Vitamin B12 Kya Khane se Badhta Hai: हमारे शरीर को सुचारु रूप से चलाने के लिए सभी आवश्यक विटामिन और मिनिरल्स का होना बेहद अहम माना जाता है। आपके खाने में विभिन्न प्रकार के विटामिन के साथ प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड आदि का होना आवश्यक माना जाता है। इनमें से सबसे जरूरी एक विटामिन है विटामिन बी 12 जिसे अक्सर अपनी डायट में शामिल करना लोग भूल जाते हैं। इस वजह से उन्हें इस विटामिन की कमी से होने वाली परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको विशेष रूप से शरीर में विटामिन बी 12 की कमी को दूर करने के लिए आवश्यक खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन्हें अपनी डायट में शामिल कर आप विटामिन बी 12 (Vitamin B12) की कमी को शरीर में पूरी कर सकते हैं। आइये जानते हैं कौन से हैं वो खाद्य पदार्थ।

शरीर में विटामिन बी 12 (Vitamin B12)की कमी को पूरा करने वाले खाद्य पदार्थ (Vitamin B12 Kya Khane se Badhta Hai)

दूध, दही और पनीर

what to eat in b12 deficiency hindi
Hindustan Times

बता दें कि. दूध, दही और पनीर के साथ ही अन्य विभिन्न डेरी प्रोडक्ट्स को भी विटामिन बी 12 का मुख्य श्रोत माना जाता है। रोजाना एक कप दूध पीने से आपके शरीर में करीबन 46 प्रतिशत तक विटामिन बी 12 की कमी पूरी हो जाती है। इसके अलावा चीज का सेवन भी अपनी डायट में करके आप काफी हद तक इस विटामिन की कमी को पूरी कर इससे होने वाली समस्याओं से बच सकते हैं। खाने में दही और पनीर की सब्जी को शामिल करना भी इस विटामिन की कमी को पूरी करने के लिए काफी है। अगर आप यह सोच रहे हैं कि, ये सभी चीजें तो आप खाते ही हैं तो ध्यान रखें इसे एक सीमित मात्रा में खाना काफी आवश्यक है। डेरी प्रोडक्ट्स को विटामिन बी 12 का सबसे अच्छा श्रोत माना जाता है। केवल एक स्लाइस चीज से करीबन 22 ग्राम तक विटामिन बी 12 प्राप्त किया जा सकता है।

मांस मछली और अंडा

what to eat in b12 deficiency
Punjab Kesari

एक शोध के अनुसार यह पाया गया है कि, मांसाहारियों की तुलना में शाकाहारियों में विटामिन बी 12 की कमी ज्यादा होती है। इसका एक मुख्य कारण है उनका मांस मछली का सेवन ना करना। जी हाँ आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, विटामिन बी 12 की मात्रा बीफ, गुर्दे और लिवर में सबसे ज्यादा पाई जाती है। मछली में टूना और सालमन में ये विटामिन सबसे ज्यादा पाई जाती है। इसके अलावा यदि आप शाकाहारी हैं लेकिन अंडा खाते हैं तो भी आपके शरीर में इस विटामिन की कमी पूरी हो सकती है। विशेष रूप से जानवरों के विभिन्न ऑर्गन्स में ये विटामिन सबसे ज्यादा पाया जाता है। एक रिसर्च के अनुसार व्यक्ति को अपनी डायट में इन चीजों को एक सीमित मात्रा में जरूर शामिल करना चाहिए।

सोया मिल्क

soya
hindustan

आजकल मांसाहारी और शाकाहारी के साथ ही साथ एक और प्रकार के लोगों की संख्या काफी बढ़ गई है और वो हैं वीगन। वीगन असल में वो होते हैं जो किसी भी प्रकार का डेरी प्रोडक्ट्स और मांस मछली आदि का सेवन नहीं करते हैं। अब ऐसे लोगों के लिए विटामिन बी 12 की कमी को शरीर में पूरा करना काफी आवश्यक है। ऐसे लोग सोया मिल्क को अपनी डायट में शामिल कर इस कमी को पूरी कर सकते हैं। सोया मिल्क को विटामिन बी 12 का नॉन डेरी प्रोडक्ट केटेगरी में सबसे बेहतर माना जाता है।

ब्रेकफास्ट सीरियल

breakfast cereals
health line

आपको बता दें कि, विभिन्न प्रकार के ब्रेकफास्ट सीरियल को भी खाने में शामिल कर विटामिन बी 12 की कमी को पूरा किया जा सकता है। खासतौर से ब्रान और ओटमील में ये विटामिन सबसे ज्यादा पाया जाता है। सुबह के नाश्ते में विशेष रूप से ओट्स दूध, ओट्स पोहा, ओट्स उपमा, ब्रान के साथ लो फैट मिल्क आदि का सेवन कर आप इस विटामिन की कमी को शरीर में पूरा कर सकते हैं। बता दें कि, इन सीरियल को अपनी डायट में शामिल कर करीबन 65 प्रतिशत तक विटामिन बी 12 की कमी को पूरा किया जा सकता है।

बहरहाल दोस्तों अब आप जान चुके होंगें कि, आपके लिए विटामिन बी 12 की कमी को दूर करने के लिए किन चीजों का सेवन करना बेहद जरूरी है। इन्हें अपनी डायट में शामिल करें और विटामिन बी 12 डेफिशियेंसी से खुद को सुरक्षित रखें।

Facebook Comments