Vitamin B12 ki Kami se Kya Hota Hai: नियमित रूप से हम अपनी आहार में उन चीजों को शामिल करते हैं जिससे शरीर के लिए आवश्यक सभी विटामिन और मिनिरल्स की कमी पूरी हो जाए। विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी, फोलिक एसिड, ओमेगा3 आदि को हमारे लिए इसलिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। ज्यादातर हम जो कुछ भी खाते हैं उसमें इन सभी विटामिन और मिनिरल का होना जरूरी माना जाता है। इस बीच हम एक जरूरी विटामिन विटामिन बी12 को पूरी तरह से भूल जाते हैं जिसका ख़ामियाज़ा हमें बाद में उठाना पड़ता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको मुख्य रूप से शरीर में विटमिन बी 12 की कमी से होने वाली दिक्कतों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं इस विटामिन की कमी से आपको क्या परेशानी हो सकती है।

शरीर में विटामिन बी 12 की कमी से ये समस्याएं आ सकती हैं (Vitamin B12 ki Kami se Kya Hota Hai)

सांस लेने में तकलीफ़ और चक्कर आना

बता दें कि, शरीर में विटामिन बी 12 की कमी से होने वाली सबसे आम दिक्कतों में सांस लेने में तकलीफ़ होना और चक्कर आना है। यदि आपको भी अक्सर ये समस्या रहती है तो, सचेत जो जाएं इसका एक कारण शरीर में इस विटामिन की कमी भी हो सकती है। जानकारी हो कि, यह एक ऐसा विटामिन है जिसकी शरीर में कमी होने पर उसके लक्षण आपको तुरंत दिखाई नहीं देते हैं बल्कि इसमें कुछ सालों का वक़्त लग सकता है। शरीर में विटमिन बी 12 की कमी से रेड ब्लड सेल्स बनने कम हो जाते हैं और शरीर के विभिन्न सेल्स तक ऑक्सीजन सुचारु रूप से नहीं पहुंच पाता है। सांस लेने में तकलीफ़ या चक्कर आने की समस्या होने पर एक बार अपने डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

पीलियाग्रस्त त्वचा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, जिन लोगों में विटामिन बी 12 की कमी होती है उनलोगों की स्किन काफी हद तक पीली नजर आती है। इस अवस्था को पीलियाग्रस्त स्किन भी कहा जाता है। मुख्य रूप से आपकी त्वचा पीली तब पड़ने लगती है जब शरीर में इस विटामिन की कमी होने लगती है और बॉडी में रेड ब्लड सेल्स बनना कम हो जाता है। आपके शरीर में विटामिन बी 12 उन डीएनए को बनाने का काम करती है जो रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन के लिए अहम होती है। शरीर में रेड ब्लड सेल्स की कमी होने की वजह से त्वचा पीली पड़ने लगती है। ऐसे लक्षण दिखाई देने पर विटामिन बी 12 की जांच जरूर करवा लें।

कमजोरी और थकान महसूस होना

शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होने से आपको कमजोरी और थकान की समस्या भी हो सकती है। इस विटामिन की कमी होने से शरीर में कमजोरी और थकान इसलिए महसूस होती है क्योंकि, आपके शरीर में रेड ब्लड सेल्स बनना कम हो जाता है जिस वजह से बॉडी में ऑक्सीजन का प्रवेश वर्जित होता है। शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने की वजह से ही थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है। यदि आपको भी ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं तो, तत्काल ही अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

चलने फिरने में परिवर्तन आना

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, विटामिन बी 12 की कमी होने से आपके चलने फिरने में भी परिवर्तन आ सकता है। मोबिलिटी में परिवर्तन आना इस विटामिन की कमी होने का सबसे बड़ा कारण हो सकता है। ऐसे में चलने के दौरान आपकी चाल में परिवर्तन आ सकता है जिस वजह से आप कभी कभार गिर भी सकते हैं। ऐसे लक्षण आमतौर से 60 साल से अधिक उम्र के लोगों में देखे जा सकते हैं। इस उम्र में शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होना आम हो जाता है लेकिन इसका ध्यान जरूर रखा जाना चाहिए।

इसके अलावा शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होने से आपको देखने में भी दिक्कत हो सकती है। बार-बार मूड स्विंग होना, किसी काम में मन ना लगना भी शरीर में इस विटामिन की कमी का एक कारण हो सकता है। जानकारी हो कि, इस विटामिन की कमी से कई बार व्यक्ति को माउथ अल्सर भी हो सकता है। अगर आपको भी ये सभी लक्षण दिखाई देते हैं तो घबराएं ना बल्कि एक बार शरीर में इस विटामिन की कमी की जांच जरूर करवा लें।

Facebook Comments