Amrood Ke Fayde: अमरूद मध्य अमेरिका में उगने वाला एक ट्रॉपिकल पेड़ है, जिसका फल हल्के हरे या पीले रंग के होते हैं और उनके बीज भी खाद्य होते हैं। इसकी पत्तियों का प्रयोग हर्बल चाय के रूप में किया जाता है, उसके लिए उसके पत्तों को रस के रूप में निकाला जाता है। इसे एशिया में भरी मात्रा में सर्दियों के मौसम में पाया जाता है।

अमरुद को खाने के मुख्य फायदे : Amrood Khane Ke Fayde

डायबटीज़

Amrood Ke Fayde
Webdunia

अमरुद के पत्तों का रस, डायबटीज़ से जुड़े हुए रोगों के लिए काफी फायदेमंद है। इसके पत्तों से निकले रस की बनी चाय पीने से, डायबटीज़ की परेशानी दूर हो जाती है।

दिल के रोग

Amrood Ke Fayde
Patrika

अमरुद एक एंटी-ऑक्सीडेंट्स, फाइबर, पोटैशियम और विटामिन का मुख्य जरिया है। इसकी इन खूबियों के कारण, ब्लड-प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल जैसी बिमारियों से आज का युवा इस पर नियंत्रण पा सकता है। और इन् चीज़ों पर नियंत्रण रखने से, दिल से जुड़ी जानलेवा और खतरनाक बीमारियाँ नहीं होती।

यह ब्लड-प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के रोगियों के लिए एक अच्छा नुस्खा है, जिससे वह अपने इन रोगों पर नियंत्रण पा सकते हैं। वह अमरुद को फल, जूस, चाय के रूप में या फिर उसका रस बनाकर भी उसका सेवन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े

माहवारी का दर्द

Amrood Khane Ke Fayde
Healthline

माहवारी के वक़्त काफी महिलाओं को तीव्र दर्द और ऐंठन की परेशानी होना, बहुत ही मामूली बात है। अमरुद के रस के सेवन से तीव्र दर्द और ऐंठन में काफी आराम मिलता है।

कैंसर का रोग

Amrood Khane Ke Fayde
Getty Image

विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट जैसे लाइकोपीन से भरपूर होने के नाते, अमरूद खाने से आपकी कोशिकाओं को नुकसान से बचाया जा सकता है और कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है। इसके अतिरिक्त, विटामिन सी आगर्भवस्था पकी इम्युनिटी को बढ़ाता है जो कैंसर कीटाणुू से लड़ने में महत्वपूर्ण है।

कब्ज़ का रोग

Amrood Ke Fayde
Digitallylearn

अमरुद, एक बड़ा जरिया है फाइबर का, इसके इस गुण से किसी भी प्रकार का कब्ज ठीक हो जाता है।

इसके अलावा भी अमरुद खाने के काफी फायदे हैं : Amrood Ke Fayde

1. एंटी एजिंग गुण

Amrood Ke Fayde
Dailyhunt

अमरुद के गुण हमारी त्वचा को झुर्रियों और महीन रेखाओं से बचाते हैं।

2. वजन घटना

यह डाइटिंग के लिए भी एक बढ़िया आधार है, इसमें फाइबर भरी तादात में मिलता है। इससे खाने पर पेट भरा रहता है, और वज़न भी नहीं बढ़ता। इसमें कैलोरी भी नहीं होती।

Amrood Ke Fayde
Timesofindia

गर्भवस्था अमरुद में फोलिक एसिड और विटामिन बी-९ होता है, और यह गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है। गर्भ में पल रहे बच्चों के लिए जरुरी होता है, क्योंकि इसको खाने से नवजात शिशु के नर्वस सिस्टम का विकास होता है।

जैसा कि आप जान ही चुके हैं कि अमरुद बहुत ही स्वादिष्ट और अत्यंत ही फायदेमंद भी है। और इसके पत्तों का रास सबसे फायदेमंद होता है, जो कि बहुत सारी बिमारियों का तोड़ है।

Facebook Comments