Baseball Rules: किसी भी खेल को जीतने के लिए उनके नियम यानी Rules पता होना चाहिए, तभी आप उस खेल को ना सिर्फ जीत सकते हैं बल्कि उसके चैंपियन भी बन सकते हैं। अगर आपने कभी बेसबॉल खेला होगा और अगर उसके नियम से वाकिफ होंगे तो आपके लिए ये खेल बहुत आसान रहा होगा लेकिन अगर आपने पहली बार इसका नाम ही सुना है तो इसे जीतना तो दूर आप खेल भी नहीं सकते हैं। अगर आपकी रूपी बेसबॉल में है तो यहां हम आपको Baseball Rules in Hindi बताने जा रहे हैं जो आपके सपनों को पूरा कर सकता है तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़िए।

कैसे खेलते हैं बेसबॉल ? How to Play Baseball?

Baseball Rules in Hindi
987thecoast

साल 1846 में शुरु किया गया बेसबॉल इंग्लैंड की देन है। मगर बाद में इसमें कुछ बदलाव करके उत्तर अमेरिका में भी खेला जाने लगा और फिर ये संयुक्त राज्य अमेरिका का राष्ट्रीय खेल बन गया। उस समय बेसबॉल उत्तर अमेरिका, सेंट्रल अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, कैरिबीन, इस्ट एशिया में सबसे ज्यादा खेला जाता था। बाद में बेसबॉल को ओलंपिक में शामिल किया गया और बेसबॉल की पिच डायमंड शेप में होती है, जिसके 4 बेस होते हैं। बेसबॉल में भी एक खास तरह का बैट और बॉल होता है लेकिन वो क्रिकेट से बिल्कुल अलग होता है। बैट रॉड की तरह दिखाई देता है और उससे बॉल को हिट किया जाता है।

यह भी पढ़े

कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें बेसबॉल खेलना बहुत पसं है और ऐसे लोग चाहे किसी भी हालत में हों कभी भी इसे खेलना नहीं भूलते हैं। कुछ लोगों को इस खेल में इतना इंट्रेस्ट है कि इसे ही अपना प्रोफेशन बनाया हुआ है और उनके लिए ये खेल एक नशे की तरह होता है। बेसबॉल का खेल बहुत अच्छा है और इसमें काफी मजा भी आता है। जिन लोगों को बेसबॉल खेलना अच्छा लगता है वे इसकी बारीकियों को समझते हैं लेकिन कुछ लोग इसके नियम ना पता होने के कारण खेल नहीं पाते हैं।

बेसबॉल खेलने के नियम (Baseball Rules in Hindi)

Baseball Rules in Hindi
Barnesandnoble

Baseball Rules बेसबॉल दो टीमों के बीच खेलना वाला काफी मजेदार गेम है। इस खेल को खेलने के लिए बेसबॉल, बेस बैट, हैलमेट और स्पोर्ट वाले जूतों की जरूरत होती है। बेसबॉल खेलने वाला बैट और बॉल रॉड की तरह ही होता है। तभी जब बैट से बॉल को हिट किया जाता है तो उसमें फोर्स पड़ता है। इस खेल में दो टीम होती है और एक टीम में 9 प्लेयर होते हैं। बॉलर जब बॉल को मिट्टी में टच किए बिना बैट्समैन की तरफ उछालता है तब बैट्समैन उस बॉल को हिट करके अपने बल्ले को वहीं छोड़कर दूसरे छोर की तरफ भागने लगता है।

बेसबॉल खेलने वाला पिच डायमंड की तरह होता है और इस में 4 बेस बने होते हैं। बैट्समैन जितना ज्यादा बेस कवर कर लेता है उसे उतने ही रन मिल जाते हैं। बेसबॉल काफी अनोखा गेम है और इस खेल को खेलने में जितना मजा आता है उतना ही मजा इस खेल को देखने में आता है। वैसे यहां हम आपको कुछ और नियम बता देते हैं…

  1. बेसबॉल 2 टीमों के बीच खेला जाता है, इसलिए बेसबॉल में दो टीम और 18 प्लेयर्स होने चाहिए।
  2. एक टीम बैटिंग करती है और दूसरी फिल्डिंग करती है। बैट और बॉल रॉड की तरह होने के कारण इसे हिट करना मुश्किल होता है इसलिए इसमें मजबूत प्लेयर की ही जरूरत होती है।
  3. बॉलर को बिना जमीन पर छुए बॉल को सीधा बैट्समैन की तरफ फेंकना होता है और बैट्समैन को बिना एक पल गवाएं बॉल को हिट करना होता है।
  4. अगर बैट्समैन से वो बॉल मिल हो जाती है तो पीछे खड़े कीपर को उसे पकड़ना होता है और उसे आउट मान लिया जाता है।
  5. पिच डायमंड आकार में होने के कारण इसमें 4 बेस बने होते हैं। इसलिए बैट्समैन को बॉल हिट करने के बाद 2 नंबर छोड़कर दूसरे छोर पर जाना होता है।
Facebook Comments