Wikipedia Kya Hai: आज के समय में किसी भी चीज़ के बारे में जानकारी हासिल करना बहुत आसान हो गया है। अब आपको किसी भी जानकारी को प्राप्त करने के लिए घंटों लाइब्रेरी में किताबों के साथ नहीं उलझना पड़ता। आपके एक क्लिक पर किसी भी विषय के बारे में आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हर चीज़ के बारे में जानकारी गूगल सर्च इंजन के माध्यम से खोजी जा सकती है। लेकिन उस जानकारी का सॉर्स क्या है उसे चुनना आप पर डिपेंड करता है। वैसे तो इंटरनेट पर आपको कई ऐसी वेबसाइट मिल जाती हैं जिन पर कई विषयों के बारे में जानकारी दी होती है। लेकिन क्या आप आधी-अधूरी जानकारी लेना पसंद करते हैं? नहीं न, ऐसे में विकिपीडिया हमारे जीवन में बेहद अहम रोल निभाता है। विकिपीडिया एक ऐसा सॉर्स है जहां आपको हर चीज़ की पूरी जानकारी मिल जाती है। आइए जानते हैं विकिपीडिया क्या है (Wikipedia Kya Hai) और इसकी शुरूआत कहां से हुई थी?

विकिपीडिया क्या है? (Wikipedia Kya Hai)

विकिपीडिया एक मुक्त ज्ञानकोश है जिसे दुनियाभर के उन लाखों योगदानकार्ताओं द्वारा लिखा जाता है जो ज्ञान को बांटने में विश्वास रखते हैं। इसके हर आर्टिकल के पीछे लाखों लोगों की मेहनत और ज्ञान निहित है।

विकिपीडिया पर कई भाषाओं के योगदानकर्ताओं द्वारा लेख लिखे जाते हैं। जिसमें से अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर सबसे ज्यादा लेख लिखे गए हैं। अंग्रेज़ी विकिपीडियो को मुक्त ज्ञानकोश का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म माना जाता है। अंग्रेज़ी विकिपीडिया पर 70 लाख से भी ज्यादा लेख मौजूद हैं, वहीं हिंदी विकिपीडिया पर लगभग 30 लाख लेख लिखे जा चुके हैं। इस पर लिखे गए हर लेख के पीछे स्वयंसेवकों का सहयोग है जिन्होंने अपना कीमती समय निकालकर नि:शुल्क विकिपीडिया पर ज्ञान बांटने और प्रसार करने में योगदान दिया है. ऐसे योगदानकर्ताओं को ‘Wikipedians’ कहते हैं।

संस्थापक

विकिपीडिया को 15 जनवरी, 2001 में Jimmy Wales एवं Larry Sanger ने शुरु किया गया था. इसका नाम Larry Sanger ने रखा था. जो Wiki और Encyclopedia का संक्षिप्त रूप हैं. विकिपीडिया को एक ऑनलाईन एन्साईक्लोपीडिया “Nupedia” को सहयोग करने के लिए खोला गया था. लेकिन बाद में यह दुनिया की सबसे ज्यादा लोकप्रिय गैर-लाभकारी वेबसाईट बनकर उभरी और आज भी दुनियाभर में टॉप 10 वेबसाइटों में शामिल हैं। विकिपीडिया का संचालन तथा प्रंबधन विकिमीडया द्वारा किया जाता है। इसे 2003 में  इसे वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए बनाया गया था।

विकिपीडीया के फायदे

  • यह एक गैर- लाभकारी वेबसाइट है जहां आप मुफ्त में किसी भी प्रकार की छोटी से छोटी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस पर लाखों लेख मौजूद है।
  • विकिपीडिया पर आप किसी भी भाषा में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। भारत की लगभग सभी भाषाओं में योगदानकर्ता विकिपीडिया पर लेख लिखते हैं। आप अपनी भाषा के अनुसार कई जानकारी हासिल कर सकते हैं।
  • विकिपीडिया के लेखों की खासियत है कि इस पर मौजूद लेखों में आपको किसी भी विषय पर शुरूआत से लेकर अंत तक जानकारी मिल जाएगी। आपको एक ही लेख में विषय के बारे में पूरी जानकारी जैसे इतिहास, फायदे, नुकसान, काम, आदि सब जानकारी एक ही लेख में मिल जाती है।
  • विकिपीडिया के प्रत्येक लेख में दी गई जानकारी को रेफरेंस (References) के साथ प्रकाशित किया जाता है, इसलिए यह पोर्टल आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है।
  • विकिपीडिया पर मौजूद लेखों को आप संपादित और एडिट भी कर सकते हैं।

ऐसे बनें विकिपीडिया पर लेखक 

विकिपीडिया पर लेखक कोई भी बन सकता है। इसके लिए सबसे पहले आपको विकिपीडिया पर साइनअप करना होगा। आप किसी भी विषय पर अपना आर्टिकल लिखना शुरू कर सकते हैं। क्योंकि यह WIKI नामक सॉफ्टवेयर पर काम करता है, तो इस पर आर्टिकल लिखना और फोटो लगाना और भी सरल हो जाता है।

आप चाहें तो किसी भी भाषा में अपने आर्टिकल को लिख कर प्रकाशित कर सकते हैं या फिर पहले से लिखे हुए किसी भी लेख को संपादित यानी एडिट कर सकते हैं। विकिपीडिया पर आर्टिकल प्रकाशित करने के लिए शब्दों की लिमिट नहीं है। आप चाहें तो इस पर 200 शब्दों का आर्टिकल से लेकर 1000 शब्दों का आर्टिकल भी लिख सकते हैं।

विकिपीडिया यह सेवा मुफ्त में प्रदान करता है। विकिपीडिया पर लिखा गया हर आर्टिकल के साथ आपको रेफरेंस लिंक देना ज़रूरी होता है। रेफरेंस लिंक की सहायता से आपके रिडर को आपके लेख से ही सारी जानकारी प्राप्त हो जाती है।

Facebook Comments