Teeth Causes Remedies: आपके चेहरे की सुंदरता में दांतों का बहुत बड़ा योगदान होता है। आप यह जरूर चाहते होंगे कि बुढ़ापे में भी आपके दांत कमजोर नहीं हों। ऐसे में खट्टा, मीठा और ठंडी चीजों से यदि आपको लगता है कि दांतों का बचाव कर लेना काफी है तो आप गलत हैं। और भी बहुत-सी ऐसी चीजें हैं, जिन्हें आपको अपने दांतों को स्वस्थ (Teeth Causes Remedies) बनाए रखने के लिए नहीं करनी चाहिए। यहां हम आपको इन्हीं के बारे में जानकारी मुहैया करा रहे हैं।

1. नसों का डैमेज होना

Damaged Teeth Nerves
Image Source – Drdannyokeefe.com

एक ऐसी स्थिति होती है, जिसे ट्राइजेमिनल न्यूराल्जिया कहते हैं और जिसकी वजह से सिर में दर्द की शिकायत होने लगती है। यह समस्या दरअसल दांतों की जड़ से होती है। जब आप ब्रश करते हैं या फिर कुछ खाते हैं या किसी भी और काम के लिए अपने दांतों का इस्तेमाल करते हैं तो दर्द शुरू हो जाता है। कई बार इस दर्द को बर्दाश्त करना बहुत ही मुश्किल होता है, क्योंकि यह पूरी तरह से बेचैन कर देता है।

2. ज्यादा न करें माउथवॉश

Mouthwash
Image Source – Mirror.co.uk

आपको लगता है कि आप जितना अधिक माउथवॉश करेंगे, आपके दांत इतने ही चमकदार और सुंदर बन जाएंगे। होता तो बिल्कुल ऐसा ही है, लेकिन बार-बार माउथवॉश करने से आपके दांत धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगते हैं और सेंसेटिव हो जाते हैं, जिनकी वजह से आपके दांतों में ठंडा-गरम लगने लगता है। दरअसल कई माउथवॉश में एसिड होते हैं, जिसकी वजह से दांतों के मिडिल लेयर को नुकसान पहुंचता है।

3. न सोएं दांत दबाकर

Clench Their Teeth During Sleep
Image Source – Aajtak.intoday.in

अपने दांतों को दबाकर या पीसकर सोने की बहुत से लोगों को आदत होती है। बहुत से लोग तनाव की वजह से भी अपने दांतों को दबा कर सोते हैं। वास्तव में ऐसा करना दांतों के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है। आप भी यदि अपने दांतों को दबाकर सोते हैं तो आपको संभल जाना चाहिए। दांतों को दबाकर सोने से दांत बहुत जल्दी कमजोर पड़ने लगते हैं। यदि दांतों को दबाकर सोने की आपकी आदत नहीं जा रही है तो ऐसे में डेंटिस्ट आपको नाइट गार्ड यूज करने की सलाह देते हैं, ताकि आप अपने दांतों को स्वस्थ व मजबूत रख सकें।

4. दिल की बीमारी होने पर

Cardiac Disease
Image Source – Patrika.com

किसी भी प्रकार की दिल की बीमारी की चपेट में जब आप आ जाते हैं तो आपके जबरे गर्दन, कंधे और दांतों आदि में भी दर्द होने लगता है। सीने में दर्द, पसीना, मतली, दिल की धड़कन या सांस की तकलीफ आदि का सामना यदि आप मुंह के दर्द के साथ साथ कर रहे हैं तो ऐसे में आपकी स्थिति और भी ज्यादा भयावह हो जाती है, क्योंकि इन्हें एक साथ सहन कर पाना बहुत ही कठिन हो जाता है।

5. जबड़ा जाम हो जाये तो

Lockjaw
Image Source – Thehealthsite.com

आपकी खोपड़ी से आपके जबड़े के निचले भाग को टेम्पोरोमैंडिबुलर ज्वॉइंट जोड़ने का काम करता है। गठिया की वजह से, चोट की वजह से या फिर किसी भी अन्य कारण से  जब इस जॉइंट का यह हिस्सा काम कर पाने में नाकाम होता है तो ऐसे में आपके सीने में और जबड़े में दर्द का अनुभव होने लगता है। साथ में कई अन्य परेशानियां भी होने लगती हैं। ये समस्याएं जब होने लगती हैं तो आपके दांतों पर भी इसका दुष्प्रभाव पड़ने लगता है।

6. न करें ज्यादा वर्कआउट

Mouth Exercise
Image Source – Stylecraze.com

ज्यादा वर्कआउट करने से भी आपके दांत कमजोर होने लगते हैं। कई अध्ययनों में इस बात का खुलासा हो चुका है। जितना लंबा आपका वर्कआउट का शेड्यूल होता है, उतनी ही ज्यादा आपके दांतों में कैविटी बढ़ने की आशंका प्रबल होती जाती है। दरअसल वर्कआउट करने के दौरान आपके मुंह में लार ठीक से नहीं बन पाती है। ऐसे में आपके दांत कमजोर पड़ने लगते हैं।

यह भी पढ़े

इसलिए दांतों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कई सारी चीजें करने (Teeth Causes Remedies) से बचना आपके लिए बहुत ही जरूरी हो जाता है।

Facebook Comments