Facebook New Feature: मार्क जुकरबर्ग ने भारत में साल 2006 में फेसबुक को एक चैटिंग ऐप के रूप में लॉन्च किया था। शुरुआत में इस ऐप का प्रयोग विशेष रूप से युवा वर्ग ही कर रही थी, लेकिन आज 2020 में शायद ही कोई व्यक्ति हो जो आपको फेसबुक पर ना मिलें। फेसबुक पर आज आपको 18 साल की उम्र से लेकर 80 साल तक के व्यक्ति मिल सकते हैं। जहाँ पहले इस ऐप को विशेष रूप से सोशल इंटरैक्शन के लिए बनाया गया था वहीं अब इसका उपयोग ऑनलाइन बिजनेस के लिए भी कर पाएंगे। लिहाजा कहना गलत नहीं होगा की फेसबुक आज एक बड़ा प्लेटफार्म बन चुका है। हाल ही में फेसबुक ने एक ऐसे फीचर को लॉन्च किया है जिसका उपयोग कर छोटे बिजनेस करने वाले विशेष रूप से लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आइये आपको बताते हैं फेसबुक के इस नए फीचर के बारे में।

फेसबुक शॉप्स के जरिए खुदरा बिक्रेताओं को मिल सकता है लाभ (Facebook Announces New Shop Feature)

facebook new shopping feature
Facebook

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग ने मंगलवार को विशेष रूप से फेसबुक में एक नया फीचर इंस्टाल करने की घोषणा की है। फेसबुक शॉप्स के जरिये छोटी बिजनेस करने वालों को काफी लाभ मिल सकता है। बता दें कि, उपभोक्ताओं के लिए फेसबुक शॉप्स की सुविधा फ्री की गई है। इस नए फीचर के जरिए व्यापारी अपने प्रोडक्ट्स को अपने फेसबुक स्टोरीज और इंस्टाग्राम प्रोफाइल से जोड़ सकेंगे। इससे व्यापारियों को विशेष तौर पर ये लाभ मिल सकता है कि, वो कम समय में ही बिना किसी विज्ञापन के लाखों उपभोक्ताओं से जुड़ सकते हैं। फेसबुक शॉप्स की मदद से विशेष रूप से व्यापारी अपने प्रोडक्ट्स को व्हाट्सऐप, फेसबुक मैसेंजर और इंस्टाग्राम के जरिए सीधे तौर पर बेच सकते हैं। इसके साथ ही लाइव स्ट्रीमिंग के द्वारा उपभोक्ताओं को अपने प्रोडक्ट के बारे में जानकारी भी दे सकते हैं। विभिन्न टैग्स की मदद से उपभोक्ताओं को डायरेक्ट प्रोडक्ट पेज पर जाने की सुविधा भी इस नए फीचर में दी गई है।

फेसबुक शॉप्स फीचर में ये सुविधाएं भी दी गई है (Facebook New Shop Feature)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, फेसबुक के इस नए फीचर की मदद से अब व्यापारी अपने प्रोडक्ट्स से जुड़े कैटेलॉग भी अपलोड कर सकते हैं। इस फीचर की सबसे बड़ी ख़ासियत यह होगी की इसे अलग-अलग ऐप के जरिए भी एक्सेस किया जा सकता है। चूँकि इस समय कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से छोटे व्यापारियों को काफी नुकसान हो रहा है। लिहाजा इस फीचर की मदद से उन्हें काफी मदद मिल सकती है। फेसबुक के इस नए फीचर को लॉन्च करते समय मार्क जुकरबर्ग ने बताया कि, इस फीचर के डेवलपमेंट में वो खुद खासतौर से शामिल थे। इस बारे में फेसबुक के प्रोडक्ट मैनेजर जॉर्ज ली का कहना है कि, “हमारा मुख्य उद्देश्य इस फीचर के माध्यम से छोटे व्यापारियों को लाभ पहुँचाना है, इससे उन्हें ऑनलाइन आकर प्रोडक्ट बेचने की सुविधा मिलेगी।” गौरतलब है कि, इस फीचर को फिलहाल अमेरिका में लॉन्च कर दिया गया है, भारत में इसे कुछ ही महीनों में लॉन्च कर दिया जाएगा।

Facebook Comments