How to Use Hair Spray हेयर स्टाइल भी अच्छा हो तभी आउटफिट्स, मेकअप लुक पूरा होता है। कई बार बालों की अच्छी स्टाइल भी कुछ समय बाद अस्तव्यस्त दिखने लगती है। ऐसे में हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करके आप उसे बिगड़ने से काफी हद तक बचा सकते हैं। खास मौकों पर सलॉन के अलावा घर में भी हेयर स्प्रे का इस्तेमाल आम बात है। हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करते समय कुछ बातें ध्यान रखनी रखना चाहिए।

how to use hair spray
L’Oreal Paris

करैं हेयर स्प्रे का सही इस्तेमाल (How to Use Hair Spray)

बालों को रोल करने के लिए हेयर स्प्रे का इस्तेमाल होता है। बाल रोल हो जाएं, तो स्प्रे करें, जिससे बाल सेट हो जाते हैं। इसके अलावा इनमें शाइन आती है और वे अच्छे दिखने लगते हैं।

बालों को बाउंसी दिखाने के लिए भी हेयर स्प्रे का प्रयोग करें। बालों को अंदर की ओर से स्प्रे करने से वो और भी खूबसूरत व बाउंसी दिखेंगे।

बालों को नेचुरल लुक और चमक देने के लिए ब्लो ड्राई के बाद हेयर ब्रश पर स्प्रे करें। अब बालों को अच्छी तरह ब्रश करें, इससे वे खूबसूरत दिखेंगे।

अगर आप कोई भी हेयर स्टाइल पूरे दिन के लिए बनाए रखना चाहती हैं तो हेयर स्प्रे के ज़रिए ऐसा करना पॉसिबल है। इससे बाल अच्छे से सेट हो जाएंगे और पूरे दिन ऐसे ही बने रहेंगे।

how to use hair spray
AOL.com

कर्ली हेयर रूखे व बेजान दिखते हैं। उन्हें मुलायम बनाना चाहती हैं तो उस पर ग्लिसरीन युक्त हेयर स्प्रे करें। स्प्रे घर पर भी तैयार कर सकती हैं। इसके लिए पानी और ग्लिसरीन की बराबर-बराबर मात्रा मिलाएं। अच्छी तरह शेक करें और फिर उसमें कुछ बूंदे हेयर ऑयल मिलाएं। बाल वॉश करने के बाद इसे स्प्रे करें, वे मुलायम और चमकदार दिखने लगेंगे।

आमतौर पर हेयर स्प्रे का इस्तेमाल किसी खास तरह की हेयर स्टाइल बनाने के लिए किया जाता है। अगर यह हाथों या बालों में चिपक रहा है तो इसे तुरंत बदल दें। याद रखें, हमेशा ब्रांडेड और एक्सपायरी डेट देखकर ही खरीदें।

कलर किए हुए बालों को धूप के सीधे संपर्क में आने से बचाने के लिए भी हेयर स्प्रे का प्रयोग किया जाता है। अपनी ज़रूरत के अनुसार एसपीएफ युक्त हेयर स्प्रे चुनकर इस्तेमाल करें।

कुछ अन्य उपाय :

अगर स्प्रे ज्यादा होने से बाल कड़े से लगें तो स्प्रे रोक दें। स्प्रे करने के लिए खुली जगह चुनें, जिससे यह आपकी सांस में न घुल जाए।
हेयर स्प्रे को हमेशा ठंडी जगह पर और धूप से बचा कर रखें। इसके इस्तेमाल के बाद तुरंत हैंड वॉश करें।
बालों पर कम से कम 12 इंच की दूरी से स्प्रे करें। किसी एक ही जगह पर लगाने के बजाय पूरे बालों में स्प्रे करें।
हमेशा किसी अच्छे ब्रैंड का क्वॉलिटी वाला हेयर स्प्रे ही खरीदें।

Facebook Comments