Google My Business Kya Hai: आज कंपटीशन के दौर में जहां बिज़नेस शुरू करना तो बेहद आसान है, लेकिन उसे चलाये रखना और उससे अधिक से अधिक लाभ कमाना बेहद मुश्किल होता जा रहा है। आज दुनिया भर में बिज़नेस ऑनलाइन होता जा रहा है। अपने ग्राहकों से जुड़ने के लिया और नये ग्राहक बनाने के लिए बड़ी-बड़ी कम्पनियां ऑनलाइन बिज़नेस की तरफ रुख कर रहीं हैं। वहीं भारत में आज भी 90 फीसदी से ज्यादा कारोबारी पारम्परिक रूप से ही व्यवसाय कर रहे हैं। इससे न केवल वह ग्राहकों की कम होती समस्या से जूझ रहें हैं, बल्कि बड़ी और अन्तर्राष्ट्रीय कम्पनियां गली मोहल्लों में भी अपनी पैठ बना रही हैं।

Google My Business Kya Hai
RapidLeaks

उदाहरण के तौर पर मान लीजिये आप किसी शहर में थोक भाव में सामान की बिक्री करते हैं, वहीं आपके ही मोहल्ले में कोई बहुराष्ट्रीय रिटेल स्टोर भी है। उससे दाम कम होने के बावजूद रिटेल स्टोर पर अधिक ग्राहक पहुंचेंगे क्योंकि बहुराष्ट्रीय कम्पनियां मार्केटिंग और गूगल पर एडवरटाइजिंग के सहारे मार्किट में अपनी मौजूदगी का ग्राहकों को अहसास कराती हैं। इससे ग्राहकों को आसानी से रिटेल स्टोर पहुंचने में मदद मिलती है। वहीं आपके स्टोर के बारे में आसपास के लोगों के अलावा किसी को जानकारी नहीं होती, ऐसे में गूगल आपके लिए एक नई सर्विस लाया है जिसका नाम है ‘google my business’।

जानिए क्या है गूगल माय बिज़नेस (Google My Business Kya Hai)

Google My Business Kya Hai
RapidLeaks

यह गूगल द्वारा शुरू किया गया एक फ्री टूल है जो आपको कोई नया बिज़नेस शुरू करने या आपके पहले से ही चल रहे बिज़नेस की लिस्टिंग गूगल पर करने में मदद करता है। इससे कोई भी अगर गूगल सर्च या गूगल मैप पर ‘Business Near by Me’ सर्च करता है तो, गूगल उसे अपने सर्च इंजन में आपके बिजनेस का विकल्प दिखाता है। इससे वह व्यक्ति आप तक पहुंच सकता है या आपसे संपर्क भी कर सकता है। फिर चाहे वह आपका जिम हो या शॉप हो या फिर रेस्त्रां, आप किसी भी तरह का बिजनेस गूगल पर लिस्ट करवा सकते हैं।

गूगल माई बिज़नेस पर कैसे रजिस्टर करें

आप इन स्टेप्स को फॉलो कर अपने बिजनेस को गूगल पर लिस्ट कर सकते हैं:-

  • गूगल माई बिजनेस ऐप या वेबसाइट पर जाकर साइन अप करें, यानि रजिस्टर करें और न्यू लिस्टिंग का चुनाव करें।
  • सर्च बॉक्स में बिजनेस की NAP Detail भरें, जैसे की बिज़नेस का नाम।
  • आपके बिज़नेस का Physical Address भरें, जहाँ पोस्टकार्ड या बिजली का बिल आता हो।
  • आपका फ़ोन नंबर भरें, चाहे मोबाइल नंबर हो या लैंडलाइन नंबर।
  • आप चाहें तो अपनी वेबसाइट का लिंक भी वहां डाल सकते हैं।

यह भी पढ़े

अपने बिजनेस को तुरंत वेरिफ़ाई करें:

  • गूगल अपने विभिन्न माध्यमों से आपके बिजनेस को verify करेगा। यह इसलिए ताकि उसे यकीन हो सके कि आपने जहाँ की डिटेल भरी हैं वो डिटेल सही है।
  • Pin Code वेरिफिकेशन के लिए आपको लगभग 10 से 15 दिन में एक पोस्टकार्ड भी मिलेगा।
  • इस पोस्टकार्ड में एक कोड होगा जिसके द्वारा आप गूगल माय बिज़नेस वेबसाइट पर जाकर अपने आप को verify करवा सकेंगे।

किन बातों का रखें ख्याल

  • NAP detail भरते वक्त बिल्कुल सही जानकारी दें।
  • अपने बिज़नेस की आकर्षक तस्वीरें अपलोड करें, 50 फीसदी ग्राहक तस्वीरों के द्वारा ही आकर्षक हो जाते हैं।
  • ग्राहक को पूरी और अधिक से अधिक जानकारी दें।
Facebook Comments