Drinks to avoid Vitamin D Deficiency: आजकल जिसे देखें वो विटामिन डी की कमी से जूझ रहा है। हमारी जीवनशैली, हमारा खानपान पहले से बिल्कुल बदल चुका है और इसीलिए भारत की 10 में से हर 8 महिला विटामिन डी की कमी से जूझ रही है और विटामिन डी की डेफिशिएंसी होना बेहद बड़ी बात है क्योंकि इससे शरीर में कैल्सियम बनना बंद हो जाता है जिसका सीधा असर पड़ता है शरीर की हड्डियों पर। अगर शरीर में इस तत्व की कमी हो जाए तो हड्डियां कमज़ोर होने लगती है, अगर ये दिक्कत ज्यादा बढ़ जाएं तो आदमी का चलना फिरना भी मुश्किल हो जाता है।

यूं तो इस समस्या से निजात पाने के लिए कई तरह की दवाईयां मौजूद है। डॉक्टर कई तरह के कैप्सूल देकर विटामिन डी की कमी को दूर कर देते हैं लेकिन दवाओं से बेहतर हैं कि आप उन चीज़ों का सेवन शुरू करें जो आपके शरीर में विटामिन डी की आपूर्ति करें। क्योंकि दवाओं के कुछ हद तक साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको उन ड्रिंक्स की जानकारी देंगे जिन्हे आप अपनी डाइट में शामिल करके शरीर में विटामिन डी की कमी को दूर कर सकते हैं।

विटामिन डी से भरपूर इन ड्रिंक्स को करें डाइट में शामिल (Vitamin D Based Drinks)

1.संतरे का जूस (Orange Juice)

Vitamin D
Inverse

अगर आप वेजिटेरियन हैं तो विटामिन डी के बहुत ज्यादा प्राकृतिक स्रोत आपको नहीं मिलेंगे लेकिन एक पेय पदार्थ ऐसा है जो सभी को खूब पसंद आता है वो है संतरे का जूस। संतरे में विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है। वही अगर आपको संतरे का जूस पसंद नहीं है तो आप सीधे संतरे का सेवन भी कर सकते हैं।

2.गाय का दूध(Cow Milk)

Vitamin D
Economic Times

यूं तो शहरों में गाय का प्योर दूध मिलना थोड़ा मुश्किल है लेकिन अगर गाय आपको विटामिन डी की कमी है और अगर आपको कहीं से गाय का दूध मिल जाए तो आपके शरीर से ये कमी दूर हो सकती है। जी हां..दरअसल दूध में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जिनमें से एक विटामिन डी भी है।

3.योगर्ट ड्रिंक्स (Yogurt Drinks)

Vitamin D
BevNET

योगर्ट यानि कि विटामिन डी का बड़ा स्त्रो। जिसके लिए आपको कुछ नहीं करना बस घर का दही खाना है। जी हां…वैसे आप दुकान से लाकर भी दही खा सकते हैं लेकिन अगर दही घर में जमी हो तो ज्यादा बेहतर होगा।

4.सोया मिल्क (Soya Milk)

Vitamin D
Lybrate

सोया मिल्क भी विटामिन डी का बेहतरीन स्त्रो है। अगर आप विटामिन डी की कमी के शिकार हैं तो सोया मिल्क आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकता है। क्योंकि सोया मिल्क में आपको काफी तादाद में विटामिन डी मिलता है।

वही इन सबसे अलग हम आपको सबसे सस्ता और आसान तरीका बताते हैं जिससे आप विटामिन डी प्रचुर मात्रा में हासिल कर पाएंगे। इसके लिए आपको बस सुबह की धूप में आधा से एक घंटा बैठना है। दरअसल, सूरज की रौशनी विटामिन डी का सबसे बड़ा और मुख्य स्त्रो माना जाता है। अगर आप सुबह धूप की रौशनी में आधा से एक घंटा बैठते हैं तो आप में कभी भी विटामिन डी की कमी नहीं होगी।

Facebook Comments