Things to Avoid for a Healthy Kidney: रोजाना कई ऐसी चीजों का सेवन हम कर लेते हैं, जिसकी वजह से हमारी किडनी बुरी तरीके से प्रभावित हो सकती है। सबसे बड़ी बात यह है कि इन चीजों का असर हमें एक या दो दिनों में नजर नहीं आता, बल्कि लंबे समय बाद इसका प्रभाव दिखना शुरू होता है। ऐसे में हम क्या खा रहे हैं, इसका ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि यह हमारे स्वास्थ्य पर लंबा और गहरा असर डालता है। ऐसे में हेल्दी भोजन हमें अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए, क्योंकि स्वास्थ्य के हिसाब से यह हितकर होता है।

किडनी के स्वास्थ्य का ध्यान यदि हम रखना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ विशेष बातों पर ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है। जो चीजें हम अपने आहार में ले रहे हैं, किडनी की सेहत पर उसका कितना असर पड़ता है, यहां उसके बारे में हम आपको जानकारी दे रहे हैं।

नमक (Not to Consume More Salt for Healthy Kidney)

Not to Consume More Salt for Healthy Kidney
Thinkstock images

भोजन में नमक की मात्रा संतुलित होनी चाहिए। यदि नमक अधिक खाने की आपको लत लगी हुई है तो आपको इससे तत्काल निजात पाना होगा। वह इसलिए कि कई लोगों में नमक का सेवन अधिक करने से ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है और इसी की वजह से किडनी के खराब होने की गति भी बढ़ जाती है। किडनी स्टोन की भी आशंका इससे बढ़ने लगती है।

जरूरत से ज्यादा प्रोटीन लेना ठीक नहीं (Not to Consume Extra Protein for Healthy Kidney)

Not to Consume Extra Protein for Healthy Kidney
LISOVSKAYA/GETTY IMAGES

हेल्दी डाइट में प्रोटीन शामिल है, लेकिन आपको यह भी मालूम होना चाहिए कि किडनी यदि ठीक तरीके से आपकी काम नहीं कर पा रही है, तो वैसे में अधिक प्रोटीन का सेवन करना आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। इसके लिए आप अपने डॉक्टर से भी सलाह ले सकते हैं। यदि किडनी से संबंधित शिकायत आपको हो गई है, तो आपको प्रोटीन कम मात्रा में लेना चाहिए। प्रोटीन अधिक मात्रा में मछली, अंडा और नट्स आदि में मिलता है।

केम्पा या सोडा (Not to Consume Coke for Healthy Kidney)

Not to Consume Coke for Healthy Kidney
Medical News Today

केम्पा या सोडा का अधिक सेवन भी आपकी किडनी को बुरी तरीके से नुकसान पहुंचा सकता है। एक दिन में यदि आपकी आदत दो या उससे अधिक सोडा या फिर केम्पा के गिलास पी जाने की है, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से किडनी से संबंधित बीमारी का खतरा कई गुना तक बढ़ जाता है। एक अध्ययन में भी यह बात सामने आ चुकी है कि जो महिलाएं डाइट सोडा पीती हैं, 20 वर्षों के बाद आम महिलाओं की किडनी की तुलना में उनकी किडनी 30 फीसदी तक कम काम करती है।

डिहाइड्रेशन

पानी से ही हमारा शरीर अधिकतर बना हुआ है, तो ऐसे में पानी की मात्रा शरीर में ठीक होनी जरूरी है। सही मात्रा में यदि आप रोजाना पानी नहीं पीते हैं तो इसकी वजह से किडनी के डैमेज होने का अंदेशा बढ़ जाता है। यदि आप यह पता लगाना चाहते हैं कि पानी आप सही मात्रा में पी रहे हैं या नहीं तो आपको देखना चाहिए कि आपके मूत्र का रंग हल्का पीला आ रहा है या नहीं। अधिक मात्रा में पानी का सेवन करने से भी किडनी के डैमेज होने की आशंका बढ़ जाती है।

ज्यादा वर्क-आउट भी ठीक नहीं (Excess of Workout is not Good for Healthy Kidney)

Excess of Workout is not Good for Healthy Kidney
WHITNEY COY

वर्कआउट करना सेहत के लिए बहुत जरूरी है, मगर लंबे समय तक ज्यादा वर्कआउट यदि आप करते हैं तो परेशानी का सबब यह आपके लिए बन सकता है। इसकी वजह से Rhabdomyolysis नामक बीमारी की चपेट में आने का खतरा बढ़ जाता है, जिसमें की डैमेज हो गई मांसपेशियों की कोशिकाएं तेजी से टूटने लगती हैं। इसके टूटे हुए पदार्थ आपके खून में मिलकर किडनी को फेल कर सकते हैं। इसलिए बॉडी बनाने के लिए यदि आप वर्कआउट कर रहे हैं तो अपनी रूटीन में धीरे-धीरे इसे आपको लाना है। गाढ़े पीले रंग का यूरिन यदि आने लगे और मांसपेशियों में दर्द हो तो डॉक्टर को तत्काल दिखाना चाहिए।

Facebook Comments