How to Close Open Pores: स्किन पोर्स की समस्या आजकल एक आम बात हो गई है। लगभग हर किसी की स्किन पर आपको पोर्स दिख ही जाते हैं। अंतर बस इतना ही होता है कि कुछ लोगों की स्किन के पोर्स छोटे होते हैं और वे नजर नहीं आते, लेकिन कई लोगों के स्किन पोर्स इतने बड़े हो जाते हैं कि उनके चेहरे की उम्र इसके कारण ज्यादा दिखने लगती है। जिन लोगों के पोर्स बड़े होते हैं, आमतौर पर ऐसे लोग ऑइली स्किन की समस्या से भी परेशान रहते हैं।

यदि आप चाह रहें हैं कि पोर्स को स्थाई रूप से सिकुड़ दिया जाए तो यह वास्तव में मुमकिन ही नहीं है। फिर भी बड़े पोर्स जो आपके चेहरे पर अधिक हो गए हैं, उनकी संख्या को कम जरूर किया जा सकता है। समय के साथ उन्हें छोटे करने के भी कई तरीके मौजूद हैं। पोर्स को कम करने का सबसे बढ़िया और बेहद आसान तरीका होता है कि साफ करके उन्हें रखा जाए। यदि आप भी उन लोगों में से एक हैं, जिनकी स्किन के पोर्स बड़े हैं तो यहां हम आपको बता रहे हैं कि अपने स्किन पोर्स को छोटा करने के लिए आप क्या-क्या उपाय कर सकते हैं।

सनस्क्रीन (Sunscreen for Open Pores)

आपकी त्वचा के लिए सूरज की रोशनी बहुत ही आवश्यक होती है। कई तरीके से सूरज की रोशनी से आपकी त्वचा को लाभ मिलते हैं। सूरज की रोशनी यदि आपकी त्वचा पर पड़ती है तो इससे त्वचा में जो कोलेजन होते हैं, वे कम हो जाते हैं। जब कोलेजन आपकी त्वचा से कम होते हैं तो आप की स्किन धीरे-धीरे ढीली पड़ने लगती है। इसके अलावा आपकी स्किन में अब पहले से ज्यादा तेल बनना शुरू हो जाता है। तेल जब अधिक बनता है तो इससे जो पोर्स आपके स्किन पर उभरे होते हैं, वे बंद होते चले जाते हैं। आप यदि बड़े स्किन पोर्स की समस्या से परेशान हैं तो इससे निपटने का सबसे बेहतर तरीका आपके लिए यही होगा कि अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए आप SPF30 या उससे ऊपर वाले सनस्क्रीन को इस्तेमाल में लाना शुरू कर दें। इसके अलावा आपको यह भी सुनिश्चित करना पड़ेगा कि जिस सनस्क्रीन का इस्तेमाल आप कर रही हैं, वह ज्यादा चिकनी ना हो।

लगाएं पोर्स को छोटा करने वाला क्लींजर

आपने देखा होगा कि पोर्स कई बार बहुत ही बढ़े हुए नजर आते हैं। दरअसल आपके चेहरे पर जो पोर्स बड़े आकार के दिख रहे हैं, उसकी वजह उनमें भरी हुई गंदगी होती है। जी हां, जब पोर्स गंदगी से भरे हुए होते हैं तो उनका आकार बढ़ा हुआ नजर आता है। आप यदि अपने चेहरे पर से स्किन पोर्स को कम करना चाहती हैं या उन्हें छोटा करना चाती हैं तो उसका सबसे बढ़िया उपाय यही है कि माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल आप अपने चेहरे पर करना शुरू कर दें। माइल्ड क्लींजर का उपयोग करने से लाभ इस तरीके से मिलता है कि आपकी त्वचा में बहुत ही गहराई से यह दाखिल हो जाता है। एक बार यह आपकी त्वचा में प्रवेश कर जाए तो पोर्स को यह बंद करने लगता है और इस तरीके से यह आप को गंदगी से निजात दिलाना भी शुरू कर देता है। ऐसे में आपके बड़े पोर्स धीरे-धीरे छोटे होने लगते हैं और कम भी हो जाते हैं।

भारी फाउंडेशन लगाने से बचें (Dont Use Heavy Foundation on Face)

स्किन पोर्स की समस्या से यदि आप परेशानी चल रही हैं तो सबसे महत्वपूर्ण चीज है जो आपको ध्यान में रखनी है वह यह है कि भारी मेकअप करना आप बंद कर दें। यदि आप भारी मेकअप करती हैं तो इसकी वजह से पोर्स के आसपास ये इकट्ठे होने लगते हैं। ऐसे में इन्हें छुपाना आपके लिए बहुत ही मुश्किल हो जाता है। ऐसी परिस्थिति में आपको लाइट पाउडर वाला ही मेकअप करना चाहिए।

Facebook Comments