Detox Water: आज के हमारी जीवन में हमारा खान-पान पूरी तरह से बदल चुका है। आज कल के लोग घर का बना सेहतमंद खाना कम और बहार का जंक फूड ज्यादा खाते है, जिसकी वजह से वह बिमारिओ और मोटापे का शिकार बन जाते है। रोज़मरा की व्यस्त ज़िंदगी की वजह से लोग अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते जिसके कारण लोगो में आलस, मोटापा और अन्य बिमारिओ का आगमन हो रहा है। इसलिए डॉकटर डिटॉक्स वाटर (Detox Water) पीने की सलाह देते है। आइये जानते है की डेटॉक्स वाटर होता क्या है और इसके क्या फायदे होते है।

Detox Water क्या है?

What is Detox Water
Image Source – Modernhoney.com

डिटॉक्स वॉटर वह पानी है जिसे ताज़ा फलों और सब्जियों के स्वाद अनुसार बनाया गया है। आप फलों और सब्जियों में से किसी का भी उपयोग करके डिटॉक्स वाटर को घर पर अलग-अलग तरीकों से बना सकते हैं। यह हमारे वजन को कम करने में और पेट को साफ रखने में मदद करता है। अगर आप बिना एक्सरसाइज के आसान तरीको से अपना वजन कम करना चाहती हैं,या फिर अपनी त्वचा पर निखार लाना चाहती हैं तो आप डीटॉक्स वाटर (Detox Water) आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। इसलिए आज हम आपको 4 तरह के अलग-अलग डीटॉक्स वाटर के बारे बताएंगे जिन्हें जानने के बाद आप अपने हिसाब से इन्हें अपनी डायट में जरूर शामिल करना चाहेंगीं।

1. सर्दियों वाला 

Image Source – Timesofindia.com

सर्दियों के मौसम में नींबू और मौसमी वाला डेटॉक्स  वाटर (Detox Water) बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन C होता है। जिन लोगों को सर्दियों मेंविटामिन C की कमी बार-बार होती है उन्हें नींबू और मौसमी से बनें डीटॉक्स वाटर को दिन में एक बार ज़रूर पीना चाहिए है।

2. गर्मियों वाला 

Image Source – Starmometer.com

गर्मिओ के मौसम सबसे फयदेमंद फल और सबसे ज्यादा लोकप्रिय फल तरबूज़ होता है क्यों इसकी तासीर  ठंडी होती है जिसकी वजह से शरीर में एक ठंडक रहती है। गर्मिओ के मौसम में तरबूज़ और रोज़मररी को मिला कर उसके डीटॉक्स वाटर को पीये इससे आपके शरीर में ताज़गी बनी रहेगी और आपके शरीर को कूल रखने में भी मदद करता है

3 प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला

Detox water for immunity
Image Source – Mobiefit.com

संतरे और स्ट्रॉबेरीज से बने डीटॉक्स वाटर को पीने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिसकी वजह से आपके शरीर को बिमारिओ से लड़ने की ताकत मिलती है। अगर आप इसे दिन में एक बार पीएं तो इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा। ये फाइबर से भरपूर है जिसे कुछ दिनों तक लगातार पीने के बाद आप अपने अंदर अच्छा बदलाव महसूस करेंगे।

4 वजन घटाने वाला

Detox Water For Weight Loss
Image Source – Thedenverhousewife.com

स्‍ट्राबेरी और कीवी का पानी आपके वज़न कम करने  के लिए फायदेमंद होता है। इनसे बने डीटॉक्स वाटर (Detox Water) को पीने से आपका वज़न धीरे-धीरे कम होना शुरू हो जाता है। स्‍ट्राबेरी और कीवी का पानी पीने से आपको अपने शरीर में ज़ायदा ऊर्ज महसूस होगी जिसकी वजह से आपका वजन कंट्रोल में रहेगा और आप तरोताज़ा मेहसूस करेंगे! 

कैसे बनाएं Detox Water?

How To Make Detox Water
Image Source – Aquavida.com

डीटॉक्स वाटर बना बहुत ही आसान होता है। आपको जिस भी सब्जी और फल को मिलाकर डीटॉक्स वाटर बनाना चाहती हैं उसके छोटे छोटे टुक्रो में एक गिलास में भर लीजिए और अब इस पर 4-5 बर्फ के टुकड़े (Ice Cube) डालें इसे 4-5 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें और फिर आप इसमें पानी भर दिज्ये। उसके बाद आप इसको कुछ देर के लिए फ्रिज में रखे और जब आपका पानी पीने का मन करे तब आप इस डीटॉक्स वाटर को पीएं। इसे पीने से आपको बहुत फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़े

Facebook Comments