Duniya ki Sabse Mehngi Gadi: पूरी दुनिया में ऐसे कई सारे लोग हैं जो गाड़ियों के दीवाने हैं। कोई बाइक का दीवाना है तो कोई कार का किसी को हाई स्पीड पसंद है तो किसी को विंटेज कार, ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में ऐसे कई सारे लोग आपको देखने को मिल जाएंगे। जो गाड़ियों पर जान छिड़कते होंगे। इतना ही नहीं आप के आस-पास भी ऐसे कई सारे लोग होंगे जो गाड़ियों को देख कर अपनी आहें भरते होंगे। लेकिन अंत में बात आती है कि आखिर कोई इंसान गाड़ियों पर कितना खर्च कर सकता है 10 लाख, 20 लाख, 50 लाख या फिर ज्यादा से ज्यादा एक करोड़। लेकिन जब गाड़ियों के मामले में पांच से छह करोड़ रुपए खर्च करने की बाद आती है तो बड़ा से बड़ा दीवाना सोच में पड़ जाता है।

आज हम बात करेंगे इस दुनिया में मौजूद सबसे महंगे गाड़ियों की, जिनकी कीमत सुनकर आपके भी होश उड़ जाएंगे।

1. Pagani Zonda HP Barchetta

Pagani Zonda HP Barchetta

इस लिस्ट में बात करते हैं सबसे पहले दुनिया की सबसे महंगी कार के बारे में जिसका नाम है Pagani Zonda HP Barchetta, इस कार की कीमत बाजार में 121 करोड़ रुपए है। लेकिन दुख की बात यह है कि अगर आपके पास 121 करोड़ रुपए है तब भी आप इस कार को नहीं खरीद सकते है। क्योंकि इस कार को बनाने वाले ने कुल 3 कार ही बनाई है। जिनमें से एक कार खुद इसे बनाने वाले HP के पास है, तो बाकी 2 कारें बेची जा चुकी है। यह कार अपने आप में इतना खास है कि इसे बनाने वाले HP (Horacio Pagani)  के इनिशियल कार पर छपे हुए हैं। इटैलियन कंपनी Pagani की यह स्पोर्ट्स कार अमीरों के बीच एक शौक की तरह है। जॉन्डा कार मैं वैसे तो कुछ खास नहीं है, लेकिन फिर भी बेशकीमती होने के कारण यह काफी लोकप्रिय है। यह कार केवल देखने में ही खूबसूरत है। लेकिन इसके पीछे की सच्चाई यह है कि यह मौसम की मार झेलने में असफल है। इस कार में छत नहीं है। इस कार का विंडशील्ड अर्ध गोलाकार है। चुकी इस मॉडल के केवल 3 कार ही बन पाए। इसलिए यह कार लोगों का सपना बनकर रह गया।

2. Rolls-Royce Sweptail

Rolls-Royce Sweptail

एक दौर था जब ‘रोल्स रॉयल स्वेपटेल’ को दुनिया की सबसे महंगी कार के नाम से जाना जाता था। लेकिन अब इसका यह तमगा इससे छिन चुका है। यह कार साल 2013 में बनाई गई। इस कार को एक एयरक्राफ्ट स्पेशलिस्ट ने डिजाइन किया था। इस कार में 6.75 लीटर के V12 इंजन लगे हैं। जो इसे 453 हॉर्स पावर की ताकत देते हैं। मौजूदा बाजार में इसकी कीमत 82.39 करोड़ है।

3. Mercedes-Maybach Exelero

Mercedes-Maybach Exelero

इस कार को जर्मन कंपनी Maybach-Motorenbau GmbH ने मर्सिडीज़ के साथ मिलकर बनाया है। यह कार दुनिया भर की बेहतरीन स्पोर्ट्स कारों में से एक है। इस कार की कीमत करीब 54.91 करोड़ है। इस कार में V12 इंजन लगा है। जो इसे 690 हॉर्स पावर की ताकत देता है। यह कार 0 से100 किलोमीटर की रफ्तार महज 4.4 सेकेंड में पकड़ लेती है। जो इसे अपने आप में बेहद ही खास बनाता है।

4. Lamborghini Veneno

Lamborghini Veneno

यह वही कार है जिसे आपने बचपन में बैटमैन कार्टून में देखा होगा। यह कार स्टाइलिश होने के साथ-साथ सुपर पावर से भी लैस है। साल 2013 में जिनेवा मोटर शो में पहली बार इस कार को प्रदर्शनी के लिए रखा गया था। इस कार की कीमत 45 करोड़ है इस कार में 6.5 लीटर का इंजन लगा हुआ है जो 740 हॉर्स पावर जेनरेट करता है। इसमें V12 इंजन लगा हुआ है। आज के समय में यह कार दुनिया की सबसे ताकतवर कारों में से एक है जो महज 3 सेकंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है।

5. Bugatti Veyron

Bugatti Veyron

बात अगर सुपर पावर कार की हो रही है तो फिर Bugatti Veyron का तो जिक्र होगा ही, यह कार सबसे पहले 2005 में बनी और ऐसा कहा जाता है कि आज तक इसके टक्कर में कोई कार नहीं है। हालांकि 1500 हॉर्स पावर वाली Chiron कार ने इसे टककर जरूर दे दिया है। लेकिन कारों के शौकीन आज भी इसी कार पर अपना दिल न्योछावर करते हैं। कार के ओरिजिनल वेरिएंट 16.4 के केवल 270 पीस ही बने थें। अगर कीमत की बात करें तो Bugatti Veyron का एक्सक्लूसिव एडिशन Mansory Vivere सिर्फ 30 करोड़ का है। इस कार में 12100 हॉर्स पावर का इंजन लगा है। यह कार मैक्सिमम 406 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है।

6. Koenigsegg CCXR Trevita

Koenigsegg-CCXR-Trevita

साल 2006 से लेकर 2010 तक CCX सीरीज की सिर्फ 49 Trevita गाड़ियां बनाई गई। जिसमें 30 CCX, 9 CCXR, 6 CCX/CCXR Edition, 2 CCXR Special Edition और 2 CCXR Trevita शामिल है. मौजूदा बाजार में इस कार की कीमत 35 करोड़ है। इस कार में डायमंड वीव कार्बन फाइबर फिनिश दी गई है. जो इसे अपने आप में बेहद ही खास बनाता है। कार की बॉडी और फिनिशिंग इतनी शानदार है कि इसे देखते ही लोग इस कार के दीवाने हो जाते हैं

Facebook Comments