Made in India iPhone 12: दुनिया भर में मशहूर फोन निर्माता कंपनी एप्पल अब अगले साल आईफोन की नई सीरिज “आईफोन 12”(iPhone 12) लॉन्च करने की तैयारी में है। सबसे हैरानी की बात यह है कि, एप्पल इस फोन के प्रोडक्शन की तैयारी इंडिया में कर रही है। एबीपी न्यूज़ की एक रिपोर्ट के अनुसार आईफोन 12 का मॉडल अगले साल अप्रैल से मई तक बनकर तैयार हो जाएगा। आइये इस बारे में आपको विस्तृत जानकारी देते हैं।

भारत में इस जगह होगा आईफोन का प्रोडक्शन

iPhone 12 Launch In Upcoming Year
Image Source – EverythingApplepro

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, एप्पल भारत में आईफोन 12(iPhone 12) का प्रोडक्शन बेंगलुरु के पास नरसापुर प्लांट में शुरू कर सकता है। भारत में आईफोन के इस मॉडल को बनाने का जिम्मा एप्पल के ताइवानी कंट्रैक्ट मैनुफ़ैक्चर कंपनी विस्ट्रॉन के पास है। गौरतलब है कि, एप्पल ने इसके लिए लगभग तीन हज़ार करोड़ रूपये का निवेश किया है। इसके साथ ही ताइवानी कंपनी विस्ट्रॉन ने भी नए प्लांट को लगाने के लिए करीबन दस हज़ार से ज्यादा लोगों को बहाल करने की प्लानिंग की है। मिली जानकारी के अनुसार बेंगलुरु में इस साल अक्टूबर तक मैन्युफैक्चरिंग प्लांट शुरू करने की पूरी तैयारी है। एक रिपोर्ट के अनुसार विस्ट्रॉन ने पहले ही इस प्लांट में काम करने के लिए हज़ार से ज्यादा मजदूरों की बहाली कर ली है।

एप्पल भारत में इसलिए कर रहा है आईफोन का प्रोडक्शन

Made in India iPhone 12
Image Source – ConceptsiPhone

गौरतलब है कि, यह पहली बार नहीं है जब एप्पल भारत में किसी आईफोन के मॉडल का निर्माण करने जा रही है। जानकारी हो कि, इससे पहले चेन्नई में एप्पल के आईफोन 11(iPhone 11) को असेम्बल करने का काम किया गया था। अभी वर्तमान में भी चेन्नई में यह काम जारी है। इसके साथ ही इस साल के अंत तक एप्पल इंडिया में आईफोन se के असेंबलिंग का काम भी शुरू कर सकती है। यहाँ एक सवाल यह भी उठता है कि, आखिर एप्पल भारत में आईफोन का प्रोडशन क्यों कर रही है। इस विषय में मिली जानकारी के अनुसार, एप्पल एक अमेरिकी कंपनी होने के नाते अपने फोन का प्रोडक्शन चीन में कम करना चाहती है।

यह भी पढ़े

इसी उद्देश्य के साथ अब एप्पल भारत सहित अन्य देशों में आईफोन का प्रोडक्शन बढ़ा रही है। बता दें कि, चीन पर निर्भरता कम करने के लिए ही एप्पल ने यह कदम उठाया है। इसके साथ ही एप्पल के स्थानीय कंपनी में अब तक केवल iPhone 6s और iPhone XR का ही प्रोडक्शन किया गया है।

Facebook Comments