Coronavirus Update: कोरोना वायरस की चपेट में एक तरह से देखा जाए तो पूरा देश आ गया है। जो सच में इससे पीड़ित हैं उन्हें तो दिक्कत है ही साथ ही साथ जो लोग अभी इससे बचे हुए हैं उन्हें भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए कहा जा सकता है कि, इस खतरनाक वायरस ने एक तरह से पूरे देश को ही अपने चपेट में ले लिया है। हर तरफ लोगों में डर का माहौल है। इसका प्रभाव अभी धीरे-धीरे अर्थव्यवस्था पर भी दिखाई देने लगा है। जोमैटो और स्विग्गी के कर्मचारियों को भी कंपनी द्वारा विशेष हिदायत दी गई है। आइये जानते हैं इससे जुड़े सभी तथ्यों के बारे में विस्तार में।

Coronavirus Update: WHO ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया

How Swiggy Zomato are Trying To Fight Coronavirus
Bhaskarhindi

बीते दिनों भारत में कोरोना वायरस के कुल 75 केस दर्ज किये जा चुके हैं। केवल भारत ही नहीं बल्कि अन्य देशों में भी लगातार इस वायरस के चपेट में लोग आ रहे हैं। इसी को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को अब एक महामारी घोषित कर दिया है। ये लोगों के निजी जीवन को ही नहीं बल्कि उनके व्यवसाय को भी बुरी तरह से प्रभावित कर रहा है। भारत में भी तमाम सरकारी संस्थानों के साथ ही निजी कंपनियां भी लोगों को इस वायरस से बचने और बचाव के विभिन्न तरीकों के बारे में आए दिन जानकारी उपलब्ध करवा रही है। जल्द से जल्द इस स्थिति को नॉर्मल करने के लिए लोग आवश्यक कदम उठा रहे हैं।

यह भी पढ़े

जोमैटो और स्विग्गी ने अपने कर्मचारियों के लिए किये विशेष इंतज़ाम

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए बीते दिनों फ़ूड डिलीवरी वेबसाइट जोमैटो और स्विग्गी ने भी अपने कर्मचारियों के लिए कुछ हिदायत जारी किये हैं। इसके तहत दोनों ही कंपनियों ने डिलीवरी बॉय को ये निर्देश जारी किये हैं कि, अगर उन्हें कोरोना वायरस के किसी भी तरह के लक्षण अपने अंदर महसूस होते हैं तो वो जॉब को आइसोलेट कर सकते हैं। इसके साथ ही साथ दोनों कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को आर्थिक रूप से भी मदद देने की घोषणा की है।

एक न्यूज़ एजेंसी से बात करते हुए जोमैटो के एक प्रवक्ता ने बताया की उन्होनें अपने कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए उन्हें घर जाकर काम करने की सलाह दी है। इसके साथ ही किसी भी इंटरनल मदद के लिए एक टीम भी गठित करने का निर्देश दिया है। डिलीवरी बॉय खाना दरवाजे पर छोड़ कर आ सकते हैं।

कोरोना वायरस से बचाव के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए जोमैटो और स्विग्गी ने अपने डिलीवरी बॉय को रेस्टुरेंट पर जाकर खाना लेते समय उसके पैकजिंग और साफ़-सफाई का भी पूरा ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं। किसी प्रकार की अनदेखी होने पर इसकी सूचना वो फ़ूड डिपार्टमेंट को दे सकते हैं। इसके अलावा डिलीवरी बॉय अगर किसी भी ग्राहक के संपर्क में नहीं आना चाहते हैं तो उन्हें इस बात की पूरी छूट है कि वो केवल दरवाजे की बेल बजाकर खाना बाहर छोड़कर आ सकते हैं। इन दोनों ही कंपनियों द्वारा उठाये गए इस महत्वपूर्ण कदम ने कोरोना वायरस से लड़ने में एक अहम भूमिका अदा की है।

Coronavirus Update: राज्य सरकारें भी इस दिशा में उठा रही हैं महत्वपूर्ण कदम

How Swiggy Zomato are Trying To Fight Coronavirus
News18

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, कोरोना वायरस के चपेट में आने से बचने के लिए विभिन्न राज्य सरकारें भी इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, राजधानी दिल्ली के बाद महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के करीबन ग्यारह केस आ चुके हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और लद्दाख से भी एक एक केस दर्ज किये जा चुके हैं। दिल्ली सरकार ने इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए सभी स्कूलों और सिनेमाघरों को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्देश दिया है। इस दौरान केवल उन्हीं स्कूल और कॉलेजों को खुले रखने की छूट है जहां बोर्ड और बारहवीं के एग्जाम चल रहे हैं या होने वाले हैं।

Facebook Comments