Pasine ki Badboo ka Ilaj: पसीने से बदबू भी आती है। शरीर से निकलने वाला पसीना शरीर को ठंडक प्रदान करता है, लेकिन पसीने में जो बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, वे गंध पैदा करते हैं। इसकी वजह से कई बार बदबू इतनी बढ़ जाती है कि लोग इसके कारण शर्मिंदा होने लगते हैं। इस वजह से ही कई बार लोगों को अपने ऑफिस में या फिर किसी ऐसी जगह पर जहां बहुत से लोग जमा हैं, वहां मजाक का पात्र बनना पड़ता है। पसीने की बदबू को दूर भगाने के लिए भले ही लोग कितने भी महंगे डिओडरेंट या परफ्यूम का इस्तेमाल कर लें, लेकिन इसका असर बस कुछ ही देर तक रहता है। इसी तरह की समस्या से आप भी यदि दो-चार हो रहे हैं तो यहां हम आपको कुछ ऐसी घरेलू चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो इससे छुटकारा पाने में आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

नारियल तेल (Coconut Oil)

Pasine ki Badboo ka Ilaj
todayshow

आपके शरीर से पसीने की बदबू को दूर करने में कोकोनट वर्जिन ऑयल बहुत ही लाभकारी होता है। इसमें lauric acid की मौजूदगी होती है, जिससे पसीना पैदा करने वाले बैक्टीरिया मर जाते हैं। इसे इस्तेमाल करने का तरीका यह है कि रात में जब आप सोते हैं तो उससे पहले नारियल तेल से उस जगह पर थोड़ी मसाज कर लें, जहां से पसीने की बदबू आपके शरीर से अधिक आती है।

टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil)

Pasine ki Badboo ka Ilaj
IndiaMART

एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक के तौर पर टी ट्री ऑयल काम करता है। इसकी खासियत यह है कि आपकी त्वचा पर जो गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, उन्हें यह दूर कर देता है। इससे दुर्गंध पैदा ही नहीं हो पाती है। इसके लिए आपको दो चम्मच पानी लेना है और इसमें दो बूंद टी ट्री ऑयल मिला देना है। इसके बाद अपने हाथों के अंदरूनी हिस्से में व शरीर के अन्य जगहों पर आपको इसे लगाना है। रोजाना ऐसा करने से आपके पसीने से आने वाली बदबू दूर हो जाएगी।

टमाटर का रस (Tomato Juice)

juicepress

टमाटर में जो एसिडिक गुण मौजूद होते हैं, उसके कारण एक तो पसीना पैदा करने वाले बैक्टीरिया को ये मार देते हैं और दूसरा शरीर से ज्यादा पसीना नहीं निकलने देते हैं। इसके लिए आपको एक बाल्टी गर्म पानी ले लेना है और उसमें दो कप टमाटर का रस मिला देना है। इसे आपको शरीर की उन जगहों पर लगाना है, जहां से पसीना अधिक निकलता है। हफ्ते में तीन से चार बार ऐसा करने पर आपको राहत मिल जाएगी।

नींबू का रस (Lemon juice )

foodpaw

अपने अम्लीय गुण की वजह से शरीर में पीएच की मात्रा को नींबू का रस घटा देता है, जिससे त्वचा पर बैक्टीरिया टिक ही नहीं पाते हैं। इसके लिए नींबू के आप दो टुकड़े कर लीजिए और सीधे उन जगहों पर लगा लीजिए जहां से पसीना अधिक निकलता है। सूखने के बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लीजिए। त्वचा यदि ज्यादा संवेदनशील है तो पानी की कुछ बूंदों के साथ आप नींबू के रस को लगाएं। रोजाना ऐसा करने से आपको फर्क नजर आने लगेगा।

बेकिंग सोडा (Baking Soda)

thespruceeats

केक बनाने के दौरान तो बेकिंग सोडा का प्रयोग किया ही जाता है, लेकिन शरीर से पसीने की बदबू को दूर करने में भी इसकी भूमिका होती है। इसके लिए आपको एक चम्मच बेकिंग सोडा लेना है और ताजे नींबू के रस में डालकर इसे पसीने वाली जगह पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ देना है। इसके बाद आपको नहा लेना है। इससे भी जल्द राहत मिल जाएगी।

पसीने की बदबू हटाने के कुछ और टिप्स

नहाना आपको रोजाना चाहिए। साथ ही कॉटन के कपड़े पहनेंगे तो त्वचा को हवा ठीक से मिलेगी। भोजन आपका कम मसालेदार होना चाहिए। साथ ही मेथी के दाने और ग्रीन टी का सेवन आप करते हैं तो इससे शरीर से दूषित पदार्थ बाहर निकल जाते हैं।

Facebook Comments