COVID-19 Food Tips: लॉकडाउन की वजह से लोगों को खाने पीने की दिक्कत तो नहीं हो रही है, लेकिन बाहर ना निकल पाने की वजह से लोग हफ्ते भर की सब्जियां एक बार ही अपने घरों में स्टोर करके रख रहे हैं। हालाँकि ऐसा करना कुछ हद तक लोगों कि मजबूरी भी है, लेकिन सब्जियों को स्टोर करते समय उन्हें विशेष रूप से कुछ ख़ास बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। यहाँ हम आपको खासतौर से उन्हीं बातों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका ध्यान आपको सब्जियों को स्टोर करते समय जरूर रखना चाहिए। तो आइये जानते हैं कौन सी हैं वो प्रमुख बातें।

पैकेट बंद सब्जियां लेते वक़्त बरतें सावधानी

आजकल मार्केट में खुली सब्जियों के अलावा कुछ सब्जियां ऐसी भी हैं जो पैकेट बंद भी लोगों के लिए उपलब्ध होती है। कॉर्न, स्प्राउट्स, मशरूम, मटर और मिक्स वेज आदि वो सब्जियां हैं जो पैकेट बंद भी आपको किसी भी स्टोर या खुदरा सब्जी विक्रेता के पास आसानी से मिल सकती है। अब इन सब्जियों को खरीदते समय आपको जिन बातों का ध्यान रखने की जरुरत है उनमें से सबसे प्रमुख है, इन्हें खरीदने से पहले पैकेट को सूंघना।

असल में पैकेट बंद होने की वजह से इनके ख़राब होने का चांस ज्यादा रहता है इसलिए ऐसे पैकेट बंद सब्जियों को खरीदने से पहले उन्हें एक बार सूंघ लें। इससे आपको मालूम चल जाएगा कि, वो ख़राब हैं या ठीक। इसके साथ ही घर आने के बाद पैकेट बंद सब्जियों के साथ ही खुली सब्जियों को भी धोना ना भूलें।

सब्जियां खरीदते समय इन ख़ास बातों पर भी दें ध्यान (Useful Tips for Storing Vegetables)

useful tips for storing vegetables
farmersalmanac

जब भी सब्जियां खरीदने जाएं तो विशेष रूप से वैसी सब्जियां ज्यादा ना लें जो कुछ ही दिनों में ख़राब होने लगती हैं। जैसे कि, टमाटर, धनिया, पुदीना आदि अत्यधिक मात्रा में कभी ना खरीदें। ये सब्जियां जल्द ख़राब होने लगती हैं और उसके बाद फेंकनें के अलावा और कोई दूसरा रास्ता नहीं बच जाता।

इसके साथ ही साथ जब भी साग या पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, मेथी आदि लेते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि, वो बहुत ज्यादा पानी में भींगे हुए ना हों। पानी में भींगी हुई पत्तेदार सब्जियां अक्सर फ्रीज़ में रखने के कुछ घंटों बाद ही गलना शुरू हो जाती हैं। इतना ही नहीं इनमें कीड़े भी जल्दी लगने शुरू हो जाते हैं। गोभी और बैंगन खरीद रहे हों तो, ख़ास ख्याल रखें इन सब्जियों में कीड़े हो सकते हैं। जिस बैंगन में छेद हो उसे ना खरीदें, इसी तरह गोभी भी अच्छी तरह से परखने के बाद ही खरीदें।

Facebook Comments