New Twitter Voice Note Feature: ट्विटर एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जो सबसे ज्यादा ट्रेंडिंग है। महज कुछ अल्फ़ाजों का इस्तेमाल कर ही लोग बहुत सी बातें यहाँ कह जाते हैं। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है जब 140 शब्द में अपनी बातों को रख पाना मुश्किल हो जाता है। लेकिन अब ट्विटर ने इस परेशानी का हल निकाल लिया है, हाल ही में इस सोशल मीडिया वेबसाइट के साथ अब एक ऐसा फीचर जुड़ गया है जिसके माध्यम से आप ट्वीट को बिना लिखे अपनी आवाज में पोस्ट कर सकते हैं। यानि की ऑडियो ट्वीट कर सकते हैं। आइये जानते हैं ट्विटर के इस नए फीचर के बारे में और साथ ही जानते हैं इसे इस्तेमाल करने का तरीका।

ट्विटर ने लॉन्च किया ये ख़ास फीचर

New Twitter Voice note Feature
Image Source: (yoyocial.news)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, सोशल मीडिया वेबसाइट ट्विटर ने अब “वॉइस ट्वीट” नाम एक एक फीचर लॉन्च किया है। इसके माध्यम से अब आप ट्विटर पर बिना लिखे केवल अपनी आवाज को रिकॉर्ड कर वॉइस ट्वीट कर सकते हैं। बता दें कि, अक्सर लोगों के लिए केवल 140 शब्दों में ट्वीट करना सुविधाजनक नहीं हो पाता है। कोई लंबी बात लोगों तक पहुंचाने के लिए कई ट्वीट करने पड़ जाते हैं क्योंकि एक ट्वीट में सारी बातें नहीं कही जा सकती। लेकिन अब आपकी इस समस्या का समाधान भी ट्विटर ने निकाल लिया है।हालांकि फिलहाल इस ख़ास फीचर के लिए एंड्राइड फोन उपभोक्ताओं को अभी कुछ इंतज़ार करना होगा। अभी इस फीचर को केवल IOS उपभोक्ताओं के लिए ही लॉन्च किया गया है। बता दें कि, अभी कुछ वक़्त तक एप्पल के भी केवल कुछ चुनिंदा उपभोक्ता ही इस फीचर का उपयोग कर पाएंगे। इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए ट्विटर के स्पोकपर्सन ने कहा है कि, कई बार लोगों के लिए 140 शब्द काफी नहीं होते इसलिए वॉइस ट्वीट का फीचर इनबिल्ट किया जा रहा है। जल्द ही इस फीचर को आम लोगों के लिए भी उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

इस तरीके से इस्तेमाल किया जा सकेगा वॉइस ट्वीट

जहाँ तक ट्विटर के इस नए फीचर को इस्तेमाल करने की बात है तो, बता दें कि, इसका इस्तेमाल भी टेक्स्ट ट्वीट जैसा ही होगा। ट्विटर पर आपको ट्वीट का ऑप्शन सेलेक्ट कर ट्वीट आइकॉन पर जाना होगा। वहां आपके पास वॉइस ट्वीट करने का ऑप्शन मिलेगा, इसका चुनाव कर आप एक बटन की मदद से अपनी आवाज को रिकॉर्ड कर वॉइस ट्वीट कर सकते हैं। बता दें कि, जैसे आप ट्वीट पोस्ट करेंगे आपका ट्वीट एक थ्रेड के रूप में ट्विटर पर नजर आने लगेगा। इसे प्ले कर लोग आपका वॉइस ट्वीट सुन पाएंगे। हाँ लेकिन इस फीचर के साथ कुछ बंदिशें भी हैं, जिस प्रकार से आप टेक्स्ट ट्वीट केवल 140 शब्दों का ही कर सकते हैं, वैसे ही वॉइस ट्वीट भी केवल 140 सेकंड का ही किया जा सकता है। हालाँकि यदि आपकी बात लंबी है तो, एक थ्रेड के बाद वॉइस थ्रेड अपने आप शुरू हो जाएगा। ट्विटर का वॉइस ट्वीट भी हूबहू टेक्स्ट ट्वीट की तरह ही दिखेगा बस किसी किसी भी ट्वीट को सुनने के लिए यूजर को उस पर क्लिक करना होगा। एप्पल में विशेष रूप से फिलहाल ट्विटर ने ये फीचर कुछ उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध करवाया है। IOS यूजर वॉइस ट्वीट को स्क्रॉल डाउन करके भी सुन सकते हैं।

Facebook Comments