Benefits of Lemongrass:- हमेशा से बड़े-बुजुर्ग यह कहते आए हैं कि हमारी रसोई में ही खुद को सेहतमंद बनाए रखने के अधिकतर उपाय छिपे हुए हैं। सही जानकारी यदि हमें इनकी हो जाए तो कई तरह की बीमारियों से हम अपना बचाव कर सकते हैं। इसी तरह की एक औषधि लेमन ग्रास भी है। हमारे गार्डन में या हमारी रसोई में लेमन ग्रास जरूर मिलती है। आम बोलचाल की भाषा में लेमन ग्रास को गवती चाय भी कहते हैं। लेमन ग्रास में विटामिन ए और विटामिन सी की मौजूदगी तो होती ही है, साथ में इसमें फोलेट एसिड, कॉपर, जिंक, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। यहां हम आपको सेहत को इससे मिलने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं।

महक नींबू के समान (Smell of Lemongrass)

Lemon Grass
pexels

दक्षिण पूर्व एशिया में विशेष तौर पर यह मिलता है। नींबू की तरह ही इसकी खुशबू होती है। चाय में अदरक की तरह अधिकतर लेमन ग्रास का इस्तेमाल किया जाता है। लेमन ग्रास में जो एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं, उनकी वजह से कई तरह की बीमारियों और संक्रमण से यह बचाव करता है। बड़ी तादाद में सिट्रल गवती चाय की पत्तियों में मिलता है। इसी वजह से इसकी पत्तियों से नींबू के समान महक आती है।

घटता है बैड कोलेस्ट्रॉल (Reduce Cholesterol )

बैड कोलेस्ट्रोल यदि शरीर में बढ़ता चला जाए तो उसकी वजह से हार्ट अटैक आने का खतरा बहुत बढ़ जाता है। बैड कोलेस्ट्रोल को घटाने में लेमनग्रास का सेवन बड़ा ही मददगार होता है। दिल की सेहत के लिए इसे बहुत अच्छा माना जाता है। कोलेस्ट्रोल इसके सेवन से घटने लगता है। गवती चाय की पत्तियों में खून में मौजूद अवांछित वसा को कम करने की ताकत होती है।

गवती चाय से सुधरता है पाचन (Lemongrass Tea)

Lemon Grass Tea
pexels

पाचन शक्ति यदि आपके पेट की ठीक नहीं है तो गवती चाय का सेवन आपको करना चाहिए। पेट के अल्सर के साथ इससे जुड़ी अन्य कई तरह की शिकायतें इससे दूर हो जाती हैं। कब्ज यदि आपको हो रही है, गैस या एसिडिटी आपको परेशान कर रही है तो लेमन ग्रास का सेवन यदि आप करते हैं तो इससे ये सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं।

किडनी को मिलते हैं फायदे (Benefits for kidney)

चाय के रूप में या फिर मसाले के रूप में यदि आप लेमन ग्रास का सेवन करते हैं तो मूत्रवर्धक गुण इसमें पाए जाने की वजह से किडनी को इससे फायदा पहुंचता है। किडनी को लेमन ग्रास साफ रखने में मदद करता है। किडनी में पथरी की समस्या भी इसके सेवन से नहीं होती।

कैंसर से बचाव करता है लेमनग्रास (Helpful for Cancer)

Helpfull For Cancer
pexels

कैंसर की बीमारी आधुनिक जीवनशैली की वजह से तेजी से अब अपने पांव पसार रही है। ऐसे में लेमन ग्रास का सेवन बड़ा ही फायदेमंद हो सकता है। कैंसररोधी गुण लेमन ग्रास में पाए जाते हैं। कैंसर कोशिकाओं की कॉलोनी को समाप्त करने में लेमन ग्रास की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। रोजाना चाय में यदि लेमन ग्रास डालकर पीया जाए तो कैंसर का खतरा इससे बहुत हद तक कम हो जाता है

यह भी पढ़े

वजन घटाने में मदद करता है लेमन ग्रास टी (Helpful for Lose weight)

Helpful For weight loss
pexels

वजन यदि आपका नहीं घट पा रहा है तो लेमन ग्रास टी का सेवन आपको जरूर करना चाहिए। नियमित रूप से यदि आप लेमन ग्रास की चाय का सेवन शुरू कर देते हैं तो बहुत जल्द आपको इसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिलने लगेंगे। शरीर में जो अनावश्यक चर्बी होती है, उसे लेमन ग्रास निकाल बाहर करता है। इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत बनती है। शरीर से हानिकारक चीजों को लेमन ग्रास बहुत ही तेजी से बाहर निकाल देता है। नींद नहीं आने की समस्या में, अवसाद में और गठिया जैसी बीमारी में लेवन ग्रास का सेवन बड़ा ही प्रभावी होता है। शरीर का नर्वस सिस्टम भी इससे बेहतर बना रहता है।

Facebook Comments