Irrfan Khan Died: बॉलीवुड के मशहूर एक्टर इरफान खान का अचानक निधन हो गया। उनकी मौत का कारण एक बीमारी है, जिसका नाम न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर है। ये बहुत ही खतरनाक ट्यूमर है, जो किसी इंसान के पेट समेत, एपेंडिक्स, कोलन, रेक्टम और पैंक्रियाज जैसे जगहों पर हो सकता है। यदि किसी व्यक्ति के शरीर के इन स्थानों पर ये ट्यूमर होता है, तो उसे न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर वर्ग में रखा जाता है।

न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर के कारण न सिर्फ बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान की मौत हुई है, बल्कि इस बीमारी की वजह से दुनिया के कई बड़ी हस्तियां अपनी जान गंवा चुके हैं। इसमें एप्पल कंपनी के सीईओ स्टीव जॉब्स और हॉलीवुड के जाने माने अभिनेता जॉन हर्ट जैसे कई हस्ती शामिल हैं और इन हस्तियों की भी फैन फॉलोइंग जबरदस्त थी। आज हम इस लेख के जरिए, उन्हीं लोगों के बारे में जानेंगे, जिन्होंने इस बीमारी की वजह से अपनी जान गंवा दी।

स्टीव जॉब्स (Steve Jobs)

Steve Jobs
CNBS

एप्पल कंपनी के सीईओ स्टीव जॉब्स का निधन 5 अक्टूबर 2011 को न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर की वजह से हुआ। उन्हें ये बीमारी 2003 से थी। यह एक प्रकार का पैंक्रियाटिक कैंसर था, स्टीव जॉब्स के डॉक्टरों ने इस ट्यूमर को हटाने की बहुत बार कोशिश की, लेकिन उसमें वे सफल नहीं हुए।

एरेथा फ्रैंकलिन (Aretha Franklin)

Aretha Franklin
The Atlantic

एरेशा फ्रैंकलिन भी एक मशहूर सिंगर और एक्टर थे। उनकी मौत भी न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर की वजह से ही हुई। स्टीव जॉब्स की तरह एरेथा को भी इस बीमारी ने काफी सालाों तक परेशान किया,और आखिरकार अक्टूबर 2018 को उनका देहांत हो गया। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, एरेथा ने अपनी आखिरी सिंगिंग परफॉर्मेंस 2017 में न्यूयॉर्क में की थी।

जॉन हर्ट (John Hurt)

John Hurt
CBS News

हैरी पॉटर जैसे मशहूर फिल्मों में काम कर चुके जॉन हर्ट की मौत भी पैंक्रियाटिक कैंसर से हुई थी। उनका देहांत जनवरी 2017 में हुआ। इस बीमारी ने जॉन को 2 सालों तक परेशान किया, उन्हें इस बीमारी का पता 2015 में चला था।

एलेन रिकमैन (Alan Rickman)

Alan Rickman
The Vintage News

ब्रिटिश फिल्मों के शानदार अभिनेता एलेन रिकमैन भी न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर की चपेट में आ गए थे। ट्यूमर की वजह से उनकी मृत्यु साल 2016 में हुई। एलेन ने डाई हार्ड, शेरिफ ऑफ नॉटिंघम, रॉबिन हुड जैसे कई हिट फिल्मों में काम किया था। आपको बता दें एलेन ने भी हैरी पॉटर फिल्म में काम किया था, इस फिल्म में उन्होंने सेवरेस का रोल निभाया था।

सैली राइड (Sally Ride) 

Sally Ride
6abc

सैली राइड अमेरिका की पहली महिला एस्ट्रोनॉट थीं, जुलाई 2012 में उनकी मृत्यु हो गई। वे मात्र 61 वर्ष की थीं। उनकी मौत का कारण न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर बना। आपको बता दें कि, सैली राइड सन 1983 में चैलेंजर शटल से अंतरिक्ष जाने वाली पहली महिला एस्ट्रोनॉट हैं।

पैट्रिक स्वायज (Patrick Stewart)

Patrick Stewart
Variety

द आउटसाइडर्स, डर्टी डांसिंग और घोस्ट जैसी कई शानदार फिल्मों में काम करने वाले पैट्रिक स्वाइज ने लंबे अरसे तक न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर को झेला। 20 महीने तक इस बीमारी से जंग लड़ने के बाद साल 2009 में उनकी मृत्यु हो गई।

जोआन क्रॉफर्ड (Joan Crawford) 

Joan Crawford
Independent

माइल्ड्रेड पियर्स के लिए ऑस्कर से सम्मानित अभिनेत्री जोआन क्रॉफर्ड की मृत्यु दिल के दौरे की वजह से हुई थी। लेकिन जोआन न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर से भी लड़ रही थीं। उनका लंबा फिल्मी कैरियर रहा है। जोआन ने अपने कैरियर में 80 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है।

Facebook Comments