Vegetable Juices for Summer: गर्मी का दिन अब अपने चरम पर पहुंच गया है। गर्मी में शरीर को हमेशा पानी की जरूरत महसूस होती है। ऐसे में दुकान से ड्रिंक्स खरीद कर तो आप पी लेते हैं, लेकिन इसकी वजह से शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ सकती है, जो कि नुकसानदायक कई बार साबित होती है। ऐसे में आपको गर्मी के दिनों में सब्जियों के जूस को भी रोजाना अपनी डाइट में शामिल कर ही लेना चाहिए। इससे आपकी सेहत को कई लाभ मिलते हैं।

गर्मी में वेजिटेबल जूस पीने के फायदे (Benefits of Vegetable Juices in Summer)

पूरी दुनिया जब इस वक्त खतरनाक कोरोना वायरस से लड़ रही है तो ऐसे में आपका खुद को फिट और स्वस्थ रखना बहुत ही जरूरी है। कोई सटीक उपचार इस वायरस का उपलब्ध नहीं है। ऐसे में आपकी इम्यूनिटी का मजबूत रहना इस वक्त बहुत ही जरूरी है। कई ऐसी सब्जियां हैं जो आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करती हैं। वेजिटेबल जूस पीने से एक तो आपके शरीर को जरूरी पोषण मिल जाता है और दूसरा पूरे दिन यह आपको तृप्त भी रखता है। सब्जियों का जूस पीने से शरीर आपका स्वस्थ रहता है। साथ में यह आपकी भूख को भी बढ़ाता है।

इसलिए बेहतर है जूस (Vegetable Juices for Summer)

सब्जियों को पका कर खाने की तुलना में उसका जूस पीने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व आसानी से मिल जाते हैं। वेजिटेबल जूस पीने से शरीर को एंटी ऑक्सीडेंट भी मिलते हैं। मेटाबॉलिज्म को शरीर में वेजिटेबल जूस बढ़ा देता है।

कद्दू का जूस (Pumpkin Juice)

Pumpkin Juice
Food Power

सुनने में यह आपको अजीब-सा जरूर लग सकता है, लेकिन इसके रस से सेहत को मिलने वाले लाभ को जान लेंगे तो इससे आप प्यार जरूर करने लगेंगे। विटामिन डी, के साथ विटामिन बी1, बी2, बी6, विटामिन ई और तांबा, मैग्नीशियम, फास्फोरस एवं लौह जैसे खनिज इसमें पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं। शहद, नींबू का रस और पुदीना के कुछ पत्ते भी आप कद्दू के जूस का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें मिला सकते हैं।

गाजर का जूस (Carrot Juice)

Carrot Juice
Draxe

बीटा कैरोटीन, विटामिन के1, एंटीऑक्सीडेंट और पोटैशियम गाजर में भरपूर मात्रा में होते हैं। गाजर का जूस पीने से सेहत अच्छी बनी रहती है। मिठाई के साथ सूप और रस के तौर पर भी गाजर इस्तेमाल में आता है।

चुकंदर का जूस (Beetroot Juice)

Beetroot Juice
getty images/ zeleno

गर्मी के दिनों में चुकंदर का जूस पीना बड़ा ही फायदेमंद होता है। पोटैशियम, मैंगनीज, विटामिन बी, विटामिन सी और फोलेट इसमें प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। इससे हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में आ जाता है। धनिया मिलाकर इसे आप पी सकते हैं।

लौकी का जूस (Gourd Juice)

Gourd Juice
Food NDTV

सब्जी के तौर पर इसे भारत में लोग खाते हैं। बहुत से लोग ऐसे हैं, जिन्हें इसकी सब्जी पसंद नहीं आती। फिर भी इसके फायदों को जान लेने के बाद आप भी इसके जूस का सेवन जरूर करने लगेंगे। जी हां, लौकी में विटामिन K के साथ कैल्शियम और विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं। यदि आप एक गिलास इसका जूस रोजाना पीते हैं तो इससे आपको अपने वजन को नियंत्रण में लाने में मदद मिलेगी। ब्लड शुगर का लेवल भी इससे नियंत्रण में रहता है। साथ ही शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को भी यह बनाए रखता है।

खीरे का जूस (Cucumber Juices)

Cucumber Juice
Food NDTV

खीरे का सेवन यदि आप गर्मी में कर रहे हैं तो इससे बेहतर आपके लिए कुछ नहीं हो सकता। सलाद के रूप में तो आप खीरे का सेवन करते ही हैं, जिससे कि आपके भोजन का स्वाद बढ़ जाता है और सैंडविच में भी आप स्वाद बढ़ाने के लिए खीरे का उपयोग करते हैं, लेकिन यदि आप खीरे का जूस भी पीते हैं तो इससे आपकी सेहत को कई लाभ मिलते हैं। खीरे में पैंटोथैनिक एसिड, सिलिका, फोलेट, फास्फोरस, विटामिन बी, विटामिन बी6, विटामिन के, विटामिन सी कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।

Facebook Comments