Amazon to Launch Food Delivery: ई-कॉमर्स के क्षेत्र में अमेरिका की दिग्गज कंपनी अमेजन (Amazon) ने किस तरीके से भारत में अपने पांव पसार लिए हैं, इससे हर कोई अवगत है। हालांकि, अब ऐसी खबरें सामने आ रही हैं कि अमेजन फूड डिलीवरी मार्केट में भी उतरने जा रहा है। जी हां, इस बारे में एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें बताया गया है कि फूड डिलीवरी मार्केट में उतरने के लिए अमेजन अब पूरी तरह से कमर कस चुका है। ऐसा बताया जा रहा है कि अगले महीने की शुरुआत में अमेजन पूरी तरह से फ़ूड डिलीवरी मार्केट में उतर सकता है।

बेंगलुरु में किया है परीक्षण (Amazon to Launch Food Delivery)

बेंगलुरु में तो कुछ रेस्टोरेंट में अमेजन ने प्रयोग के तौर पर इसे बीते कुछ समय से शुरू भी कर दिया है। खबरों के मुताबिक पिछली कुछ तिमाही से अमेजन इस कारोबार में लगा हुआ है। पहले अमेजन की योजना बीते दिवाली में ही इसे पूरी तरह से शुरू कर देने की थी, लेकिन उस वक्त किसी कारण से अमेजन ने इसकी शुरुआत नहीं की थी। अब संभव है कि अगले महीने इसकी शुरुआत हो ही जाए।

Zomato और Swiggy से टक्कर

इस वक्त फूड डिलीवरी मार्केट में जोमैटो और स्विगी ने अपने पांव पसार रखे हैं। बाजार में पूरी तरह से इन दोनों का कब्जा दिखा जा रहा है। ऐसे में रिपोर्ट में बताया गया है कि अमेजन का फूड डिलीवरी मार्केट में सीधा मुकाबला जोमैटो और स्विगी से ही होने जा रहा है। UberEats ने भी फूड डिलीवरी मार्केट में कदम रखा था, लेकिन उसे अपने कारोबार को यहां से समेटना पड़ा। उसने जोमैटो को ही अपने कारोबार को बेच दिया। अमेजन ने फूड डिलीवरी बाजार में उतरने के लिए वह समय चुना है, जब जोमैटो और स्विगी दोनों की ओर से ग्राहकों को दिए जाने वाले डिस्काउंट फिलहाल कम कर दिए गए हैं।

सप्लाई चैन में अमेजन का निवेश (Amazon to Launch Food Delivery)

एन नारायण मूर्ति, जो कि इंफोसिस के सह-संस्थापक हैं, उन्होंने काटामरान के नाम से एक वेंचर शुरू किया था, जिससे बताया जा रहा है कि अमेजन ने हाथ मिला लिया है। अमेजन ने दो घंटे में फूड डिलीवरी की सप्लाई करने वाले चैन का सहारा अपने कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए लिया है। रिपोर्ट के मुताबिक अमेजन की ओर से इस सप्लाई चैन को पूरी तरह से स्थापित करने के लिए बड़ी मात्रा में निवेश भी किया गया है। इस तरह से तस्वीर अब साफ होती हुई दिख रही है कि फूड डिलीवरी मार्केट में अमेजन अपने पैर जमाने में लग गया है। अगले महीने की शुरुआत में यदि यह लांच हो जाता है तो फूड डिलीवरी मार्केट में अमेजन और स्विगी को कड़ी टक्कर मिलनी शुरू हो जाएगी।

कंपनी का बयान

कंपनी की ओर से एक बयान जारी किया गया है, जिसमें यह कहा गया है कि कंपनी अपने ग्राहकों को लेकर नये-नये तरह के प्रयोग करने में विश्वास रखती है। कंपनी अपने ग्राहकों की सेवा करने के लिए हमेशा तत्पर है और इसलिए वह नए क्षेत्रों की भी तलाश कर रही है, जहां ग्राहकों को कंपनी की सेवा पहुंचाई जा सके। कंपनी फिलहाल घरेलू प्रोडक्ट्स के साथ ग्रॉसरी और इलेक्ट्रॉनिक्स के कारोबार में लगी हुई है और बढ़िया कारोबार कर रही है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि फूड डिलीवरी मार्केट में कदम रखने के बाद अमेजन किस तरीके से प्रदर्शन कर पाता है।

Facebook Comments