Juice Ke Nuksan: आमतौर पर जूस पीना लोग शरीर के लिए बेहद फायदेमंद मानते हैं। जूस लोगों के डाइट का एक प्रमुख हिस्सा होता है। एक ग्लास जूस रोजाना लेने से लोग ऐसा समझते हैं उनके शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है। लेकिन असल में ऐसा नहीं है, विभिन्न विटामिन और मिनिरल्स का भण्डार माना जाने वाला जूस वास्तव में शरीर के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको जूस से शरीर को होने वाले विभिन्न नुकसानों(Juice Ke Nuksan) के बारे में बताने जा रहे हैं।

आइये जानते है जूस से होने वाले नुकसान (Juice Ke Nuksan)

Fruits Juice Ke Nuksan
Image Source – Maxpixel.net

एबीपी न्यूज़ की एक रिपोर्ट के अनुसार एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है,फल और सब्जियों के जूस निकालने के बाद उसमें मौजूद हेल्दी फाइबर समाप्त हो जाते हैं। इससे आपके पेट को भारी नुकसान पहुंच सकता है। पेट की सेहत को नुकसान होने के साथ ही जूस से आपके शरीर को और भी कई प्रकार के नुकसान हो सकते हैं। तो देर किस बात की आइये जान लेते हैं जूस से शरीर को होने वाले विभिन्न नुकसान(Juice Ke Nuksan) के बारे में।

जूस आपके शरीर को इस तरह से नुकसान पंहुचा सकता है

Juice Se Hone Wale Nuksan
Image Source – Flickr

जूस के सेवन से पेट को होने वाले नुकसान

Juice Ke Nuksan For Digestion
Image Source – Timemagazine

बता दें कि, कच्चे फलों और सब्जियों की तुलना में इनके जूस में फाइबर की मात्रा काफी कम पाई जाती है। इसके फलस्वरूप शरीर में मेटाबॉलिज्म का स्तर काफी कम हो जाता है। कच्चे फलों और सब्जियों में पाया जाने वाला फाइबर पेट में पाचन क्रिया में काफी मददगार होते हैं और इसमें पाए जाने वाले गुड बैक्टेरिया को भी पेट के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। लेकिन जूस का सेवन करने से पेट को ये फायदे नहीं मिलते हैं, इनफैक्ट जूस से कब्ज की शिकायत, वेट गेन, थकान और उलटी आदि की शिकायत भी हो सकती है। इसके विपरीत यदि आप रोजाना फलों और सब्जियों का सेवन करते हैं तो वो आपके पेट के लिए काफी अच्छा साबित होगा।

जूस पीने से एंटीऑक्सीडेंट नहीं मिल पाता है

Juice Ke Nuksan
Image Source – Picpedia.org

फलों और सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा सबसे ज्यादा पाई जाती है। एंटीऑक्सीडेंट शरीर से सूजन को कम करने और विभिन्न एंजाइमों के लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं। लेकिन जब आप बाज़ार में मिलने वाले पैक्ड फलों और सब्जियों के जूस पीते हैं तो इससे आपके शरीर को जरूरी एंटीऑक्सीडेंट नहीं मिल पाता है। हालाँकि ताजे निकाले गए जूस(Juice) में आपको कुछ मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट जरूर मिलता है, लेकिन मात्रा कम होने की वजह से शरीर पर इसका ख़ास असर नहीं पड़ता। इसके विपरीत यदि आप ताजे फलों और सब्जियों का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर को काफी ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मिलता है।

जूस ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाने का काम करता है

Fruits And Vegetable Juice Ke Nuksan
Image Source – Glaforminsiparis.com

फलों को खाने से उसमें मौजूद शुगर आपके शरीर के लिए नुकसानदेह नहीं माने जाते हैं। लेकिन जब आप उसी फल का जूस पीते हैं तो उसमें मौजूद नेचुरल शुगर भी आपकी कैलोरी बढ़ा सकता है। इसलिए एक अच्छी सेहत के लिए जूस पीना इग्नोर करना चाहिए वर्ना इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। किसी भी जूस को पीने से पहले उसमें मौजूद शुगर और कैलोरी की मात्रा जरूर चेक कर लें।

यह भी पढ़े

तो ये थे जूस पीने से शरीर को होने वाले कुछ ख़ास नुकसान(Juice Ke Nuksan)। लेकिन इसके साथ ही एक तरीका है जिससे जूस आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। घर पर ताजे फलों का जूस निकालें और उसमें मौजूद गूदे को भी मिक्स कर दें। इससे जूस में फाइबर की मात्रा भी बरक़रार रहेगी और शरीर को लाभ भी होगा।

Facebook Comments