Things to do During Quarantine: पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से दहशत में है। कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण होने वाली बीमारी COVID-19 ने लगभग पूरी दुनिया को अब अपनी गिरफ्त में ले लिया है। ऐसे में दुनिया के अधिकतर देशों में लॉकडाउन की स्थिति है। कोरोना वायरस के संक्रमण का यदि आपको थोड़ा भी संदेह है या फिर सर्दी-जुकाम आदि से आप पीड़ित हैं और यदि आप चाहते हैं कि आपका यह संक्रमण दूसरों तक नहीं पहुंचे तो इसके लिए सबसे बेहतर उपाय क्वॉरेंटाइन ही है। क्वॉरेंटाइन में चले जाना ही एकमात्र उपाय है, जिसके जरिए आपका संक्रमण किसी और तक नहीं पहुंचेगा। ऐसे में आपके लिए यह जानना बहुत ही जरूरी है कि आखिर यह क्वॉरेंटाइन है क्या? क्वॉरेंटाइन में जब आप चले जाएंगे तो इस दौरान अपने वक्त को आप कैसे बिताएंगे? यहां इन्हीं सवालों के जवाब हम आपको दे रहे हैं।

क्वॉरेंटाइन को ऐसे समझें (What Is Quarantine )

क्वॉरेंटाइन का मतलब यह होता है कि आप अपने आप को घर के बाकी लोगों से दूर कर लें। जी हां, इसके लिए एक कमरे में आपको बंद हो जाना पड़ता है, जहां आप अपने परिवार के किसी सदस्य के संपर्क में नहीं आते हैं। थोड़ी सी भी यदि आपको आशंका है कि आप कोरोना वायरस के संक्रमण का शिकार हो गए हैं या फिर आपको सर्दी या जुकाम हो गया है तो ऐसे में क्वॉरेंटाइन में चले जाना ही बेहतर होता है। क्वॉरेंटाइन में आप को कम-से-कम 14 दिनों तक रहना चाहिए। ऐसा इसलिए, क्योंकि माना जा रहा है कि 14 दिनों में कोरोना वायरस के संक्रमण का लक्षण आप में नजर आने लगेगा यदि आपके शरीर में इसकी मौजूदगी होगी। वैसे यह भी सही है कि क्वॉरेंटाइन में रहना इतना भी आसान नहीं होता। यह बिल्कुल उबा देने वाला होता है, क्योंकि इस दौरान समय कैसे बिताएं, यह बहुत ही मुश्किल नजर आता है। यही वजह है कि क्वॉरेंटाइन के नाम से बहुत से लोग घबराने भी लगते हैं।

क्या-क्या कर सकते हैं आप क्वॉरेंटाइन में? (Things to do During Quarantine)

quarantine
amny

क्वॉरेंटाइन का मतलब यही हुआ कि आप एक तरीके से एकांतवास में चले गए हैं। ऐसे में जो नकारात्मक विचार आपके मन में इसे लेकर आ रहे हैं, आप चाहें तो इसे सकारात्मक तरीके से भी ले सकते हैं। मतलब यह हुआ कि भाग-दौड़ भरी जो आपकी रोजाना की जिंदगी है, उससे आपको एक बहुत अच्छा ब्रेक मिला है। इस दौरान आप उन कामों को पूरा कर सकते हैं जो आप पूरे नहीं कर पाए हैं। इस समय का सदुपयोग आप इन कामों को पूरा करने में कर सकते हैं। करने के लिए बहुत कुछ है। आप अपने आपको व्यस्त रखने के लिए गैर जरूरी सामान को हटा सकते हैं। अलमारी में जो कपड़े हैं, उन्हें आप निकाल कर उन्हें ठीक तरीके से व्यवस्थित कर सकते हैं। इस दौरान आप चाहें तो अपने स्वास्थ्य पर भी विशेष ध्यान देकर इसे और बेहतर बना सकते हैं। बागवानी करने में भी आप अपना समय बिता सकते हैं। इन सब से भी बेहतर होता है किताबों को पढ़ना, क्योंकि किताबों से सच्चा साथी तो आपका कोई और हो नहीं सकता।

इसे अवसर के तौर पर लें

अपनी सोच को इस दौरान आपको सकारात्मक बनाने की जरूरत होती है, क्योंकि सकारात्मकता के साथ ही जिंदगी में सफलतापूर्वक आगे बढ़ा जा सकता है। घर में वक्त बिताने का इससे बढ़िया मौका आपको शायद नहीं मिलने वाला है। इस दौरान आप खाना बनाना सीख सकते हैं। आपको यदि कुछ अच्छा बनाना आता है तो उसे आप बना सकते हैं। ऑनलाइन भी काफी कुछ सीखने का अवसर इस वक्त आपके पास मौजूद है। रोजाना आप व्यायाम और योग भी कर सकते हैं। इसके अलावा ध्यान लगाकर आप अपनी एकाग्रता को और बढ़ा सकते हैं। साथ ही जो अच्छी खबरें हैं, जो सकारात्मक खबरें हैं, उन्हें आप पढ़ सकते हैं और बाकी लोगों तक पहुंचा भी सकते हैं।

Facebook Comments