Nimbu Ke Fayde: नींबू जिसका इस्तेमाल आमतौर पर लोग खटाई के लिए करते हैं। चाट, सलाद आदि में चटक स्वाद लाने के लिए नींबू का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा अपच या पेट की समस्या होने पर लोग नींबू पानी पीना ज्यादा अच्छा माना जाता हैं। जानकारी हो की नींबू का सिर्फ इतना ही उपयोग नहीं है बल्कि स्वास्थ्य के लिहाज से देखा जाए तो यह आपके लिए कई मायनों में भी फायदेमंद है। आज इस आर्टिकल में हम आपको विशेष रूप से नींबू के औषधीय गुणों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं नींबू से होने वाले स्वास्थ्य लाभों को।

नींबू इस प्रकार से हो सकता है सेहत के लिए लाभकारी

इम्युनिटी बूस्टर

Benefits Of Nimbu
Wikipedia Commons

चूँकि नींबू में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है इसलिए इसे एक इम्युनिटी बूस्टर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, रोजाना एक नींबू पानी का सेवन करने से आप काफी हद तक खुद को इम्युनिटी की कमी से होने वाली बीमारियों से बचा सकते हैं। सर्दी, जुखाम और बुखार जैसी मौसमी बीमारियों से बचने में नींबू आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, नींबू शरीर में वाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाने का काम करती है। इसके फलस्वरूप शरीर बाहर से हमला करने वाले कीटाणुओं और जीवाणुओं के वार से बच जाता है।

पेट की समस्याओं को दूर करे (Nimbu Ke Fayde)

Nimbu Ke Fayde In Hindi
Patrika

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, नींबू का इस्तेमाल खाने में करने से आप पेट की विभिन्न समस्याओं से खुद को बचा सकते हैं। अपच, गैस या कब्ज होने की स्थिति में सिर्फ एक ग्लास नींबू पानी आपके लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। जब कभी भी आप हैवी खाना खाते हों उसके तुरंत बाद एक ग्लास नींबू पानी पी लेने से आपको लाभ मिल सकता है।

मोटापा की शिकायत को दूर करे

Benefits Of Nimbu
Nari

मोटापे से बचने के लिए यदि आप नींबू का इस्तेमाल करते हैं तो यह भी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। रोजाना सुबह खाली पेट एक ग्लास गुनगुने पानी में आधे नींबू का रस मिलाकर पीने से आपको वेट लॉस करने में मदद मिल सकती है। नींबू आपके मेटाबॉलिज़्म को बूस्ट करने का काम करती है। इसलिए खाली पेट नींबू पानी पीने से लाभ मिल सकता है।

त्वचा के लिए वरदान

Nimbu Ke Fayde Bataye
Newstracklive

नींबू को आपकी त्वचा के लिए भी बेहद लाभदायक माना जाता है। चेहरे में रंगत लाने और त्वचा से संबंधित विभिन्न समस्याओं को दूर करने में नींबू बेहद फायदेमंद है। मुहांसे, एक्ज़िमा और सनबर्न आदि होने पर नींबू का रस लगाने से लाभ मिल सकता है। हमारे शरीर के बहुत से हिस्से ऐसे होते हैं जहाँ की स्किन काली पर जाती है, उन जगहों पर भी नींबू का रस लगाने से आपको काफी लाभ मिल सकता है। इसमें पाया जाने वाला सिट्रिक एसिड स्किन के कालेपन की समस्या को दूर करने में सहायक है।

यह भी पढ़े

बालों के लिए लाभकारी

Benefits Of Nimbu
Merisaheli

नींबू का प्रयोग बालों पर करने से भी काफी लाभ मिल सकता है। बता दें कि, यदि आप रूसी, बाल झड़ने, बालों में जू और तैलीय बालों की समस्या से ग्रसित हैं तो ऐसे में नींबू का रस बालों में लगाने से काफी लाभ मिल सकता है। डैंड्रफ या रूसी की समस्या को दूर करने में भी नींबू का प्रयोग असरदार साबित हो सकता है। बालों के टेक्सचर को ठीक करने और ड्राई बालों को सॉफ्ट बनाने में भी नींबू बेहद लाभकारी है। हालाँकि नींबू का इस्तेमाल यदि खाने में करते हैं तो इसका सही इस्तेमाल आपको गर्मियों में करना चाहिए। नींबू की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसका प्रयोग यदि आप गर्मियों में करें तो ज्यादा बेहतर है।

Facebook Comments