Two Guys Create Leather from Cactus: बीते दिनों ऑस्ट्रेलिया के जंगल जब भयानक आग की चपेट में आ गए थे तो इस दौरान करोड़ों जानवरों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। इस घटना के बाद पूरी दुनिया में जानवरों से प्रेम करने वालों का दिल रो पड़ा था। साथ ही ऑस्ट्रेलिया के जंगल में लगने वाली आग की वजह से जो नुकसान बड़े पैमाने पर हुआ था, उसकी भरपाई के लिए दुनियाभर में फंड भी जमा किए गए थे। मगर क्या आपने कभी सोचा है कि अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए जो हम जानवरों की जान ले लेते हैं, आखिर वह कहां तक उचित है? इन जानवरों के लिए हमारे मन में संवेदना आखिर क्यों नहीं आती है?

जानवरों से प्राप्त लेदर का विकल्प (Two Guys Create Leather from Cactus)

हमारे बाजार लेदर के उत्पादों से भरे हुए हैं। इनकी बहुत मांग भी है। लेदर के इन प्रोडक्ट्स को बनाने के लिए दुनियाभर में रोजाना हजारों जानवर की जान ले ली जाती है। लेदर से न केवल कपड़े, बल्कि और भी कई तरह के उत्पाद तैयार किए जाते हैं। ऐसे में दो युवाओं की ओर से एक ऐसा काम किया गया है, जिसकी वजह से अब इन बेजुबान जानवरों को लेदर तैयार करने के लिए मौत के घाट उतारे जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इन्होंने बिल्कुल लेदर के जैसा ही एक और प्रोडक्ट बना लिया है। यह पूरी तरह से लेदर की ही तरह नजर आता है और उसी की तरह काम भी करता है।

इनके दिमाग की उपज

Adrian Lopez Velarde और Marte Cazarez  ने जब अपनी पढ़ाई पूरी कर ली तो इसके बाद इन्होंने सोचा कि क्यों न कोई ऐसा प्रोडक्ट बनाया जाए, जिससे कि पर्यावरण के साथ जानवरों को भी बचाया जा सके। ऐसे में उन्होंने इस तरह का चमड़ा तैयार करने की योजना बनाई जो कि जानवरों के चमड़े की जगह ले सके और अब तक इस तरह के उत्पाद बनाने के लिए जो जानवरों की जान ली जा रही है, उस पर रोक लग सके। इन दोनों युवाओं ने मिलकर कैक्टस के पत्ते से ही लेदर जैसा उत्पाद तैयार कर दिया। यह पूरी तरह से कैक्टस से बना हुआ है और एकदम असली लेदर की तरह ही नजर आता है।

two guys create leather from cactus
diaforetiko

सस्टेनेबल सामग्री से किया तैयार

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि सिंथेटिक लेदर से इस प्रोडक्ट को तैयार किया गया है। यह पूरी तरह से असली लेदर की ही तरह काम करता है। इसे ठीक उसी तरीके से इस्तेमाल में लाया जा सकता है, जैसे कि लेदर के बाकी प्रोडक्ट्स अब तक इस्तेमाल में लाए जा रहे हैं। साथ ही यह बहुत टिकाऊ भी है और लंबे अरसे तक चलने वाला भी है। इस लेदर का इस्तेमाल करते वक्त पूरी तरह से असली लेदर जैसा ही महसूस होता है। पूरी तरह से सस्टेनेबल सामग्री से इसे तैयार किया गया है। इसकी मजबूती भी बिल्कुल जानवरों से प्राप्त होने वाले लेदर की ही तरह है। इसे बनाने के लिए न तो इसमें जहरीले कैमिकल और न ही पीवीसी का इस्तेमाल किया गया है।

पर्यावरण के अनुकूल

सबसे बड़ी बात यह है कि इस लेदर से बनाये जाने वाले प्रोडक्ट्स से पर्यावरण को लंबे समय तक किसी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचने वाला है। यह न तो प्रदूषण करता है और न ही जैव विविधता के लिए खतरा उत्पन्न करता है। सबसे बड़ी बात यह है कि इसे प्रयोग में लाने से निरीह जानवरों की जान दुनिया भर में बच पाएगी। इसके अलावा एक और चीज यह भी है कि यह लेदर कई रंगों में भी उपलब्ध कराया जा रहा है। इसे चूंकि पौधे से तैयार किया गया है, ऐसे में यह बायोडिग्रेडेबल भी है। इस तरह से पर्यावरण के यह पूरी तरह से अनुकूल है।

बचेगी इन जानवरों की जिंदगी

कैक्टस से तैयार किया गया यह लेदर भी असली लेदर की ही कीमत में बाजार में उपलब्ध होगा। इस लेदर से भी कार की सीट, जूते और बैग जैसे प्रोडक्ट्स आसानी से तैयार किए जा सकते हैं। कैक्टस लेदर को यदि दुनियाभर में प्रोत्साहित किया जाए तो संभव है कि जानवरों से प्राप्त होने वाले लेदर को यह पूरी तरह से रिप्लेस कर देगा और हमारे पर्यावरण के लिए यह बहुत ही बड़ा कदम होगा। साथ ही इससे दुनिया के फैशन के शौक पर भी किसी तरह का कोई असर नहीं पड़ेगा।

Facebook Comments