Old Clothes Reuse: घर में आप जिन कपड़ों को बेकार समझकर पोटली में बंद करके घर के एक कोने में रख देती हैं, यही फटे-पुराने कपड़े आपके बहुत काम के साबित हो सकते हैं।  घर में आपके यदि कोई पुरानी टी-शर्ट, साड़ी, दुपट्टा या कुर्ता आदि रखे हैं तो आप इन्हें बेड कवर, कुशन कवर, डोरमैट और बेबी ब्लैंकेट आदि में तब्दील कर सकती हैं। आपके पुराने कपड़ों को इससे एक नया लुक भी मिलेगा और आपके काम भी ये आ जाएंगे।

डोरमैट बना लें दुपट्टे से – Old Clothes Reuse

old clothes reuse ideas
Navbharattimes

घर में अलग-अलग दरवाजों के लिए आप बेकार पड़ी चुन्नी से डोरमैट बना सकती हैं। आपको इसके लिए करना बस इतना है कि एक-एक कतार में अपनी चुन्नी को काट लेना है और धीरे-धीरे इन्हीं मोड़ कर एक गोला बना लेना है। कई सारे गोले को आपस में जोड़ कर फूल के आकार में इन्हें तैयार कर लेना है। अब अपने डोरमैट में तो आप चाहें तो थोड़ा स्टाइलिश लुक प्रदान करने के लिए इसके चारों ओर चुन्नी के बाकी टुकड़ों को भी जोड़ सकती हैं। इससे फटे-पुराने कपड़े से आपका डोरमैट रेडी हो जाएगा।

कुशन कवर बनाएं सूट से

old clothes reuse ideas
Navbharattimes

फटे-पुराने कपड़े जो आपके घर में पड़े हैं, उनसे आप चाहे तो कुशन कवर भी तैयार कर सकती हैं। जी हां, पुराने सूट को आपको गले से नीचे की ओर काटकर अलग कर लेना है। सूट की दोनों बाजुएं आपको निकाल लेनी हैं। इसके बाद एक कट स्लीव्स का खाली कपड़ा आपके पास बचेगा। अब कुशन कवर का नाप आपको लेना है और कपड़े को दो टुकड़ों में बांट देना है। इसके बाद चारों खाने को आप को आपस में सील देना है और पीछे की तरफ का एक हिस्सा खुला छोड़ देना है। आपका कुशन कवर इस तरह से तैयार हो जाएगा।

शॉर्ट्स बना लें पुरानी जींस को काटकर

old clothes reuse ideas
Navbharattimes

पुरानी जींस काट कर नए शॉर्ट्स आप तैयार कर सकती हैं। करना बस आपको इतना है कि जींस की बेकार सतह को आप को अलग कर देना है और ऊपरी हिस्से को अलग निकाल लेना है। फिर आप पर निर्भर करता है कि आप इसे शॉर्ट्स का रूप देना पसंद करती हैं या फिर सिर्फ पैरों के नीचे जींस आपकी फटी हो तो उसे आप क्यूलॉट्स भी बना सकती हैं। इस तरह फटे-पुराने कपड़े से आपका शॉर्ट्स तैयार है।

कुर्सी कवर बना लें पोल्का ड्रेस से

old clothes reuse ideas
Navbharattimes

पोल्का ड्रेस या किसी पुरानी ड्रेस को ऊपर से काटकर और कुर्सी की सीट को निकालकर उसका नाप लेकर सीट को कपड़े के अंदर डालकर चारों तरफ से उसे आप सिल सकती हैं। बचे साइड के कपड़ों को कैंची से काटकर अलग कर देना है। इस तरह से फटे-पुराने कपड़े से आपका सीट कवर तैयार हो जाएगा।

यह भी पढ़े:

मेज पोस बनाएं पुरानी साड़ी से

old clothes reuse ideas
Navbharattimes

घर में फटे-पुराने कपड़ों में पुरानी साड़ियां भी होती हैं। साड़ी के पल्लू को निकाल कर दूसरी तरफ से उसे साड़ी के बाकी हिस्सों से आपको मिला कर चारों तरफ से ठीक से सिल लेना है। इससे आपका मेज पोस बन कर तैयार हो जाएगा।

Facebook Comments