Benefits of Dark Chocolate In Hindi: चॉकलेट, ये वो शब्द है जिसे सुनते ही मुँह में पानी आ जाता है। दिल खुश हो जाता है। चॉकलेट जितनी खाने में स्वादिष्ट होती है उतनी ही आपके शरीर के लिए फायदेमंद भी। भले ही चॉकलेट में कैलोरी की मात्रा हो, लेकिन यह शरीर को अलग-अलग प्रकार से फायदा पहुंचाती है। हम बात कर रहे हैं डार्क चॉकलेट की। जी हां कोको बीन से बनी चॉकलेट का स्वाद पहले कसैला ही होता है, बाद में इसमें चीनी, कंडेन्स्ड मिल्क और बटर डालकर इसको मीठा स्वाद दिया जाता है। पर आज हम आपको डार्क चॉकलेट के कुछ ऐसे फायदे बताने जा रहे हैं जिसे आपका शरीर बीमारियों से कोसों दूर रहता है। आईए जानते हैं

डार्क चॉकलेट खाने के फायदे (Benefits of Dark Chocolate In Hindi)

Dark Chocolate
Image Source (Pixabay.com)

1. ​ब्लड शुगर लेवल 

Benefits of Dark Chocolate
Image Source (healthline.com)

हमारे शरीर में यदि ब्लड शुगर लेवल की मात्रा बढ़ जाए तो इससे शरीर में कई गंभीर बीमारियां दस्तक दे सकती हैं। ऐसे में ब्लड शुगर लेवल अधिक होने पर डार्क चॉकलेट का सेवन करें। ब्लड शुगर लेवल में डार्क चॉकलेट एक औषधी के रूप में काम करती है। इसमें ऐसे गुण पाए जाते हैं जिससे शरीर में मौजूद ब्लड शूगर का स्तर नियंत्रित होता है और आप स्वस्थ बनें रहते हैं। इसके सेवन से आप डायबिटीज़ जैसी गंभीर बीमारी से खुद को वक्त रहते बचा सकते हैं। डार्क चॉकलेट का सेवन आप दूध में मिलाकर या खाने के बाद एक दो पीस खाकर कर सकते हैं। 

2. हृदय रोग (Dark Chocolate For Heart Problem)

Heart Problem- Benefits of Dark Chocolate In Hindi
Image Source (Pexels.com)

दुनिया में आज लगभग 40 प्रतिशत लोग हृदय रोग से ग्रस्त हैं। इसे बचने से पहले तक आप इसे कंट्रोल कर पाने में असंभव होते हैं। ये ऐसा रोग है जो धीरे धीरे आपके दिल को कमज़ोर करता जाता है और आपको जब तक पता चलता है तब तक यह आपको अपनी चपेट में ले चुका होता है। एक स्टडी में बताया गया कि है हृदय रोग में डार्क चॉकलेट का सेवन करने से काफी फायदा पहुंचता है। डार्क चॉकलेट में कार्डियोप्रोटेक्टिव गुण मौजूद होते हैं। यह हृदय को कई गंभीर बीमारियों से बचाते हैं। इसलिए हेल्दी डाइट के साथ अगर डार्क चॉकलेट खाई जाए तो आप इस रोग से खुद को बचा सकते हैैं।

3. आपके रखे जवां

Dark Chocolate Benefits
Image Source (Pixabay.com)

आपने अक्सर सुना होगा कि चॉकलेट का फेस पैक लगाने से आपकी त्वचा पर निखार आता है। कई लोग तो पार्लर में चॉकलेट वैक्स भी कराते हैं ताकि उनकी स्किन ग्लो करे। बता दें कि डार्क चॉकलेट में मौजूद कोको फ्लैवनॉल जैसे एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं जो आपकी बढ़ती उम्र के लक्ष्णों को कम कर देती है। इसलिए अपनी डाइट में डार्क चॉकलेट को शामिल करें। 

4. ​रहें स्ट्रेस फ्री

Heart Patient- Benefits of Dark Chocolate In Hindi
Image Source (Pixabay.com)

एक रिसर्च के मुताबिक, दो सप्ताह तक रोजाना डार्क चॉकलेट खाने से तनाव कम होता है। डार्क चॉकलेट खाने से आप स्ट्रैस फ्री रहते हैं क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपके तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन को कंट्रोल करती है। ऑस्ट्रेलियाई रिसर्चरों की मानें तो डार्क चॉकलेट खाने से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है जिससे आपका तनाव और चिड़चिड़ापन कम होता है। इसे ऑक्सीडेटिव तनाव कम करने के लिए भी एक औषधी के रूप में उपयोग किया जाता है।

​5. ब्लड प्रेशर को करे बाय-बाय

Health Benefits of Dark Chocolate In Hindi
Image Source (Pexels.com)

पूरी दुनिया में यह अब एक सामान्य लेकिन गंभीर बीमारी बन चुकी है। हर साल लाखों लोगों की मौत इसके कारण होती है। हाइपरटेंशन न सिर्फ आपके ब्लड लेवल को ज्यादा या कम करता है बल्कि यह शरीर में कई गंभीर बीमारियों को भी पनाह देता है। हाइपरटेंशन से अवसाद, मोटापा, थाइरॉइड, एनीमिया, गठिया, दिमाग की नसें कमजोर होना आदि जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं।

अगर आप भी हाइपरटेंशन यानी ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको डार्क चॉकलेट का सेवन अवश्य करना चाहिए। यह आपके ब्लड लेवल को कंट्रोल करती है। वहीं वैज्ञानिकों की एक रिसर्च के मुताबिक इसमें पाया जाने वाला मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर के लिए काफी फायदेमंद होती है। 

यह भी पढ़े

बताते चलें कि अपने औषधीय गुणों और स्वाद की वजह से चॉकलेट का इस्तेमाल पिछले 100 वर्ष से भी अधिक समय से किया जा रहा है। यह हमेशा से ही स्वादिष्ट पेय के रूप में तो कभी चॉकलेट बार के रूप में प्रसिद्ध रही है। इसलिए आप भी अगर इन गंभीर बीमारियों से खुद को बचाना चाहते हैं तो अपने खाने में डार्क चॉकलेट को शामिल अवश्य करें. 

Facebook Comments