये वायरस अपने पैर कैसे पसारता जा रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि ये वायरस पशुओं से इंसानों में फैला हो। खासतौर से किसी समुद्री जीव से। क्योंकि चीन के वुहान में इस वायरस के लक्षण सबसे पहले उन्ही लोगों में नज़र आए जो सी फूड मार्केट में काम करते हैं या सी फूड से सीधे तौर पर जुड़े थे।  हालांकि इस बारे में चीन की ओर से किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं की गई है लेकिन इस वायरस के फैलने का काफी हद तक यही कारण माना जा रहा है। 

सार्स से मिलता जुलता है कोरोना वायरस (Coronavirus)

आपको ये भी बता दें कि कोरोना वायरस से फैल रही ये बीमारी सार्स से मिलती जुलती प्रतीत होती है। सार्स के कारण चीन में पहले ही काफी तबाही मच चुकी है। साल 2002 में इससे 8, 098 लोग संक्रमित हुए थे। जिनमें से 774 लोगों की मौत हुई थी। ये सिर्फ चीन देश में हुई मौतों का ही आंकड़ा था। वहीं पूरी दुनिया में इससे करीब 3,000 लोग मरे थे। 

Facebook Comments