DIY 3 Ice Cube Recipe In Hindi: गर्मी के दिनों में अपनी त्वचा की रक्षा करना एक चुनौती भरा काम होता है। गर्मी के दौरान यदि आप अपनी स्किन को ठंडक पहुंचाना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ समर स्किन केयर टिप्स के अनुसार आप कई तरह के आइस क्यूब घर में ही तैयार करके इन्हें अपनी स्किन पर लगा सकती हैं।

इससे जो गर्मी के दिनों में आपके चेहरे पर कील मुंहासे निकलने की समस्या होती है या फिर सनबर्न की शिकार आपकी स्किन हो जाती है, तो इन सब में बहुत आराम मिलता है। यही नहीं आपकी स्किन टोन भी इससे निखरती जाती है।

हर दिन अपने चेहरे पर आप यदि एक आइस क्यूब(Ice Cube) लगाना शुरू कर देती हैं तो इससे आपकी आपके पोर्स टाइट होने लगते हैं। बिना आपके चेहरे को कोई नुकसान पहुंचाए आइस क्यूब आपकी स्किन को लाभ पहुंचाते हैं। यहां हम आपको समर स्किन केयर(Skin Care Tips) से जुड़े तीन तरह के आइस क्यूब (Ice Cube) घर पर ही तैयार करने के तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आप अपनी स्किन का मसाज करके गर्मियों में इसकी रक्षा कर सकती हैं।

चेहरे पर आइस क्यूब रगड़ने से मिलने वाले लाभ

Skin Care Tips DIY 3 Ice Cube Recipe In Hindi
Image Source – Clinicalpainadvisor.com

आइस क्यूब (Ice Cube) को जब आप अपने चेहरे पर रगड़ना शुरू कर देती हैं तो इससे ब्लड सर्कुलेशन में इजाफा होने लगता है। इसके परिणामस्वरूप न केवल आपकी स्किन में निखार आने लगता है, बल्कि आपका चेहरा एकदम दमकना भी शुरू कर देता हैं।

बर्फ का टुकड़ा दरअसल रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ देता है जिसकी वजह से शरीर से रक्त का प्रवाह अधिक मात्रा में आपके चेहरे की ओर होने लगता है। आपके बड़े स्किन पोर्स को भी यह छोटा कर देता है।

1. कुकुंबर क्‍लीं‍जर

Cucumber Ice Cubes - DIY 3 Ice Cube Recipe In Hindi
Image Source – Theharvestkitchen.com

इसे तैयार करने के लिए आपको एक ककड़ी, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद की जरूरत होगी। खीरे को सबसे पहले आपको ग्राइंडर में पीस लेना है और उसमें नींबू का रस व शहद मिला देना है। अब आइस क्‍यूब ट्रे में इसे डालकर जमने के लिए छोड़ देना है।

अब आइस क्यूब (Ice Cube) को बाहर निकालकर कुछ सेकंड छोड़कर थोड़ा नरम करके धीरे से अपने चेहरे और गर्दन पर उसे रगड़ना है। लगभग 10-15 मिनट के लिए स्‍किन पर इसे छोड़ने के बाद इसे धो लें। समर स्किन में केयर टिप्स (Skin Care Tips) के मुताबिक आपके चेहरे को इससे ठंडक मिलेगी।

2. एलो क्यूब्स

Aloe Cubes - DIY 3 Ice Cube Recipe In Hindi
Image Source – Gupshupavenue.com

त्वचा को ठंडक पहुंचाने के लिए समर स्किन में केयर टिप्स (Skin Care Tips For Summer) में एलो क्यूब्स तैयार करके इन्हें अपने चेहरे पर लगाना भी शामिल है। इसे तैयार करने के लिए आपको 4 बड़े चम्मच ऑर्गेनिक एलोवेरा जेल में एक चौथाई शहद मिलाकर आइस ट्रे में डालकर फ्रीजर में रख देना है।

जब भी आपकी त्वचा में सनबर्न होता है और आपको खुजली महसूस होने लगती है तो उस दौरान आपको इस आइस ट्रे में से एक आइस क्यूब (Ice Cube) निकालकर अच्छी तरह से रगड़ लेना है। इससे आपकी त्वचा को ठंडक मिलेगी और आपकी त्वचा हाइड्रेट भी हो जाएगी।

3. ग्रीन टी क्यूब्स

Green Tea - DIY 3 Ice Cube Recipe In Hindi
Image Source – Dinaashry.com

समर स्किन में केयर टिप्स (Skin Care Tips For Summer) में ग्रीन टी क्यूब्स बनाकर चेहरे पर मसाज करना भी शामिल है। इसके लिए आपको दो कप पानी में दो ग्रीन टी बैग्स को डालकर कड़क चाय बना लेनी है। अब एक घंटा तक इन दोनों ग्रीन टी बैग्स को पानी में छोड़ देना है। अब आइस क्यूब ट्रे में इसे भरकर फ्रीजर में रख देना है।

आंखों के नीचे काला घेरा बनने पर एक आइस क्यूब (Ice Cube) को निकालकर अपनी आंखों के नीचे काले घेरे पर अच्छी तरह से मल लेना है। एंटीऑक्सीडेंट चाय और कैफीन में होते हैं, जो स्किन के कालेपन को समाप्त कर देते हैं।

यह भी पढ़े

Ice Cube लगाने का सही तरीका

DIY 3 Ice Cube Recipe In Hindi
Image Source – Bebeautiful.in

चेहरे पर आइस क्यूब (Ice Cube) को कभी भी सीधा न लगाकर कॉटन के कपड़े में लपेटकर चेहरे पर आपको मसाज करना चाहिए। साथ ही हल्‍के हाथों से स्किन पर गोलाई में आपको मसाज करना चाहिए। इस तरह से समर स्किन में केयर टिप्स आपके लिए आसान हो जाएगा।

Facebook Comments