Health Benefits of Fennel Tea: सौंफ में हमारी सेहत को फायदा पहुंचाने वाले बहुत से लाभकारी गुण मौजूद हैं। सौंफ का इस्तेमाल हम अपने घरों में पकवानों को तैयार करने के दौरान करते हैं। यहां तक कि माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी सौंफ को हम इस्तेमाल में लाते हैं। सौंफ की चाय यदि आप पीते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए बड़ा ही लाभकारी होता है। उसी तरीके से सौंफ का पानी भी कई तरह के फायदों से भरा हुआ है। सौंफ की चाय किस तरीके से बनाई जाती है और सौंफ की चाय पीने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं, इसके बारे में यहां हम आपको बता रहे हैं।

घटाता है वजन (Weight Loss- Fennel Tea)

Weight Loss- Fennel Tea
Image Source – Cpcdn.com

वजन आपका यदि बहुत बढ़ा हुआ है और वजन घटाने की सारी कोशिशें करके आप अब एकदम थक गए हैं तो आपको एक बार सौंफ की चाय पी कर देखनी चाहिए। वजन आपका सौंफ की चाय पीने से इसलिए नियंत्रण में आ सकता है, क्योंकि सौंफ की चाय में आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने वाले गुण मौजूद होते हैं। सौंफ की चाय यदि आप पीते हैं तो इससे आपको भूख कम सताती है। ऐसे में आप जरूरत से ज्यादा आहार नहीं लेते हैं और आपका वजन इससे नियंत्रण में आने लगता है।

बचाता है डिहाइड्रेशन से (Dehydration – Fennel Tea)

Dehydration - Fennel Tea
Image Source – Ndtvimg.com

गर्मी के दिनों में डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाना एक बहुत ही आम बात है। गर्मी जब अधिक बढ़ने लगती है तो ऐसे में कई बार शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसकी वजह से कई तरह की समस्या होने लगती है। ऐसे में गर्मी के दिनों में सौंफ की चाय या फिर सौंफ का पानी यदि आप पीते हैं तो इससे डिहाइड्रेशन से आपका बचाव हो पाता है। सौंफ में आपके शरीर की कूलिंग करने वाले गुण मौजूद होते हैं। आपके शरीर को यह ठंडा रखता है। उसी तरीके से इसमें शरीर को हाइड्रेट करने की भी क्षमता मौजूद रहती है। ऐसे में जब आप सौंफ की चाय पीते हैं तो इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होती है।

कोलेस्ट्रॉल को करता है नियंत्रित (Cholesterol – Saunf ki Chai)

Cholesterol - Saunf ki Chai
Image Source – Beautyscara.com

सौंफ की चाय का सेवन यदि आप करना शुरू कर देते हैं तो इसमें जो फाइबर के गुण मौजूद होते हैं, उसकी वजह से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में आ जाता है। सौंफ की चाय में जो तत्व मौजूद होते हैं, खून में कोलेस्ट्रोल को घुलने से वे रोक देते हैं। इससे आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल पूरी तरह से नियंत्रण में रहता है। जब आपका कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है तो इससे दिल की बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है।

ब्लड शुगर और हाई ब्लड प्रेशर में लाभदायक (Health Benefits of Fennel Tea)

Health Benefits of Fennel Tea
Image Source – Shopify.com

सौंफ की चाय में आपके ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर को नियंत्रण करने वाले गुण भी मौजूद होते हैं। सौंफ में पोटेशियम पाया जाता है जो कि रक्तचाप को नियंत्रण में रखता है। कई अध्ययनों में यह बात साबित हो चुकी है कि सौंफ का सेवन यदि आप करते हैं तो ब्लड शुगर इससे शरीर में नियंत्रण में रखता है। कई अध्ययनों में यह बात साबित हो चुकी है कि सौंफ का सेवन यदि आप करते हैं तो ब्लड शुगर इससे शरीर में एकदम नियंत्रण में रहता है।

यह भी पढ़े

सौंफ की चाय बनाने की विधि (Recipe – Saunf ki Chai)

Recipe - Saunf ki Chai
Image Source – Hubstatic.com

सौंफ की चाय यदि आप बना रहे हैं तो इसके लिए आपको दो कप पानी एक पैन में लेकर आंच पर चढ़ा देना है और दो चम्मच सौंफ डालकर पानी के साथ इसे उबलने देना है। जब 3 से 4 मिनट तक यह उबाल जाए तो इसमें तीन-चार पुदीना के पत्ते डाल देने हैं और 2 से 3 मिनट तक इन्हें उबाल लेना है। फिर इसे आंच से उतारकर आप कप में इसे छान लें। नींबू और शहद भी आप सौंफ की चाय में स्वाद बढ़ाने के लिए मिला सकते हैं।

Facebook Comments