Cactus Benefits: कैक्टस यानि कि, नागफनी को स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। आप में से बहुत से ऐसे लोग होंगें जो इस कैक्टस की सब्जी के बारे में जानकर चौंक गए होंगें। अमूमन लोग कैक्टस को रेत में निकलने वाला एक बेकार पौधा मानते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की यदि, कैक्टस का इस्तेमाल खाने में किया जाए तो ये आपकी सेहत के लिए बहुत से मायनों में लाभकारी भी साबित हो सकते हैं। मशहूर शेफ कुणाल कपूर ने खुद इस सब्जी की रेसिपी शेयर की है। यहाँ हम आपको कैक्टस की सब्जी बनाने का तरीका और इससे होने वाले विभिन्न फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

स्वास्थ्य के लिए कैक्टस किस तरह से लाभकारी है

बेस्ट इम्युनिटी बूस्टर है कैक्टस

आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि, कैक्टस यानि कि नागफनी को आपकी इम्युनिटी के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। इसमें मौजूद एंटीवायरल गुण आपको विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाव में मदद करते हैं। कैक्टस शरीर में इंफ्लामेशन और सूजन की समस्या को कम करने में भी सहायक है। कुछ शोध में पाया गया है कि, यदि आप अपनी डाइट में कैक्टस को शामिल करते हैं तो इससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है, लिहाजा आप विभिन्न मौसमी बीमारी जैसे कोल्ड, फ्लू आदि से भी बच सकते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है कैक्टस

Cactus sabzi benefits
Image Source – Pixabay

जानकारी है कि, कैक्टस को एंटीऑक्सीडेंट का पावर हाउस माना जाता है। बताने की जरुरत नहीं कि, एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने का काम करते हैं। जिससे आप कैंसर और अन्य बीमारियों से भी बच सकते हैं। एक स्टडी से इस बात की जानकारी मिलती है कि, कैक्टस शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने का भी काफी असरदार है। इसे ग्रीन वेजिटेबल की श्रेणी में रखा जाता है, खाने में इसे शामिल कर आप खुद को हेल्दी और फिट रख सकते हैं।

Cactus benefits – डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान

बता दें कि, यदि डायबिटीज के मरीज अपने आहार में कैक्टस को शामिल करते हैं तो इससे उन्हें अपना ब्लड शुगर लेवल कम करने में काफी मदद मिल सकती है। इसका प्रमाण कुछ शोधों में भी पाया गया है कि, कैक्टस के इस्तेमाल से शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है। वैज्ञानिक शोधों में इस बात की पुष्टि की गई है कि, यदि डायबिटीज के मरीज दवाओं के साथ ही कैक्टस का सेवन करें तो इससे उन्हें काफी लाभ मिल सकता है।

कैक्ट्स की सब्जी कैसे बनाएं

Cactus ki sabzi
Image Source – Chefkunalkapur

कैक्टस की सब्जी बनाने के लिए आपको चाहिए हरे और लचीले कैक्टस। इन्हें ताजा तोड़ लें और एक चाकू की मदद से इसके काँटों को निकाल दें। इसके बाद यदि कैक्टस का पत्ता मोटा है तो साइड से उसके कुछ भागों को निकाल दें। अब इन पत्तों को हलके गुनगुने पानी में डुबोकर साफ़ कर लें। इसके बाद कुछ देर के लिए इसे सूखने दें, बस कैक्टस की सब्जी बनने के लिए तैयार है। यहाँ हम आपको मशहूर शेफ कुणाल कपूर की रेसिपी बताने जा रहे हैं।

आवश्यक सामग्री

  • दो कैक्टस के पत्ते
  • दो चम्मच घी
  • दो से तीन सबूत लाल मिर्च
  • एक चुटकी हींग
  • आधा छोटी चम्मच सौंफ
  • एक छोटी चम्मच जीरा
  • एक छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर
  • आधा चम्मच हल्दी पाउडर
  • तीन से चार बारीक कटी लहसुन की कलियाँ
  • एक बारीक कटा प्याज
  • स्वादानुसार नमक
  • एक छोटी चम्मच धनिया पाउडर
  • एक छोटी चम्मच अमचूर पाउडर

यह भी पढ़ें

विधि (Cactus sabzi recipe)

कैक्टस की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर एक पैन में दो चम्मच तेल डालें। इसके बाद सारे सबूत मसाले डाल दें। मसलों के भून जाने के बाद पैन में छोटे छोटे टुकड़े करके कैक्टस डाल दें और साथ में प्याज और बारीक कटी लहसुन डाल कर दो से तीन मिनट तक चलाएं। इसके बाद सारे पाउडर मसाले डालें और कैक्टस को पकने दें। शेफ कुणाल के अनुसार कैक्टस को पकने में भिंडी जितना ही समय लगता है और इसका स्वाद भी थोड़ा बहुत भिंडी जैसा ही होता है।

Facebook Comments