आज के दौर में रिचार्ज कराने मात्र से आप एक नया नंबर ले सकते हैं, इसके लिए आपको अलग से सिम के लिए कोई अतिरिक्त अमाउंट नहीं देना होता, तो आखिर ऐसी क्या वजह है लोग एक तरह के खास नंबर(VIP Number) के लिए लाखों खर्च करने के राजी हो जाते हैं।

जिन फोन नंबर्स के लिए लोग लाखों खर्च करने के लिए तैयार रहते हैं उन्हें आम बोल चाल की भाषा में उन्हें VIP नंबर(VIP Number) कहा जाता है। नार्मल VIP नंबर्स की कीमत 1,000 रुपये से लेकर 1,500 रुपये तक रखी जाती है, लेकिन अगर आपको प्रीमियम VIP नंबर्स चाहिए तो उनके लिए आपकों लाखों भी देने पड़ सकते हैं।

VIP Numbers
Image Source – Pixabay

आज के दौर में आम से खास बनने की चाह में लोगों को बीच VIP मोबाइल नंबर्स की होड़ लगी है और इसी जरूरत का फायदा उठाकर मोबाइल सिम की डील करने वाले लोग लाखों कमा रहे हैं। दरअसल ये VIP मोबाइल नंबर्स(VIP Number) अपने आप में ही अनोखे होते हैं और इन्हें बहुत ही आसानी से याद किया जा सकता है। हालांकि, ये नंबर्स आसानी से मिलते नहीं हैं।

How To Get VIP Numbers
Image Source – Pixabay

दरअसल VIP नंबर्स(VIP Number) सीरीज के अंदर होते हैं, और इन्हें मार्केट में बैच में रिलीज किया जाता है। जैसे की हम बात करें अगर किसी टेलीकॉम कंपनी ने 9100000000 से लेकर 9200000000 तक एक नए नंबर का बैच मार्केट में रिलीज किया, तो इसमें 9111111111 जैसे कुछ चुने हुए नंबर्स ही VIP नंबर्स होंगे। VIP मोबाइल नंबर को आप विक्रेताओं से ऑनलाइन खरीद सकते हैं। इन सेलर्स के पास VIP नंबर्स की एक लिस्ट होती है और आप इनमें से अपनी पसंद का नंबर खरीद कर सकते हैं। नंबर के हिसाब से उसकी कीमत तय की जाती है।

यह भी पढ़े

VIP नंबर(VIP Number) खरीदने के लिए सौदा तय होने के बाद आप पेमेंट करनी होगी, जिसके बाद डीलर आपको इनवॉइस के साथ नंबर के लिए UPC यानी एक यूनिक पोर्टिंग कोड भेजेगा। UPC मिल जाने के बाद आपको किसी सिम विक्रेता के सर्विस सेंटर जाना होगा और वहां यूनिक पोर्टिंग कोड और अपना डॉक्यूमेंट्स देने होंगे। इसके बाद आपको सिम दिया जाएगा, जो तीन दिन में चालू हो जाएगा।

Facebook Comments