Health Benefits of Eating Chicken: आमतौर पर लोग चिकन को प्रोटीन का सबसे बड़ा श्रोत मानते हैं। लेकिन यदि आप चिकन खाने के तरीकों में बदलाव करते हैं तो इससे आपको बहुत से स्वास्थ्य लाभ भी हो सकते हैं। यहाँ हम आपको मुख्य रूप से चिकन खाने से होने वाले विभिन्न लाभों के बारे विस्तार से बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं Health Benefits of Eating Chicken चिकन खाना कैसे और किन मायनों में सेहत के लिए लाभदायक है।

ऐसे करेंगे चिकन का सेवन तो होंगें कई लाभ (Benefits of Eating Chicken)

Benefit Of Chicken
Image Source – Chickenkukduku.in

आमतौर पर लोग चिकन के विभिन्न डिश खाना पसंद करते हैं जैसे, चिकन करी, कढ़ाई चिकन, चिकन कोरमा, चिकन चिल्ली आदि। लेकिन यदि आप चिकन खाने से फायदे प्राप्त करना चाहते हैं इसके लिए चिकन को ज्यादा पकाएं ना। बता दें कि, उबले हुए या रोस्टेड Health Benefits of Eating Chicken चिकन खाने से आपको ज्यादा लाभ मिल सकता है। आपने देखा होगा कि, अक्सर डाइटीसियन वेट लॉस के दौरान लोगों को बॉइल्ड चिकन खाने का ही निर्देश देती हैं। इसका कारण यही है कि, उबले हुए चिकन सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होते हैं।

चिकन खाने से आपको ये लाभ मिल सकते हैं (Health Benefits of Eating Chicken)

Health Benefits of Chicken Eating
Image Source – Jk24x7news.tv

1. डिप्रेशन से छुटकारा

Depression
Image Source – Emeraldpsychiatry.com

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, चिकन में दो ख़ास प्रकार के तत्व विटामिन बी5 और ट्रीप्टोफन पाए जाते हैं। ये दोनों ही तत्व दिमाग को शांत रखने में मददगार होते हैं। एक शोध में पाया गया है कि, यदि आप मानसिक तनाव के दौरान चिकन का सेवन करते हैं तो इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है। हाँ लेकिन इसके लिए फ्राइड चिकन की जगह पर रोस्टेड चिकन का इस्तेमाल करें।

2. कैंसर के खतरे को दूर करता है

Chicken Healthy For Cancer Patient
Image Source – Nbcnews.com

बता दें कि, एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार युवावस्था से ही चिकन का सेवन करने वाले को विशेष रूप से कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा नहीं होता है। गौरतलब है कि, बीस हज़ार से भी ज्यादा महिलाओं पर किये गए एक शोध में पाया गया कि, जो महिलाएं काफी कम उम्र से ही चिकन खा रही थी उनमें भविष्य में कोलोरेक्टल कैंसर होने का खतरा ना के बराबर था।

3. आर्थराइटिस के मरीजों के लिए लाभदायक

For Arthritis Patient
Image Source – Arthritis.org

आपको बता दें कि, चिकन में प्रोटीन के साथ ही काफी ज्यादा मात्रा में कैल्सियम और फास्फोरस भी पाया जाता है। ये दोनों ही तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने में ख़ासा लाभदायक होते हैं। इसके साथ ही चिकन में सेलेनियम नाम का भी एक तत्व पाया जाता है जो खासतौर से आर्थराइटिस से होने वाले परेशानियों को दूर करने में सहायक होता है।

4. डाईजेसन में मददगार

Helpful for Digestive System
Image Source – Thehealthsite.com

एक रिपोर्ट के अनुसार यदि आप हफ्ते में एक दिन भी चिकन सूप का सेवन करते हैं तो इससे आपकी पाचन क्रिया बेहतर हो जाती है। इसके साथ ही साथ सर्दी जुखाम और कफ की समस्या होने पर भी चिकन सूप पीना बेहद लाभदायक होता है। यह आपको चेस्ट कंजेस्शन की समस्या से भी निजात दिलाता है।

5. आँखों के लिए फायदेमंद

Benefits for Eye Care
Image Source – Dailymail.co.uk

जानकारी हो कि, चिकन में काफी अधिक मात्रा में लाईकोपीन, बीटा कैरोटीन, अल्फ़ा और रेटनोल पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन ए की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है। ये सभी तत्व आँखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करते हैं। चिकन खाने से आपके आँखों की रोशनी तो बढ़ती ही है साथ ही इससे आपको आँखों की विभिन्न बीमारियों से भी छुटकारा मिल सकता है।

6. हेल्दी हार्ट

Helpful For Heart Problems
Image Source – Ndtv.com

चिकन खाने से आप अपने दिल को भी हेल्दी रख सकते हैं। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन बी 6 पाया जाता है। ये विशेष रूप से कार्डियक अरेस्ट की संभावना को बहुत ही कम कर देता है। यह शरीर में होमोसिस्टाइन लेवल को कम करने में भी सहायक है। बता दें कि होमोसिस्टाइन लेवल बढ़ जाने से ही हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है। एक नियत मात्रा में उबले हुए या रोस्टेड चिकन खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है।

यह भी पढ़े

इस तरह से आप भी (Health Benefits of Eating Chicken) चिकन का सेवन कर ये सभी स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर खुद को सेहतमंद बना सकते हैं।

Facebook Comments