Health Tips in Hindi: भारतवर्ष में हर तरह के त्यौहार मनाए जाते हैं लेकिन होली-दीवाली की बात ही अलग होती है। इसे लगभग हर धर्म के लोग मनाकर खुशियां बांटते हैं, वैसे ये मुख्य रूप से हिंदुओं का त्यौहार है। अगर बात होली की करें तो ये रंगों का त्यौहार है और इसमें तरह-तरह के पकवान बनते हैं, लोग ठंडाई का मजा लेते हैं और इसके साथ ही रंगों का भी आनंद उठाते हैं। मगर इन सभी खुशियों के बीच लोगों में एक परेशानी रहती है कि holi ka pakka rang kaise hataye और इसके लिए वे तरह-तरह के उपाय भी कर लेते हैं लेकिन ये पक्का रंग निकल नहीं पाता है।

कैसे हटाएं होली का पक्का रंग? [How To Remove Holi Color From Skin]

How To Remove Holi Color From Skin
Patrika

होली खेलने में जितनी मजा आती है उसका पक्का और जिद्दी रंग छुड़ाने उतना ही मूड खराब होता है। होली खेलने के दौरान लोग पता नहीं कौन सा रंग हमारे चेहरे पर लगा देते हैं इसके बारे में हमें तब पता चलता है जब उसे छुड़ाने की बारी आती है और इसे छुड़ाने में हमें बहुत सारी परेशानियां होती हैं। मगर होली के इन जिद्दी और पक्के रंगों को छुड़ाने के लिए हमारे घर पर ही कुछ ऐसे उपाय हैं जिनके उपयोग से आप अपने चेहरे को साफ कर सकते हैं। रंग के बिना होली की कल्पना नहीं की जा सकती है लेकिन यही रंग जब शरीर पर जमा हो जाते हैं तो छुड़ाना बहुत मुश्किल हो जाता है। कोई नहीं चाहता कि उसका रंग होली खेलने के बाद भी चेहरा वैसा ही बना रहे इसलिए आपको हम यहां होली के रंग को छुड़ाने का कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं..

खीरे का प्रयोग [Cucumber on Face]

How To Remove Holi Colour From Skin In Hindi
Prabhashakti

रंग को छुड़ाने के लिए खीरे का प्रयोग करना चाहिए। खीरे के रस को निकालकर उसमें थोड़ा गुलाब जल और एक चम्मच सिरका मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें और इससे मुंह धुलें। चेहरे के रंग भी छूट जाएंगे और आपकी त्वचा में निखार भी आएगा।

मूली का प्रयोग [Radish on Face]

How To Remove Holi Colour
Dermamantra

मूली के रस को निकालकर इसमें दूध और बेसन या मैदा मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहर पर लगाएं इससे चेहरा साफ हो जाएगा। इस पेस्ट को आप सिर्फ चेहरे के रंग को ही नहीं बल्कि शरीर के किसी भी अंग में लगाएंगे तो वो छूट जाएगा।

जिंक ऑक्साइड और कैस्टर ऑयल [Zinc And Castor Oil For Face]

How To Remove Holi Color From Skin
RapidLeaksHindi

त्वचा पर लगे हुए रंग को छुड़ाने के लिए दो चम्मच जिंक ऑक्साइड और दो चम्मच कैस्टर ऑयल मिलाकर लेप चेहरे पर लगा लें। अब इसके बाद हल्के हाथों से रगड़कर चेहरा धुल लें। इसे 20-25 मिनट चेहरे पर लगा रहने दे और साबुन लगाकर चेहरे को धुल लें। आपकी त्वचा से रंग उतर जाएगा लेकिन ध्यान रहे कि लेप को चेहरे पर लगाने के दौरान ज्यादा रगड़ें नहीं।

जौ का आटा और बादाम [Barley Flour & Almond For Face]

How To Remove Color of Holi
Pinterest

जौ का आटा और बादाम का लेत भी रंग छुड़ाने के लिए काम आता है। इनके तेल को त्वचा पर लगाकर रंग को साफ कर दिया जाता है। इसके अलावा दूध में थोड़ा सा कच्चा पपीता पीसकर मिलाएं, इसके साथ ही थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी और थोड़ा सा बादाम का तेल मिक्स कर लें। इसे लगाने के करीब आधा घंटे बाद चेहरे को धुल लें।

संतरे का छिलका [Orange Peel For Face]

How To Remove Color From Face In Holi
Orange Peel

चेहरे पर दाने हैं और इसमें रंग जम गया है तो संतरे के छिलके और मसूर की दाल के साथ बादाम को दूध में पीसकर पेस्ट बना लें। इससे तैयार उबटन को पूरी त्वचा पर मसल लें और फिर धुल लें। इससे आपकी त्वचा साफ हो जाएगी और निखार भी आ जाएगा।

दही का प्रयोग [Yogurt For Face]

How To Remove Holi Colour From Skin In Hindi
India Mart

सिर के कलर को निकालने के लिए बेसन या दही-आंवले से भी आप सिर धुलकर सिर के रंग को छुड़ा लीजिए। इसके बाद अपने बालों में शैंपू कर करिए फिर आपका बाल पहले से ज्यादा स्मूथ हो जाते हैं। मगर बेसन में दही और आंवला एक रात पहले भिगोकर रख देना चाहिए।

केले का फेस पैक [Banana Face Pack Benefits]

How To Remove Holi Color
Saloni

केले के फेस पैक की मदद से आपकी त्वचा से रंग आसानी से साफ हो जाता है। आपके चेहरे पर निखार आ जाएगा। आपको केले को अच्छे से मैश कर लें, इसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिला लीजिए। उसके बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धुल लें और फेस पर ये पैक लगा लें। इस पैक को 15 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें और जब ये सूख जाए तो अपने चेहरे को गीला कर लें। कुछ देर तक इसे चेहरे अच्छे से रगड़ें और इसे साफ कर लें।

Facebook Comments